गाल लाल, जलन और काले निशान दिखें तो हो जाएं सावधान

गाल लाल, जलन और काले निशान दिखें तो हो जाएं सावधान

Jitendra Kumar Rangey | Updated: 12 Apr 2019, 11:14:59 AM (IST) सेहत के सवाल जवाब

पत्रिका टीवी के शो हैलो डॉक्टर में एक्सपर्ट ने बताया पोषक तत्वों की कमी से क्या होती है समस्या

एक्सपर्ट से जानें सवाल का जवाब
सवाल: मुझे हाइपोथायरॉडिज्म की समस्या है। पिछले छह महीने से मेरे गाल लाल हो गए हैं। वहां जलन हो रही है और काला निशान पड़ गया है। दवा ले रही हूं, लेकिन फायदा नहीं हो रहा। घूप में जानें में परेशानी होती है। कोई इलाज बताएं?
जवाब: हाइपोथायरॉडिज्म कोई बीमारी नहीं है। ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। जैसे शरीर में आयरन की कमी होती है तो दवा लेने से उसकी पूर्ति हो जाती है। वैसे ही शरीर में थायरॉइड की कमी होने पर दवा ली जाती है। इससे थायरॉइड सामान्य हो जाता है। यदि थायरॉइड सामान्य है तो इस बारे में न सोचें। यदि थायरॉइड असामान्य है तो इसकी दवा लेनी होती है। गाल लाल होने के कई अन्य कारण भी हो सकते है। कारण धूप व गर्मी से एलर्जी भी हो सकती है। ऐसे में पानी खूब पीना चाहिए। चेहरे को धूप व गर्मी से बचाएं। धूप से बचने के लिए सन प्रोटेक्टर क्रीम लगाएं। जब बाहर जाएं तो चेहरे को ढक कर निकले। साफ पानी से चेहरे को दिन में दो-तीन बार साफ करना चाहिए।
डॉ.सुजाता अग्रवाल, सीनियर फिजिशियन
(सुरभि चौरसिया, रीडर रिक्वेस्ट)

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned