scriptजानिए लिपिड क्या है और त्वचा को खूबसूरत बनाने में कितना लाभदायक होता है | what is lipid and how beneficial it is in making the skin beautiful | Patrika News

जानिए लिपिड क्या है और त्वचा को खूबसूरत बनाने में कितना लाभदायक होता है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2021 10:12:14 am

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

आप लोगो ने लिपिड का नाम होगा। जब किसी व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याएं होती हैं तो उसका लिपिड प्रोफाइल टेस्ट किया जाता है जिसमें कई तरह के तत्वों की जांच की जाती है। आमतौर पर लिपिड तीन तत्वों को मिलाकर बनता है, कोलेस्ट्रॉल सेरामाइड और फैटी एसिड। ये तत्व आप की स्किन में ही मौजूद होते हैं। आपकी स्किन किस हालत में रहती है उनके जिम्मेदार यह लिपिड ही होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लिपिड का एजिंग प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण रोल होता है ।

नई दिल्ली लिपिड को हम साधारण शब्दों में स्किन के फैट कह सकते हैं। यह हमारी स्किन को बाहरी वातावरण से बचाने में मदद करते हैं। आपकी स्किन को प्राकृतिक रूप से रिपेयर करने के लिए यह तीनों काफी आवश्यक होते है। आइए जानते हैं इन लिपिड के बारे में कुछ खास जानकारी ।
स्किन कोलेस्ट्रॉल 
यह लिपिड स्किन की लोच को बरकरार रखने में मदद करता है। अगर आपकी स्किन में समय से पहले ही एजिंग के लक्षण दिखने को मिलने लगते हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी स्किन में कोलेस्ट्रॉल की कमी है। अलग होता है।
फैटी एसिड
फैटी एसिड सभी लिपिड्स के बीच एक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और आपकी स्किन को हेल्दी और जवान रखने में मदद करता है।

सेरेमाइड
अगर आप अपनी स्किन की हाइड्रेशन और रुकावट पैदा करने वाले तत्वों को कम करना चाहते हैं तो आपको स्किन के अंदर इस लिपिड की मात्रा भी बढ़ानी होगी। अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा रूखी है तो आपकी स्किन में सेरामाइड की कमी पाई जा सकती है।
लिपिड किस तरह से आपकी त्वचा के लिए काम करता है 
अगर आपकी स्किन हेल्दी है तो इसका अर्थ है आपकी स्किन में यह सब लिपिड पूरी मात्रा में उपलब्ध हैं। दरअसल उम्र बढ़ने के साथ-साथ लिपिड की मात्रा स्किन से कम होने लगती है। इसलिए त्वचा की गुणवत्ता में भी फर्क आने लगता है। लिपिड में आने वाली कमी से स्किन डल होती जाती है और ड्राई स्किन और एजिंग के लक्षण भी साइड इफेक्ट के रूप में दिखने लगते हैं। इसलिए आप अगर लिपिड की मात्रा को अपनी स्किन में बरकरार रखना चाहते है तो लिपिड ट्रीटमेंट ले सकते हैं। लिपिड के उपचार के दौरान ध्यान रखें कि इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैटी एसिड और सेरेमाइड की मात्रा 1:1:2 हो।
लिपिड को कैसे अपने रूटीन में शामिल करें 
आप अगर अपने स्किन केयर में लिपिड को एड करना चाहते हैं तो आप काफी सारे ऐसे प्रोडक्ट्स का प्रयोग कर सकते हैं जिनमें यह लिपिड होते हैं। जिनसे आपकी स्किन असल में अच्छी हो सकती है। सुबह सुबह मुंह को धोने और टोन करने के बाद सीई फेरूलिक जैसे प्रोडक्ट का प्रयोग करें। इसके बाद आपको सनस्क्रीन का प्रयोग करना भी बिल्कुल नहीं भूलना है। रात में भी चेहरे को साफ करने के बाद रेटिनॉल से युक्त प्रोडक्ट का प्रयोग तो अपनी स्किन पर जरूर करें।
रात रात में ही आपको अपनी स्किन पर फर्क देखने को मिल जाएगा।
अगर आप अपनी स्किन को काफी समय तक जवान और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो आप को अपने स्किन केयर और खान पान का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। अपने स्किन केयर रूटीन में भी इस प्रकार के उत्पादों का पहले से अधिक प्रयोग करना चालू कर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो