scriptAyurvedic Remedies: कोरोनावायरस से बचने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय | Ayurvedic Remedies To Boost Your Immune System Against Covid | Patrika News

Ayurvedic Remedies: कोरोनावायरस से बचने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2022 03:43:41 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Ayurvedic Remedies: अंदर की मजबूती के लिए अच्छा खाने-पीने के अलावा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना भी जरूरी है। ऐसे में अपने घर के वातावरण की शुद्धि के लिए आप रोजाना किसी मिट्टी के पात्र में थोड़ी सी नीम की पत्तियों, दो कपूर के टुकड़े, देवदारू तथा राल को एक का जलाकर इससे निकलने वाले दोहे को घर में सभी जगह घुमा लें।

Ayurvedic Remedies To Boost Your Immune System Against Covid

Ayurvedic Remedies To Boost Your Immune System Against Covid

कोरोनावायरस का प्रकोप आज हर जगह फैला हुआ है। इसके कारण अब तक बहुत जन-धन की हानि भी हुई है। बच्चे, बूढ़े, जवान यह सभी को अपनी चपेट में ले रहा है। अब तो इसका नया वेरिएंट ओमिक्रोन भी हर जगह पैर पसारता जा रहा है। संक्रमण के प्रभाव से बचने के लिए हमें बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है। कोरोनावायरस के विरुद्ध लड़ाई में टीकाकरण, सैनिटाइजेशन, मास्क लगाना भीड़ भाड़ वाली जगह से बचना इन दिशा निर्देशों की पालना करना बहुत जरूरी है। इन चीजों के अलावा व्यक्तिगत रूप से भी अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए योगा और स्वस्थ खानपान को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से कोरोना संक्रमण से बचने में सहायता मिल सकती है…

1. तुलसी की चाय पिएं
हम में से कई लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय पीने से होती है। ऐसे में अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं, तो आप अपनी चाय को सेहतमंद बना सकते हैं। इसके लिए आप चाय बनाते समय उसमें 10-15 तुलसी की पत्तियां, काली मिर्च, दालचीनी तथा अदरक आदि डालकर चाय को सेहतमंद बना सकते हैं। एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफेक्शनल गुणों से युक्त यह चाय आपको रोगों से बचाने में मदद करेगी।

tulsi-chai-holy-basil-leaves-tea-recipe-main-photo.jpg
यह भी पढ़ें

सर्दियों के मौसम में संतरे खाने से मिलते हैं…

2. वातावरण की शुद्धि
अंदर की मजबूती के लिए अच्छा खाने-पीने के अलावा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना भी जरूरी है। ऐसे में अपने घर के वातावरण की शुद्धि के लिए आप रोजाना किसी मिट्टी के पात्र में थोड़ी सी नीम की पत्तियों, दो कपूर के टुकड़े, देवदारू तथा राल को एक का जलाकर इससे निकलने वाले धुँए को घर में सभी जगह घुमा लें। इससे आपके आसपास की हवा शुद्ध होने के साथ ही उसमें मौजूद कुछ हानिकारक कीटाणु भी नष्ट हो जाएंगे।

kapoor-671-1518602742.jpg

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं
किसी भी व्यक्ति को कोई भी बीमारी आसानी से तब लगती है जब वह कमजोर और उसका इम्यून सिस्टम भी होता है। खास तौर पर कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ऐसे समय में प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होना बहुत जरूरी है। इसके लिए प्रतिदिन गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। आप चाहें तो गुनगुने पानी में तुलसी के रस की कुछ बूंदें डालकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा आप नियमित तौर पर गिलोय, एलोवेरा, आंवला अथवा नींबू के रस का भी सेवन कर सकते हैं।

amlajuice.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो