script

सिर दर्द हो तो आंवले को तेल में उबालकर लगाएं, होगा फायदा

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2018 07:45:40 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

सर्दी में मालिश करना कई बीमारियों से बचाव करता है। जानते हैं कि कब कौनसा तेल प्रयोग में लें-

health tips

सिर दर्द में आंवले को तेल में उबालकर लगाएं, होगा फायदा

सर्दी में मालिश करना कई बीमारियों से बचाव करता है। जानते हैं कि कब कौनसा तेल प्रयोग में लें-
जोड़ों में दर्द-
जोड़ों में दर्द है तो सरसों, कैस्टर, अलसी, नारियल और तिल का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुना कर लगाएं। जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल में अदरक-लहसुन गर्म कर भी लगाना फायदेमंद होता है। थकान होने पर पैरों में सरसों का तेल लगाएं। जोड़ों की दर्द की समस्या है तो सर्दी के दिनों में गुनगुना पानी पीना भी फायदेमंद होता है।
स्किन प्रॉब्लम्स-
त्वचा में समस्या है तो सरसों का तेल लगना चाहिए। यह एलर्जी में भी लाभकारी है। स्किन प्रॉब्लम्स में नारियल तेल में कर्पूर मिलाकर लगाएं। इससे त्वचा संबंधी परेशानी दूर होगी और त्वचा रुखी भी नहीं होगी।
सिर दर्द-
यदि किसी को सिर दर्द की परेशानी रहती है तो इसमें आवंला, कढ़ी पत्ते या गुलाब की पंखुडियों को तिल के तेल में उबालकर लगाना से आराम मिलता है। इसको नियमित लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप सोते समय सरसों के तेल से भी मसाज कर सकते हैं, आराम मिलेगा ।
अस्थमा- सर्दी में अस्थमा के रोगियों की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे लोगों को तिल का तेल प्रयोग में लेना चाहिए।
बच्चों की मालिश-
सरसों के तेल से बच्चों की मालिश करें। इसके फायदे हम आज नहीं सुन रहे हैं बल्कि हमारी दादी-नानी बचपन से ही इस तेल को इस्तेमाल करने के गीत गाती आई हैं। सरसों का तेल ठंड के मौसम में नवजात की मालिश करने के लिए भी बेस्ट है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये शरीर को गर्मी प्रदान करता है। देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में सरसों के तेल को मालिश के लिये लहसुन और मेथी बीज के साथ गरम किया जाता है। दरअसल लहसुन में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, और माना जाता है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।
डॉ. किरण गुप्ता, नेचुरोपैथी विशेषज्ञ

ट्रेंडिंग वीडियो