scriptWhite Blood Cell (WBC) Count : जाने WBC कैसे बचाता है आपको बीमारियों से | What is White Blood Cell Count | Patrika News

White Blood Cell (WBC) Count : जाने WBC कैसे बचाता है आपको बीमारियों से

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2021 09:51:16 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

आप सब ने डब्ल्यूबीसी के बारे में तो सुना ही होगा । परंतु क्या आप जानते हैं कि कैसे डब्ल्यूबीसी आपको बीमारियों से लड़ने में कैसे मदद करता है । और डब्ल्यूबीसी का क्या योगदान है आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।

 White Blood Cell (WBC) Count : जाने WBC कैसे बचाता है आपको बीमारियों से

What is White Blood Cell Count

नई दिल्ली। डब्ल्यूबीसी हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है। व्यक्ति को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाए रखने में इसका अहम योगदान होता है। शरीर में इसकी कमी होने पर व्यक्ति को किसी भी तरह की बीमारी आसानी से घेर सकती है और तो और इसकी कमी से नज़ला-जुकाम जैसी सामान्य सी समस्या से भी जान जाने का खतरा तक हो सकता है।
डब्ल्यूबीसी को बनाए रखने के लिए आपके शरीर में कुछ चीजों का होना अति आवश्यक है।
विटामिन ए, सी और ई से न केवल व्हाइट ब्‍लड सेल्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है बल्कि इनकी संख्या को भी बढ़ाता है। इसलिए ही इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप बीमार होने से बचे रहते हैं।
tomato_lemon_face_pack.jpg
कौन से पदार्थ को खाने से बढ़ेगी वाइट ब्लड सेल की संख्या

गाजर, टमाटर, मिर्च, और स्क्वैश जैतून का तेल, बादम, और संतरा आदि का सेवन करें। इनमें विटामिन ए सी और ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो वाइट ब्लड सेल की संख्याओं को बढ़ाने में मदद करते हैं।लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीवायरल गुण व्हाइट ब्लड सेल्स निर्माण में मदद करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो