scriptजाने पेशाब में समस्या के अलावा किडनी खराब होने के कई अन्य संकेत भी हैं जानिए इसके लक्षण | warning sign of kidney problem | Patrika News
स्वास्थ्य

जाने पेशाब में समस्या के अलावा किडनी खराब होने के कई अन्य संकेत भी हैं जानिए इसके लक्षण

किडनी हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होता है। हर शारीरिक अंग की तरह से किडनी का फिट रहना भी बेहद आवश्यक होता है। अक्सर हम किडनी में होने वाली समस्याओं को नजर अंदाज कर देते हैं जो कि कभी नहीं करना चाहिए। कोविड होने के बाद भी लोगों को किडनी की काफी समस्या हो रही है । आपको बता दें कि हमारी क‍िडनी शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को छानने की जिम्मेदार होती हैं। जब शारीरिक चोट या उच्च रक्तचाप या मधुमेह जैसी स्थितियों के कारण किडनी पर असर पड़ता है।

Dec 26, 2021 / 09:09 pm

MD IMRAN AHMAD

नई दिल्ली : किडनी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। अगर हमारी किडनी पूरी तरह से काम करना बंद कर दे तो हम एक मिनट भी जिंदा नहीं रह सकते हैं। यही कारण है शरीर में जितने भी जीवनदायी अंग हैं उनकी संख्या दो होती हैं। इसलिए प्रकृति ने हमें दो किडनी भी दी हैं। आपको बता दें कि किडनी खराब होने के लक्षण इतने सूक्ष्म होते हैं कि हम इस पर शुरूआती वर्षों में बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते या कहें कि इसको महसूस भी नहीं कर पाते हैं। इसी कारण इसे ‘साइलेंट किलर’ भी कहा जाता है। टॉक्सिक क‍िडनी के कुछ सामान्य लक्षण यहां हम आपको बता रहे हैं।
1. पांव और टखनों में सूजन
पेट के निचले हिस्से में मौजूद दो बीन्स के आकार के अंग शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त सोडियम को फिल्टर करने में मदद करते हैं. ऐसे में जब हमारी क‍िडनी ठीक से काम करना बंद कर देती है । तो इसका प्रभाव शरीर पर पड़ता है और शरीर में सोडियम बनना शुरू हो जाता है। इस कारण से टखनों और पिंडली में सूजन आने लगती है। इस स्थिति को एडिमा भी कहा जाता है. इतना ही नहीं शरीर के अन्य कई हिस्सों में भी सूजन धीरे धीरे आना शुरू हो जाती है।
2. थकान या कमजोरी
अगर आपको किडनी की समस्या है तो हर समय थकान या कमजोरी महसूस होने लगती है। जिस तरह से किडनी की समस्या गंभीर होती है वैसे व्यक्ति अधिक से अधिक कमजोर और थका हुआ महसूस करने लगता है इसका असर ये होता है कि इंसान का चलना फिरना तक मुश्किल हो जाता है।
3. भूख नहीं लगना
शरीर में विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट का संचय भी भूख को कम कर सकता है जिस कारण से अचानक से वजन गिरने लगता है। यही कारण है कि कम भूख का एक अन्य कारण सुबह जल्दी मतली और उल्टी हो सकती है। अगर किडनी की समस्या है तो व्यक्ति को हर समय पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है और उसका कुछ भी खाने का मन नहीं करेगा जो आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है।
4. ज्‍यादा पेशाब आना
आपको बता दें कि एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति दिन में 6-10 बार पेशाब करता है। अगर आपको इससे ज्यादा बार पेशाब आ रही है तो साफ है कि आपको किडनी की समस्या हो रही है। जिन लोगों की किडनी में कोई दिक्कत होती है, वह बार बार पेशाब जाते हैं। कुछ लोगों के पेशाब में खून या अत्यधिक मात्रा में खून भी निकलता है। कहा जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि क्षतिग्रस्त किडनी के कारण रक्त कोशिकाएं मूत्र में रिसने लगती हैं।
5. सूखी और खुजली वाली त्‍वचा
सूखी और खुजली वाली त्वचा क‍िडनी डिसऑर्डर से जुड़ा संकेत हो सकता है. किडनी की समस्या हड्डियों की बीमारी का कारण भी बन सकती है।

6. चेहरे पर पफी आना
किडनी जब प्रॉपर तरीके से काम नहीं करती तब इसमें सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है इसके कारण शरीर का तरल पदार्थ हाथ पैर टखने फेस आदि पर जमा होने लगता है. इससे फेस पफी दिखने लगता है।
7. मसल्स में क्रैप होना
पैर और पिंडलियों में क्रैप आना खराब किडनी के संकेत हो सकते हैं। यह सोडियम कैल्शियम पोटैशियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन के कारण होते हैं। इन सबका संबंध किडनी की गड़बड़ी से है।
यह भी पढ़ें : जानिए क्या हर बार पेशाब का रंग बदलना बीमारी का संकेत और क्या है बचाव के उपाय

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए वक्त के रहने किडनी का इलाज भी संभव है। उच्च रक्तचाप। शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर से पीड़ित लोगों में गुर्दा विकार विकसित होने का जोखिम अधिक होता है। ऐसे में इस बीमारी को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए।

Home / Health / जाने पेशाब में समस्या के अलावा किडनी खराब होने के कई अन्य संकेत भी हैं जानिए इसके लक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो