scriptHealth Tips: ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? जानें इसके कारण और लक्षण | What is Brain Tumor? Its causes and symptoms | Patrika News

Health Tips: ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? जानें इसके कारण और लक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2021 03:53:08 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: मस्तिष्क में होने वाली एक गंभीर और खतरनाक बीमारी है ब्रेन ट्यूमर। ब्रेन ट्यूमर में दिमाग की कोशिकाएं जरूरत से ज्यादा तेजी से बढ़ने और फैलने लगती हैं। इससे आस-पास मौजूद टीश्यूज और ऑर्गन डैमेज हो जाते हैं। ब्रेन ट्यूमर के संकेतों और लक्षणों में भिन्नता होती है। यह ब्रेन ट्यूमर के आकार, स्थान और बढ़ने की दर पर निर्भर करता है।
 

Health Tips: ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? जानिए इसके कारण और लक्षण

What is Brain Tumor? Its causes and symptoms

नई दिल्ली। Health Tips: मस्तिष्क में होने वाली एक गंभीर और खतरनाक बीमारी है ब्रेन ट्यूमर। मस्तिष्क में कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ जाती हैं और इससे जो गांठ बन जाती है, उसे ही ब्रेन ट्यूमर कहते हैं। ब्रेन ट्यूमर के संकेतों और लक्षणों में भिन्नता होती है। यह ब्रेन ट्यूमर के आकार, स्थान और बढ़ने की दर पर निर्भर करता है। चूंकि मस्तिष्क का प्रत्येक भाग प्रासंगिक, महत्वपूर्ण और उपयोगी होता है, इसलिए ट्यूमर मस्तिष्क के चाहे किसी भी हिस्से में हो, वह रोगी को बहुत नुकसान पहुंचाने की बहुत ज्यादा क्षमता है। अगर सही समय पर इलाज नही करवाते हैं तो ब्रेन ट्यूमर जानलेवा हो सकता है। समय रहते इस बीमारी का इलाज कराने पर जीवन को बचाया जा सकता है।

ब्रेन ट्यूमर क्या है?

मस्तिष्क शरीर का बहुत अहम अंग है। इसका सही रहना आवश्यक है। जब दिमाग में गांठ बन जाती है तो इसको ट्यूमर कहते हैं। ब्रेन के जिस हिस्से में ट्यूमर होता है तो उस हिस्से से नियंत्रित होने वाला शरीर का भाग प्रभावित होता है। कैंसर की तरह ब्रेन ट्यूमर भी जीवन घातक बीमारी है। समय रहते इस बीमारी का इलाज कराने पर जीवन को बचाया जा सकता है। ब्रेन ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं-

ब्रेन ट्यूमर के कारण :

शोधकर्ताओं का मानना है कि कुछ रसायनों और विकिरण के संपर्क में आने, ब्रेन ट्यूमर का पारिवारिक इतिहास होने के कारण मस्तिष्क की यह गंभीर बीमारी होती है। हालांकि, उपयुक्त कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। अगर आपको किसी शरीर के किसी अन्य भाग में कैंसर है तो दिमाग में भी पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण :

कई मरीजों में ब्रेन ट्यूमर के लक्षण बहुत पहले से नजर आने लगते हैं, लेकिन कुछ मामलों में ये लक्षण किसी अन्य बीमारी के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए ब्रेन ट्यूमर को समझना और उसके लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है। ब्रेन ट्यूमर के आम लक्षण के बारे में।

ट्रेंडिंग वीडियो