scriptWeak Heart Symptoms After Corona And Treatment Check Heart Health | Weak Heart Sign: इन 4 संकेतों से पता करें, कहीं आपका हार्ट कमजोर तो नहीं हो रहा है? | Patrika News

Weak Heart Sign: इन 4 संकेतों से पता करें, कहीं आपका हार्ट कमजोर तो नहीं हो रहा है?

Weak Heart Symptoms: कमजोर हार्ट की पहचान क्या है, आप जानते हैं? हार्ट के हेल्दी या अन हेल्दी होने का पता आप कुछ संकेतों के जरिए ही पहचान सकते हैं। आपका हार्ट अगर हेल्दी नहीं है तो शरीर में एक नहीं, कई तरह के संकेत नजर आने लगते हैं।

Published: May 13, 2022 11:52:11 am

कम उम्र में ही हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट या स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ने लगा है। वहीं, कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों में भी हार्ट में दिक्कते देखने को मिल रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हार्ट की हेल्थ को लेकर गंभीर रहे और नीचे दिए गए संकेत अगर नजर आएं तो आप तुंरत डॉक्टर से संपर्क करे और ईसीजी कराएं।
weak_heart_symptoms_after_corona_and_treatment_.jpg
Weak Heart Symptoms After Corona And Treatment
कमजोर हार्ट की निशानी-sign of weak heart

थकान और कमजोरी
अगर आपको अचानक से बेहद कमजोरी-थकान या बेहद नींद आने लगे तो ये कमजोर दिल की निशान हो सकती है। ऐसा तब होता है जब हार्ट सही तरीके से ब्लड पंप नहीं कर पाता या उसपर प्रेशर पड़ रहा हो।
सीने में चुभन, भारीपन या दर्द
सीने में भारीपन, चुभन या दर्द की लहर उठने लगे तो आपको अपना ईसीजी एतिहातन करा लेना चाहिए। तब और जब आप कोरोना संक्रमित रहे हों या कोलेस्ट्रॉल के मरीज हों। सीने में दर्द हार्ट की कमजोरी और मसल्स वीक की निशानी है।
हार्ट बीट का अचानक तेज होना
बिना काम किए भी अगर आपके दिल की धड़कन बढ़ जा रही तो ये कमजोर हार्ट का संकेत है। तेज होती धड़कनों को आसानी से महसूस कर रहे या आपको असहज महसूस हो रहा तो डॉक्टर से बात करें। साथ ही तुंरत ऑक्सीमीटर से अपनी धड़कनों को चेक करें। आमतौर पर 60-100 के बीच धड़कन होनी चाहिए, लेकिन अगर इससे कम या ज्यादा है तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।
सांस चढ़ना या फूलना
सांस लेने में तकलीफ हो रही या बिना काम के भी सांस फूल रही और आपको लंबी-लंबी सांस लेनी पड़ रही तो ये कमजोर होते हार्ट का संकेत है।

अगर आपको एक या दो संकेत भी शरीर से मिल रहे तो आप उसे इग्नोर न करें और अपनी जांच कराएं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाWeather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी, इन राज्यों में आंधी और बारिश की अलर्टLucknow: क्या बदलने वाला है प्रदेश की राजधानी का नाम? CM योगी के ट्वीट से मिले संकेतजमैका के दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्यों की सलवार-कुर्ता की चर्चा, जानिए इस टूर में और क्या-क्या हुआ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.