scriptHealth Tips: जानिए ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए आप कौन से उपायों को अपना सकते हैं | What You Can Do Now to Prevent Osteoporosis | Patrika News

Health Tips: जानिए ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए आप कौन से उपायों को अपना सकते हैं

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2022 10:26:39 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: सर्दियों के मौसम में आमतौर पर ऑस्टियोपोरोसिस के जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे में आपको ये जरूर जानना चाहिए कि यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो कौन-कौन से उपाय काम आ सकते हैं।

Health Tips: जानिए ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए आप कौन से उपायों को अपना सकते हैं

Health Tips

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि कोई न कोई समस्या शरीर में लगी ही रहती है, वहीं ऑस्टियोपोरोसिस के जैसी हड्डियों की बीमारी होना बहुत ही ज्यादा कॉमन है। वहीं सर्दी के मौसम में इसके होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से उपायों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। इसलिए यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित रहते हैं तो आपको इन उपायों के बारे में जरूर जानना चाहिए।
वजन रखें नियंत्रण में
ऑस्टियोपोरोसिस के जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा अक्सर उनको ज्यादा होता है जिनका वेट बढ़ा हुआ होता है, यदि आपका वेट बढ़ा हुआ होता है तो आपको वेट को कंट्रोल करने कि जरूरत होती है। वेट यदि नियंत्रण में रहता है तो हड्डियों से जुड़ी बीमारी होने का खतरा दो गुना कम हो जाता है। इसलिए आपको खासतौर पर अपने डाइट के ऊपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।
नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें
सर्दी के मौसम में अक्सर ये बीमारी जोर पकड़ती है, ऐसे में यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं, आपको रोजाना सुबह उठ के कम से कम आधे घंटा सुबह व्यायाम जरूर करना चाहिए, यदि आप रोज ऐसा करते हैं तो ये इस बीमारी की समस्या को दो गुना कम करता है वहीं इसमें होने वाले दर्द को कम करने में भी आपको बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।
लहसुन को करें डाइट में शामिल
लहसुन का सेवन आप अक्सर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते होंगें,लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन सिर्फ स्वाद को नहीं बढ़ाता है बल्कि ये ऑस्टियोपोरोसिस के जैसी गंभीर बीमारी को नियंत्रण में करने में भी आपकी सहायता कर सकता है। सर्दियों के मौसम में यदि अक्सर आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या रहती है तो आप लहसुन का सेवन सुबह के खाली पेट गर्म पानी के साथ जरूर करें। ये ऑस्टियोपोरोसिस कि समस्या से भी निजात दिलाएगा वहीं बढे हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में भी आपकी मदद करेगा।
भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन
यदि पानी का सेवन आप भरपूर मात्रा में करते हैं तो ये समस्या होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, इसलिए पानी के सेवन को आप भरपूर मात्रा में करें ताकि हाइड्रेट होने में ये आपकी मदद करे। अक्सर ये बीमारी उनको ज्यादा होती है जो पानी का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करते हैं वहीं कम मात्रा में पानी के सेवन से आपके बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसे में हड्डियों से जुड़ी इस गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें: जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो