scriptWeight Loss Tips, summer fruits melt stubborn fat without medicine | Weight Reducing Fruits: ज़िद्दी चर्बी को पिघला देंगे गर्मियों के ये सस्ते फल | Patrika News

Weight Reducing Fruits: ज़िद्दी चर्बी को पिघला देंगे गर्मियों के ये सस्ते फल

Fat burning fruits: गर्मियों में वेट आसानी से कम हो सकता है अगर आप अपनी डाइट में कुछ फ्रूट्स को शामिल कर लें।

Published: April 30, 2022 08:57:48 am

फ्रूट्स न केवल शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी को पूरा करते हैं, बल्कि शरीर को रोग से लड़ने की ताकत भी देते हैं। अगर आप अपने पेट या कमर पर जमी चर्बी को कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में मिलने वाले कुछ सस्ते से फल आपके बहुत काम आएंगे।
cheap_summer_fruits_will_melt_stubborn_fat_without_medicine.jpg
Cheap summer fruits will melt stubborn fat without medicine
गर्मियों में कुछ फल जहां आपके वेट को बढ़ाने का काम करते हैं, वहीं कुछ घटाने में सहायक होते हैं। ये फल आपकी भूख को नियंत्रित कर डिहाइड्रेशन से बचाते हैं और कमजोर इम्युनिटी को बढ़ाते हैं। तो चलिए जानें किन फलों का सेवन आपकी जिद्दी चर्बी को बाहर निकालने में मददगार है।
वेट घटाने वाले फल-Weight loss fruits

अनानास
अनानास पेट से लेकर वेट तक के लिए बेस्ट फ्रूट है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और एंज़ाइम पाचन क्रिया और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाते हैं। अनानस शरीर में मौजूद फैट को काटता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसे खाकर लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी से भरा होने के कारण ये इम्युनिटी बढ़ाने और सर्दी-जुकाम, फ्लू और फैट को गलाने में भी मददगार है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं।
संतरे
विटामिन सी और पोटेशियम से भरा संतरा विटमिन ए , के, कैल्शियम और मैग्नीश्यिम का भी रिच सोर्स है। विटामिन सी इम्यूनिटी के साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। वहीं, फाइबर से भरपूर हाने के कारण और पानी की अधिकता पेट,कब्ज, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट और वेट के लिए भी अच्छी होती है। संतरा लंबे समय तक पेट भरा रखता है और भूख नहीं लगती। पोटेशियम गर्मी में होने वाली मासंपेशियों में ऐंठन दूर करता है और बीपी को नियंत्रित करता है।
आड़ू
लो कैलोरी वाला आड़ू फाइबर और पानी से भरा फल है, जिसे आप खाने की आदत डाल लें। इसे अपके जिद्दी चर्बी को दूर करने के साथ सेहत को अन्य फायदे भी देता है। इसे खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगेगी।
खरबूजा
खरबूज गर्मियों का वो फल है जो वेट कम करने में आपकी सबसे ज्यादा हेल्प करेगा। पानी से भरा कम कैलोरी वाला हाई फाइबर युक्त ये फल वेट कम करने में कई तरह से काम करता है। वटामिन ए , बी, के , सी, जिंक और कॉपर जैसे अन्य मिनरल से भरपूर है, जो न केवल आंखों की रोशनी को इंपू्रव करता है, बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है।
खीरा
गर्मियों में खीरा या ककड़ी जितना हो सके खाएं। ये भूख के साथ आपके वेट को भी कम करेंगे। हाई फाइबर और पानी युक्त इन्हें खाने से पेट को ठंडक मिलेगी और डिहाइड्रेशन भी नहीं होगा। इसे खाकर काफी देर तक भूख नहीं लगती , जिससे वजन बढऩे की संभावना कम ही रहती है। वेटलॉस और बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए यह शानदार तरीका है।
तरबूज
गर्मियों का फल तरबूज विटामिन सी , विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपीन से भरपूर होता है और ये वेट कम करने में ही नहीं, बल्कि कैंसर सेल्स को विकसित होने से भी रोकता है।तरबूज गर्मियों में ताजगी, ठंडक और शरीर को हाइड्रेट रखने वाला मीठा फल है। यह फल 92 प्रतिशत पानी से बना है और सबसे अच्छा हाइड्रेटिंग फूड भी है, जिसका सेवन आप दोपहर में कर सकते हैं। इसमें मौजूद पानी और फाइबर की मात्रा आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: अपनी पत्नी पर खूब प्रेम लुटाते हैं इस नाम के लड़केबगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे ट्रेन में यात्रा, भारतीय रेलवे ने जारी की सूचीनाम ज्योतिष: इन 3 नाम की लड़कियां जहां जाती हैं वहां खुशियों और धन-धान्य के लगा देती हैं ढेरजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंधन के देवता कुबेर की इन 4 राशियों पर हमेशा रहती है कृपा, अच्छा बैंक बैलेंस बनाने में रहते है कामयाबआपके यहां रहता है किराएदार तो हो जाएं सावधान, दर्ज हो सकती है एफआईआर24 हजार साल ठंडी कब्र में दफन रहा फिर भी निकला जिंदा, बाहर आते ही बना दिए अपने क्लोनअंक ज्योतिष अनुसार इन 3 तारीख में जन्मे लोगों के पास खूब होती है जमीन-जायदाद

बड़ी खबरें

Uniform Civil Code: मोदी सरकार का अगला एजेंडा है समान नागरिक संहिता, उत्तरखंड से शुरुआत, राज्यों में मंथनआज केरल में दस्तक दे सकता है मानसून, यूपी-बिहार सहित कई जगह बारिश का अलर्टभारत और बांग्लादेश के बीच 2 साल बाद फिर शुरू हुई ट्रेन, कोलकाता से हुई रवानाब्राजील में लैंडस्लाइड और बाढ़ से 31 की मौत, हजारों लोग हुए बेघरIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाArmy Recruitment Change: 'टूअर ऑफ ड्यूटी' के तहत 4 साल के लिए होंगी भर्तियां, फिर 25% युवाओं का पूर्ण चयनRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'भारत बन सकता है Vehicle Scrapping का हब, हर जिले में शुरू होंगे 2 से 3 व्हीकल स्क्रैपेज सेंटर : नितिन गडकरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.