scriptदोपहर को सोने की है आदत तो संभल जाएं, वर्ना यह बीमारी ला सकती है जान पर आफत | what research says on sleeping during mid day | Patrika News

दोपहर को सोने की है आदत तो संभल जाएं, वर्ना यह बीमारी ला सकती है जान पर आफत

Published: Nov 08, 2016 09:37:00 am

Submitted by:

इस शोध के लिए टोक्यो विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने तीन लाख से ज्यादा लोगों को शामिल किया। इसके बाद प्राप्त 21 अध्ययनों के आंकड़ों से यह निष्कर्ष निकाला …

जिन्हें वीकेंड पर दोपहर का समय सोकर गुजारने की आदत है, वे इसमें सुधार कर लें क्योंकि एक शोध का दावा है कि यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। इस शोध के मुताबिक दिन में एक घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा लगभग 45 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।
इस शोध के लिए टोक्यो विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने तीन लाख से ज्यादा लोगों को शामिल किया। इसके बाद प्राप्त 21 अध्ययनों के आंकड़ों से यह निष्कर्ष निकाला कि वीकेंड पर दोपहर को सोना सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। 
शोध के अनुसार 60 मिनट से ज्यादा समय तक नींद लेना भविष्य में काफी नुकसानदेह हो सकता है। इस प्रकार दोपहर की नींद सेहत के लिए खतरे की घंटी बन सकती है। वहीं शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि 40 मिनट से कम समय तक दिन में नींद लेने से कोई नुकसान नहीं होता। 
शोधकर्ताओं ने पाया कि दिन में लंबी नींद से रात की नींद में बाधा आने के अलावा हृदय रोग और डायबिटीज होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो