scriptYoga-Asanas-For-Allergic-Rhinitis-In-Hindi | Yoga Asanas For Rhinitis: राइनाइटिस की समस्या में राहत के लिए करें ये योगासन | Patrika News

Yoga Asanas For Rhinitis: राइनाइटिस की समस्या में राहत के लिए करें ये योगासन

Yoga Asanas For Rhinitis: एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या से निजात पाने के साथ ही फेफड़ों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए सर्वांगासन का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले समतल फर्श पर योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं।

नई दिल्ली

Updated: January 16, 2022 06:28:26 pm

हम में से कई लोगों को किसी ना किसी चीज से एलर्जी की समस्या हो सकती है। किसी को धूल-मिट्टी, धुआं अथवा धूप में जाने पर छींके आना शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा, आपने कुछ ऐसे लोग भी देखे होंगे जिन्हें धूल, पराग कणों, किसी विशेष गंध या जानवर के संपर्क में आने पर आंखों से पानी आना और लगातार छींके आने लग जाती हैं। दरअसल, यह नाक में होने वाली एक प्रकार की एलर्जी होती है, जिसे एलर्जिक राइनाइटिस या नाक की सूजन भी कहते हैं। हालांकि यह एक सामान्य रोग है परंतु लापरवाही बरतने और ध्यान न देने पर यह एक गंभीर समस्या बन सकती है। तो आइए जानते हैं किन योगासनों के अभ्यास से राइनाइटिस की समस्या में आराम पाया जा सकता है...

Yoga Asanas For Rhinitis
Yoga Asanas For Rhinitis

1. सर्वांगासन
एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या से निजात पाने के साथ ही फेफड़ों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए सर्वांगासन का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले समतल फर्श पर योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को शरीर से सटाकर जमीन पर सीधा रखें। इसके बाद सांस अंदर भरते हुए दोनों पैरों, उसके बाद कूल्हों और फिर कमर को धीरे-धीरे छत की ओर उठाएं। दोनों हाथों से अपनी कमर को सहारा दें।

ध्यान रहे आपकी कोहनियां जमीन पर ही टिकी होनी चाहिए। साथ ही शरीर का सारा भार सिर, कंधों कंधों और कोहनियों पर रहे। इस योगासन के दौरान आपकी ठुड्डी छाती को स्पर्श करनी चाहिए। 30 सेकेंड से 1 मिनट तक इसी पोजीशन में बने रहें। सामान्य अवस्था में वापस आने के लिए पहले कमर, फिर कूल्हे और उसके बाद पैरों को जमीन की ओर लाएं।

2. वीरभद्रासन
नाक की एलर्जी दूर करने और पाचन प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए यह एक उत्तम योगासन है। इसे करने के लिए सबसे पहले योग मैट पर एकदम सीधे सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को शरीर के बगल में रखें। फिर अपने दाहिने पैर को करीबन 4 फीट की दूरी पर आगे लेकर आएं।

इसके बाद धीरे-धीरे दाहिने पैर के घुटने को मोड़कर लंज की पोजीशन में आ जाएं। सुनिश्चित करें कि आपके दाएं पैर की जांघ जमीन के एकदम समांतर हो। साथ ही अपने बाएं पैर को पीछे लेकर जाएं और एड़ी को 45 डिग्री पर अंदर की ओर घुमाएं। अब सांस अंदर भरते हुए दोनों हाथों को नमस्ते की मुद्रा में एक साथ सिर के ऊपर ले जाएं। नजरों को ऊपर हाथों की तरफ रखें।

3. सेतुबंधासन
सेतुबंध आसन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। हाथों को शरीर के बगल में सीधा रखें। दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। पैरों के तलवे जमीन पर सटे हुए होने चाहिए। अब अपने कूल्हों तथा कमर के भाग को ऊपर की ओर उठाएं। आपकी आपकी जांघ जमीन के समांतर होनी चाहिए। साथ ही दोनों हाथ जमीन पर कमर के नीचे रहने चाहिए। 30 सेकंड से 1 मिनट तक इसी पोजीशन में रहते हुए आराम से प्रारंभिक अवस्था में लौट आएं। इस दौरान आपकी छाती और गर्दन में स्ट्रेचिंग होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.