scriptपुरानी एलर्जी की समस्या का भी होम्योपैथी में इलाज संभव | Chronic allergy problem can also be treated with homeopathy. | Patrika News
सेहत के सवाल जवाब

पुरानी एलर्जी की समस्या का भी होम्योपैथी में इलाज संभव

पत्रिका की घर बैठे नि:शुल्क डॉक्टरी सलाह से जुड़ी पहल लाइफलाइन पहल के तहत कई पाठकों में सवाल भेजे हैं, उनमें से कुछ सवालों के डॉक्टर ने दिए जवाब।

जयपुरFeb 06, 2024 / 11:29 am

Jaya Sharma

allergy.png
नरेश : क्या होम्योपैथी में एलर्जी का स्थाई इलाज संभव है? इसके बारे में विस्तार से बताइए? –
होम्योपैथी में एलर्जी को जड़ से खत्म करने की क्षमता है। किसी भी तरह की व कितनी ही पुरानी एलर्जी को होम्योपैथी से समाप्त किया जा सकता है। एलर्जी अलग -अलग प्रकार की होती है। एलर्जी श्वास नली में, शरीर के विभिन्न हिस्सों में, त्वचा आदि में हो सकती हैं। बच्चों में भी एलर्जी के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन अक्सर देखा गया है कि एलर्जी को सामान्य मानकर नजरअंदाज कर दिया जाता है। जबकि यह गंभीर समस्या भी बन सकती है। इसके लिए जरूरी है कि समय रहते इसका इलाज लिया जाए। इसके लिए आप चिकित्सक से सम्पर्क करें क्योकि इसमें डॉक्टर मरीज व मर्ज के सभी लक्षणों की गहन जांच के बाद इलाज करता है। होम्योपैथी में सबसे पहले एलर्जी के कारणों के बारे में जाना जाता है। बिना कारण जाने एलर्जी का इलाज नहीं किया जा सकता है। वहीं रेस्पिरेटरी एलर्जी या श्वास से संबंधित एलर्जी का भी इसमें अचूक उपाय है।
अनेक दर्शक: कब्ज में होम्योपैथी से क्या कोई इलाज संभव है, इसके बारे में कुछ बताइए?
कब्ज में सबसे अच्छा इलाज है, आप सुबह उठकर गर्म पानी पीएं। इसके साथ कब्ज के लिए होम्योपैथी में अन्य कई दवाइयां है लेकिन उनका सेवन चिकित्सकीय परामर्श से ही करें। चूंकि यह एक लाइफस्टाइल डिसऑर्डर है। यदि कब्ज के साथ अन्य किसी प्रकार की बीमारी नहीं है तो इसे केवल खानपान का ध्यान रखकर ठीक किया जा सकता है। फास्ट व जंक फूड का सेवन नहीं करें। बाहर का भोजन खाने से बचें। दिनभर में छह-सात गिलास पानी पीएं। बच्चों पर भी यह निगरानी रखें कि वह दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। कब्ज की समस्या को आप गर्म पानी के साथ शहद, सुबह उठकर आंवले के जूस का सेवन जैसे सामान्य उपायों से ठीक कर सकते हैं। रात का भोजन बिल्कुल हल्का हो व इसके बाद वॉक अवश्य करें।
जयपाल : मेरा रंग सांवला है। इसकी वजह से मैं कई बार आत्मविश्वास महसूस नहीं कर पाता। क्या होम्योपैथी में त्वचा को निखारने और स्वस्थ रखने के कोई उपाय हैं, इसके बारे में बताएं?
रंग गोरा करने के लिए होम्योपैथी में कोई इलाज नहीं है। यह ईश्वर प्रदत्त है और आपको भी इसके साथ खुश रहना चाहिए। परन्तु यदि टाइफाइड से रंग काला हुआ है तो उसका इलाज संभव है। इसके अतिरिक्त होम्योपैथी में ऐसे कई प्रकार के तेल हैं जिनका उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए किया जा सकता है। होम्योपैथी के अनुसार बताए गए तेल की मालिश से त्वचा में निखार आता है। वैसे आप सांवले रंग की वजह से हीनता महसूस न करें। आत्मविश्वास बनाए रखें। आप त्वचा को हैल्दी रखने के लिए अपने खानपान पर अवश्य ध्यान दें। संतुलित भोजन करें और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर फलों का सेवन त्वचा में चमक बढ़ाता है।

Home / Health / Health Questions Answers / पुरानी एलर्जी की समस्या का भी होम्योपैथी में इलाज संभव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो