Workout Tips: वर्कआउट के दौरान क्या करें और क्या नहीं

Workout Tips: अगर आप चाहते हैं कि आपको वर्कआउट से पर्याप्त और मनचाहे परिणाम मिलें तो आपको कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए। आपको जानना चाहिए कि वर्कआउट के दौरान क्या करना सही है और क्या करना गलत।

By: Kosha Gurung

Published: 22 Jul 2021, 09:26 PM IST

नई दिल्ली। आज के समय में एक परेशानी हैं जो हर चौथे व्यक्ति में दिखाई दे रही है, वो हैं अधिक वजन होना। इसका सही मायने में एक ही इलाज हैं वो हैं शारीरिक मेहनत। कितने भी नुस्खे अपना लें, कई तरह के प्रयोग कर लें, लेकिन सबसे कारगर प्रयोग है तो एक्सरसाइज़। आपके वर्कआउट से पर्याप्त और मनचाहे परिणाम मिलें तो आपको कुछ बातों को ध्यान ( Workout Tips ) रखना चाहिए। अपने दिमाग को अपने लक्ष्य के अनुसार तैयार करें और जानें कि वर्कआउट के दौरान क्या करना सही है और क्या करना गलत। चलिए जानते हैं वर्कआउट के दौरान क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः वर्कआउट के दौरान न करें ये गलतियां

वर्कआउट के दौरान क्या करें

1. वार्म-अप

वर्कआउट से पहले वार्म अप जरूरी है। वर्कआउट करते वक्त आपको इस महत्वपूर्ण हिस्से को नहीं स्किप करना चाहिए। हैवी वर्कआउट से पहले अपनी मसल्स को तैयार करने के लिए वॉर्म-अप करें।

2. स्ट्रेच

स्ट्रेच करने से आपकी मसल्स का लचीलापन बढ़ता है। साथ ही मसल्स में तनाव आने का खतरा कम होता है इसलिए वर्कआउट के बाद स्ट्रेच करें।

3. पानी की बोतल

वर्कआउट के दौरान पानी की बोतल साथ रखें। जिम जाते वक्त या बाहर वर्कआउट करने के लिए जा रहे हैं तो पानी की बोतल ले जाना ना भूलें। अगर आपको वर्कआउट के दौरान प्यास लग रही है तो इसका मतलब है कि आप डिहाइड्रेटेड हैं।

वर्कआउट के दौरान क्या ना करें

हेवी वेट लिफ्टिंग

वेट लिफ्टिंग के लिए कितना वजन उठाना है, यह अपने सलाहकार या ट्रेनर से पूछ लें। अगर आपको लगता है कि आप तैयार हैं तभी वजन समय के साथ बढ़ाएं। अधिक हेवी वेट लिफ्ट ना करें।

मशीन पर लेटना

जिम में मौजूद मशीन जैसे स्टेयर क्लाइम्बर, ट्रेडमिल, क्रॉस ट्रेनर्स पर लेटकर एक्सरसाइज ना करें। ऐसा करने से कमर और कलाई पर दबाव पड़ सकता है।

एनर्जी बार और ड्रिंक्स

वर्कआउट के दौरान अक्सर लोग एनर्जी बार या एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। अगर आप दो घंटे से ज्यादा वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो इनका सेवन ना करें, क्योंकि इनमें अधिक कैलोरी होती है।

ये कुछ बाते हैं जिनका ध्यान आपको वर्कआउट करते समय रखना चाहिए और वर्कआउट से बेहतर परिणाम पाने की कोशिश करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः जब ना हो वर्कआउट करने का मन, तो ये करें

Kosha Gurung
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned