script

Health Tips : आप अपने फेफड़ों को लम्बे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2022 01:57:37 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। फेफड़ा हमारे शरीर का अहम हिस्सा होता है सांस लेने के लिए हमारे फेफड़ों का स्वस्थ होना जरूरी है। फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हमें अपनी डाइट पर आमतौर पर ध्यान देना चाहिए। आप अपने फेफड़ो को स्वस्थ रखना चाहते है तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन
 

Health Tips : आप अपने फेफड़ों को लम्बे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

What foods can cause lungs problems

Health Tips: आजकल की जीवनशैली में खुद को लम्बे समय तक फिट रखना एक चुनौती बन गई है। हम जानते है कि फेफड़ा हमारे शरीर का अहम हिस्सा होता है। ऐसे ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फेफड़ों का स्वस्थ होना भी बहुत ही जरूरी होता है। फेफड़ों की मदद से ही हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचता है। ऐसे में अपने फेफड़ों को हमेशा हेल्दी बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरुरी होता है। अगर आप भी अपने फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाये रखना चाहते हैं, तो अपने डाइट पर विशेष ध्यान दें। वहीं, अगर आपको पहले से ही फेफड़ों से जुड़़ी बीमारी है, तो इस दौरान आप भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करे। नहीं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है तो आइए जानते है इन चीजों के बारे में जिनका भूलकर भी सेवन न करें।
तंबाकू का सेवन से बचें – तंबाकू का सेवन करना स्वस्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। तंबाकू के सेवन से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। खासकर फेफड़ों के लिए तंबाकू का सेवन हानिकारक हो सकता है।
नमक का कम सेवन करें – फेफड़ों की परेशानी से पीड़ित व्यक्तियों को अपने आहार में अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। नमक की अधिक मात्रा आपके फेफड़ों को और अधिक खराब कर सकती है। वहीं, फेफड़ों की परेशानी से पीड़ित व्यक्ति को रिकवरी होने में समय लग सकता है। इसलिए नमक का सीमित मात्रा में सेवन करें।
शराब का सेवन करने से बचें – शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीने से फेफड़े खराब हो सकते हैं। अधिक शराब पीने से निमोनिया और फेफड़ों की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।
शुगर युक्त ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें – हमारे फेफड़ों के लिए शुगर युक्त ड्रिंक्स भी हानिकारक होते हैं। शुगर युक्त ड्रिंक्स से बचने की जरूरत है, जितना संभव हो उतना कम इसका सेवन करें। क्योंकि सॉफ्ट ड्रिंक यानी कि शुगर मिले ड्रिंक्स के अधिक सेवन से ब्रोंकाइटिस होने की संभावना होती है। शुगर युक्त ड्रिंक्स से बचने की जरूरत है, जितना संभव हो उतना कम इसका सेवन करें।

ट्रेंडिंग वीडियो