scriptमहिलाओं में माइग्रेन से बढ़ता है हृदय रोग, मौत का खतरा | women with migrane at higher risk of heart attack | Patrika News

महिलाओं में माइग्रेन से बढ़ता है हृदय रोग, मौत का खतरा

Published: Jun 06, 2016 11:14:00 am

Submitted by:

Ambuj Shukla

माइग्रेन से ग्रसित महिलाओं में इस बीमारी से अछूती महिलाओं की तुलना में हृदय संबंधी बीमारियों से मरने का खतरा अधिक होता है। यह बात एक नए शोध में सामने आई है।

माइग्रेन से ग्रसित महिलाओं में इस बीमारी से अछूती महिलाओं की तुलना में हृदय संबंधी बीमारियों से मरने का खतरा अधिक होता है। यह बात एक नए शोध में सामने आई है। माइग्रेन एक तेज सिर दर्द होता है, जो अक्सर मितली व रोशनी एवं आवाज सहन न कर पाने की प्रवृति लेकर आता है।
शोध के नतीजे दिखाते हैं कि जिन महिलाओं को माइग्रेन की शिकायत रहती है, उनमें हृदयाघात, स्ट्रोक व छाती में दर्द सहित बड़े हृदय रोगों का खतरा बहुत अधिक होता है। माइग्रेन का हृदय संबंधी बीमारियों से होने वाली मृत्यु के उच्चतम जोखिम से भी ताल्लुक है।
अमेरिका के हार्वर्ड टी.एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के टोबियास कुर्थ ने कहा, “ये नतीजे साबित करते हैं कि माइग्रेन को हृदय संबंधी बीमारी के लिए एक अहम जोखिम निशानी के रूप में देखना चाहिए, कम से कम महिलाओं के लिहाज से तो देखना ही चाहिए।”
यह शोध ‘द बीएमजे’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने माइग्रेन, हृदय रोग व मृत्युदर के बीच के संबंध का मूल्यांकन किया। इसके लिए उन्होंने 1989 से 2011 तक 25 से 42 साल की 1,15,541 महिलाओं का विश्लेषण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो