scriptWeak Heart Sign: इन 4 संकेतों से पता करें, कहीं आपका हार्ट कमजोर तो नहीं हो रहा है? | Weak Heart Symptoms After Corona And Treatment Check Heart Health | Patrika News

Weak Heart Sign: इन 4 संकेतों से पता करें, कहीं आपका हार्ट कमजोर तो नहीं हो रहा है?

Published: May 13, 2022 11:52:11 am

Submitted by:

Ritu Singh

Weak Heart Symptoms: कमजोर हार्ट की पहचान क्या है, आप जानते हैं? हार्ट के हेल्दी या अन हेल्दी होने का पता आप कुछ संकेतों के जरिए ही पहचान सकते हैं। आपका हार्ट अगर हेल्दी नहीं है तो शरीर में एक नहीं, कई तरह के संकेत नजर आने लगते हैं।

weak_heart_symptoms_after_corona_and_treatment_.jpg

Weak Heart Symptoms After Corona And Treatment

कम उम्र में ही हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट या स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ने लगा है। वहीं, कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों में भी हार्ट में दिक्कते देखने को मिल रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हार्ट की हेल्थ को लेकर गंभीर रहे और नीचे दिए गए संकेत अगर नजर आएं तो आप तुंरत डॉक्टर से संपर्क करे और ईसीजी कराएं।
कमजोर हार्ट की निशानी-sign of weak heart

थकान और कमजोरी
अगर आपको अचानक से बेहद कमजोरी-थकान या बेहद नींद आने लगे तो ये कमजोर दिल की निशान हो सकती है। ऐसा तब होता है जब हार्ट सही तरीके से ब्लड पंप नहीं कर पाता या उसपर प्रेशर पड़ रहा हो।
सीने में चुभन, भारीपन या दर्द
सीने में भारीपन, चुभन या दर्द की लहर उठने लगे तो आपको अपना ईसीजी एतिहातन करा लेना चाहिए। तब और जब आप कोरोना संक्रमित रहे हों या कोलेस्ट्रॉल के मरीज हों। सीने में दर्द हार्ट की कमजोरी और मसल्स वीक की निशानी है।
हार्ट बीट का अचानक तेज होना
बिना काम किए भी अगर आपके दिल की धड़कन बढ़ जा रही तो ये कमजोर हार्ट का संकेत है। तेज होती धड़कनों को आसानी से महसूस कर रहे या आपको असहज महसूस हो रहा तो डॉक्टर से बात करें। साथ ही तुंरत ऑक्सीमीटर से अपनी धड़कनों को चेक करें। आमतौर पर 60-100 के बीच धड़कन होनी चाहिए, लेकिन अगर इससे कम या ज्यादा है तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।
सांस चढ़ना या फूलना
सांस लेने में तकलीफ हो रही या बिना काम के भी सांस फूल रही और आपको लंबी-लंबी सांस लेनी पड़ रही तो ये कमजोर होते हार्ट का संकेत है।

अगर आपको एक या दो संकेत भी शरीर से मिल रहे तो आप उसे इग्नोर न करें और अपनी जांच कराएं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो