scriptजानें कैसा बनाए योगा के जरिए स्किन को ग्लोइंग | Yoga for good skin | Patrika News

जानें कैसा बनाए योगा के जरिए स्किन को ग्लोइंग

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2022 07:55:06 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

योग तो अच्छी सेहत का राज है । अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन ग्लोइंग रहें तो आप योगा को अपने जीवन में जरुर शामिल करें।

Yoga for good skin

जानें कैसा बनाए योगा के जरिए स्किन को ग्लोइंग

चेहरे पर समय से पहले नजर आने वाली झुर्रियों की सबसे बड़ी वजह तनाव और हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल होती है। बहुत ज्यादा स्मोकिंग, एल्कोहल, ड्रग्स और तला-भुना खाना हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी नुकसानदायक होता है। जिसकी वजह से डाइजेशन बिगड़ता है और कई तरह के हार्मोनल बदलाव भी देखने को मिलते हैं। जो कील-मुहांसों, रूखी और बेजान त्वचा के रूप में सामने आता है। तो इस समस्या को दूर करके, कैसे चेहरे की चमक को बढ़ाए, इसे हर कोई जानना चाहता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की योगा कैसे आपके स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

त्रिकोणासन

इस आसन में ब्लड का फ्लो सिर और चेहरे की तरफ होता है। जिससे स्किन को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है। जो स्किन से जुड़ी हर तरह की परेशानी को दूर करने के साथ ही चेहरे पर चमक लाने में भी बहुत ही फायदेमंद है।

भुजंगासन

भुजंगासान कमर और कंधों के दर्द को ही दूर करने में कारगर नहीं, बल्कि आपको रिलैक्स कर मूड को भी अच्छा करता है और सबसे अच्छी बात कि इससे स्किन सॉफ्ट होती है और चेहरे पर ग्लो बना रहता है।

शीर्षासन


सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं। अपनी दोनों हाथों की उंगुलियों को इन्टरलॉक करके सिर को उसके ऊपर रखें। अब उंगुलियों पर शरीर का सारा भार देते हुए पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें। जब आपके पैर हवा में ऊपर की तरफ हों तो बिल्कुल सीधे खड़े रहें। इसमें आपके शरीर का सारा भार उंगुलियों और सिर पर आ जाएगा। ऐसे कुछ देर रुकें और फिर धीरे-धीरे घुटनों को मुड़ते हुए पैरों को नीचे ले आएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो