scriptअगर जीका बुखार से है बचना तो घर में करें सबसे पहले यह काम | zika virus prevention and control, do this thing first | Patrika News

अगर जीका बुखार से है बचना तो घर में करें सबसे पहले यह काम

locationजयपुरPublished: Oct 13, 2018 12:22:11 pm

इस समय देश के विभिन्न हिस्सों खासकर राजस्थान में जीका वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है

zika virus

अगर जीका बुखार से है बचना तो घर में करें सबसे पहले यह काम

इस समय देश के विभिन्न हिस्सों खासकर राजस्थान में जीका वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। राजस्थान में राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में इसके मरीज मिल रहे हैं इसलिए जरूरी है कि इससे बचाव के उपाय जान लें। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि जीका वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। यह डेंगू, मलेरिया की तरह ही वायरस से होने वाली बीमारी है जो उचित उपचार एवं सावधानी बरतने से ठीक हो जाती है।
पानी जमा न होने दें
जीका वायरस का लार्वा रुके हुए या गंदे पानी में पनपता है। इसलिए अपने घर के आसपास या कूलर -गमलों में यदि कई दिनों से पानी भरा हुआ है तो सबसे पहले उसमें चेक करें कि मच्छर या उनके लार्वा तो नहीं हैं। यदि लार्वा मिलते हैं तो इन्हें नष्ट करना जरूरी है जिसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग या स्थानीय प्रशासन को सूचना दी जानी चाहिए। इसी तरह घरों में पानी की टंकी या टैंक- भूमिगत टांकों में भी देखें कि मच्छर तो पैदा नहीं हो गए हैं।
वायरल जैसे जीका वायरस के लक्षण
जीका वायरस से संक्रमित व्यक्ति को हल्का बुखार रहता है।इसके साथ ही थकान, आंखों का लाल होना और जोड़ों में दर्द मरीज को सिरदर्द होना और शरीर पर लाल चकत्ते निकलते हैं।
जीका वायरस का इलाज
जीका वायरस से बचने के लिए अभी तक कोई टीका नहीं बना है कोई दवा भी नहीं है, इसमें लक्षणों के आधार पर इलाज होता है। बुखार और दर्द से आराम देने के लिए मरीज को पैरासिटामॉल देते हैं। जीका वायरस की पहचान के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो