scriptYoga Asanas For Rhinitis: राइनाइटिस की समस्या में राहत के लिए करें ये योगासन | Yoga-Asanas-For-Allergic-Rhinitis-In-Hindi | Patrika News

Yoga Asanas For Rhinitis: राइनाइटिस की समस्या में राहत के लिए करें ये योगासन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2022 06:28:26 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Yoga Asanas For Rhinitis: एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या से निजात पाने के साथ ही फेफड़ों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए सर्वांगासन का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले समतल फर्श पर योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं।

Yoga Asanas For Rhinitis

Yoga Asanas For Rhinitis

हम में से कई लोगों को किसी ना किसी चीज से एलर्जी की समस्या हो सकती है। किसी को धूल-मिट्टी, धुआं अथवा धूप में जाने पर छींके आना शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा, आपने कुछ ऐसे लोग भी देखे होंगे जिन्हें धूल, पराग कणों, किसी विशेष गंध या जानवर के संपर्क में आने पर आंखों से पानी आना और लगातार छींके आने लग जाती हैं। दरअसल, यह नाक में होने वाली एक प्रकार की एलर्जी होती है, जिसे एलर्जिक राइनाइटिस या नाक की सूजन भी कहते हैं। हालांकि यह एक सामान्य रोग है परंतु लापरवाही बरतने और ध्यान न देने पर यह एक गंभीर समस्या बन सकती है। तो आइए जानते हैं किन योगासनों के अभ्यास से राइनाइटिस की समस्या में आराम पाया जा सकता है…

1. सर्वांगासन
एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या से निजात पाने के साथ ही फेफड़ों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए सर्वांगासन का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले समतल फर्श पर योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को शरीर से सटाकर जमीन पर सीधा रखें। इसके बाद सांस अंदर भरते हुए दोनों पैरों, उसके बाद कूल्हों और फिर कमर को धीरे-धीरे छत की ओर उठाएं। दोनों हाथों से अपनी कमर को सहारा दें।

ध्यान रहे आपकी कोहनियां जमीन पर ही टिकी होनी चाहिए। साथ ही शरीर का सारा भार सिर, कंधों कंधों और कोहनियों पर रहे। इस योगासन के दौरान आपकी ठुड्डी छाती को स्पर्श करनी चाहिए। 30 सेकेंड से 1 मिनट तक इसी पोजीशन में बने रहें। सामान्य अवस्था में वापस आने के लिए पहले कमर, फिर कूल्हे और उसके बाद पैरों को जमीन की ओर लाएं।

https://youtu.be/Jku5EtaeG6w

2. वीरभद्रासन
नाक की एलर्जी दूर करने और पाचन प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए यह एक उत्तम योगासन है। इसे करने के लिए सबसे पहले योग मैट पर एकदम सीधे सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को शरीर के बगल में रखें। फिर अपने दाहिने पैर को करीबन 4 फीट की दूरी पर आगे लेकर आएं।

इसके बाद धीरे-धीरे दाहिने पैर के घुटने को मोड़कर लंज की पोजीशन में आ जाएं। सुनिश्चित करें कि आपके दाएं पैर की जांघ जमीन के एकदम समांतर हो। साथ ही अपने बाएं पैर को पीछे लेकर जाएं और एड़ी को 45 डिग्री पर अंदर की ओर घुमाएं। अब सांस अंदर भरते हुए दोनों हाथों को नमस्ते की मुद्रा में एक साथ सिर के ऊपर ले जाएं। नजरों को ऊपर हाथों की तरफ रखें।

https://youtu.be/fiOXtyjQzY8

3. सेतुबंधासन
सेतुबंध आसन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। हाथों को शरीर के बगल में सीधा रखें। दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। पैरों के तलवे जमीन पर सटे हुए होने चाहिए। अब अपने कूल्हों तथा कमर के भाग को ऊपर की ओर उठाएं। आपकी आपकी जांघ जमीन के समांतर होनी चाहिए। साथ ही दोनों हाथ जमीन पर कमर के नीचे रहने चाहिए। 30 सेकंड से 1 मिनट तक इसी पोजीशन में रहते हुए आराम से प्रारंभिक अवस्था में लौट आएं। इस दौरान आपकी छाती और गर्दन में स्ट्रेचिंग होती है।

https://youtu.be/EZyBkVBUlG4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो