scriptCovid 19 Omicron Variant Alert: ओमीक्रॉन के ये लक्षण यदि आपको दिखाई देते हैं तो हो जाइए सावधान, फिर बरतें ये सावधानी | what is Omicron symptoms and how to protect against covid | Patrika News

Covid 19 Omicron Variant Alert: ओमीक्रॉन के ये लक्षण यदि आपको दिखाई देते हैं तो हो जाइए सावधान, फिर बरतें ये सावधानी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2022 05:37:03 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

एक बार फिर से देश में कोरोना के केसेस तेजी से फ़ैल रहे हैं इसलिए आपको जानना चाहिए कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के कौन-कौन से लक्षण हो सकते हैं जो यदि नजर आ रहे हैं तो आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

Covid 19 Omicron Variant Alert: ओमीक्रॉन के ये लक्षण यदि आपको दिखाई देते हैं तो हो जाइए सावधान, फिर बरतें ये सावधानी

Covid 19 Omicron Variant Alert

इंडिया में एक फिर से बहुत ही ज्यादा तेजी से ओमीक्रॉन वेरिएंट के केसेस तेजी से बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, वहीं कई सारे स्वास्थ्य विशेषज्ञों का ये मानना है कि कोरोना का ये ओमीक्रॉन वेरिएंट अन्य वेरिएंट्स के मुकाबले ज्यादा खतरनाक नहीं है, लेकिन तेजी से बढ़ते हुए केसेस को देखते हुए देश में चिंता का माहौल बना हुआ है। इसे आम बीमारी समझ कर इग्नोर करने कि गलती करने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है। इसलिए आज हम आपको ओमीक्रॉन के इन लक्षणों के बारे में बताएंगें जिनको आपको भी जानना चाहिए और यदि ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत ही डॉक्टर से भी संपर्क जरूर करना चाहिए।
जानिए कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के इन लक्षणों के बारे में
यदि ओमीक्रॉन वेरिएंट की बात करें तो इसके लक्षणों में खांसी , जुकाम, बिना कुछ काम किए हुए ही जल्दी-जल्दी थकान होना ये ऐसे लक्षण जो ओमीक्रॉन के पेशेंट्स में शुरूआती दिनों में दिखाई दे सकते हैं, इसलिए यदि आपको ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको बिल्कुल भी इग्नोर करने कि गलती नहीं करनी चाहिए।
लगातार सिरदर्द बना रह सकता है
सिरदर्द होना बहुत ही ज्यादा कॉमन है लेकिन क्या आपको पता है कि सिर में दर्द का लगातार बने रहना भी ओमीक्रॉन का एक लक्षण हो सकता है, इसलिए यदि आपके सिर में भी दर्द अक्सर इस समय बना हुआ है तो लापरवाही न करें, डॉक्टर से जरूर संपर्क करें वहीं कोरोना कि जाँच भी करवाएं। क्योंकि सिर में दर्द होना ओमीक्रॉन वेरिएंट का एक लक्षण है।
जुकाम का सही न होना
यदि आपकी भी जुकाम बनी हुई है और ये ठीक होने का नाम नहीं ले रही है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि ये एक आम लक्षण नहीं है, लगातार जुकाम का बने रहना कोरोना का एक लक्षण हो सकता है, इसलिए यदि आपके जुकाम को पांच दिन से ज्यादा हो गए हैं तो आपको कोरोना कि जाँच जरूर करवा लेनी चाहिए।

गले में खरास
यदि आपके गले में खरास बनी रहती है तो ये ओमीक्रॉन का ये लक्षण हो सकता है, इसके होने पर आपके गले में खुजली,दर्द व जलन की समस्या हो सकती है,इसलिए यदि चार या पांच दिन से ज्यादा गले में खरास की समस्या बनी हुई है तो आपको कोरोना की जाँच को जरूर करना लेना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो