एक्सपर्ट से जानिए कमर, पीठ दर्द, मुंहासे और लंबाई बढ़ाने से जुड़े सवालों के जवाब

एक्सपर्ट से जानिए कमर, पीठ दर्द, मुंहासे और लंबाई बढ़ाने से जुड़े सवालों के जवाब

Vikas Gupta | Updated: 11 Mar 2019, 07:00:01 PM (IST) सेहत के सवाल जवाब

आपके द्वारा भेजे गए कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब एक्सपर्ट ने दिए।

सवाल - मेरे चेहरे पर मुंहासे हो रहे हैं, कोई कारगर उपाए बताएं।

दीपक सोनी, 21 साल, बेतूल (मध्य प्रदेश)

जवाब -: अापकी उम्र के युवाओं में ये समस्या आम है। कील-मुंहासे 25 वर्ष की आयु तक अधिक निकलते हैं। ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजें न खाएं। प्रोटीन का सेवन करें। चहरे को बार-बार गंदे हाथों से न छुएं। कील-मुंहासों को फोड़ें या दबाएं नहीं । किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह के बिना कोई दवा या क्रीम न इस्तेमाल करें। इसमें स्टेरॉयड होते हैं, इससे स्किन खराब हो सकती है। सही तरीके से इलाज करने पर मुंहासे ठीक हो जाते हैं।

डॉ. पुनीत अग्रवाल, त्वचा रोग विशेषज्ञ, जयपुर

सवाल – मेरी कमर व पीठ में दर्द रहता है, इस कारण से रात को ठीक से नींद नहीं आती। मैं किराना स्टोर में काम करता हूं और सारा दिन खड़ा रहना पड़ता है। पूरे दिन खड़ा रहना ठीक है या नहीं ? कोई उपाय बताएं।

- दिनेश कबीर

जवाब कमर व पीठ में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। दर्द उम्र के हिसाब से होता है। मांसपेशिओं में खींचाव आने की वजह से भी दर्द हो सकता है। हां ज्यादा देर खड़े रहना भी दर्द का कारण हो सकता है। कोशिश करें कि काम के बीच में थोड़ी देर आराम से बैठ जाएं। यदि आपका वजन ज्यादा है तो कम करें। किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ को दिखाएं। इसका इलाज संभव है।

डॉ. राजकुमार हर्षवाल, हड्डी रोग विशेषज्ञ, जयपुर

सवाल – मैं अपने दिमाग से हर तरह के व्यवधान को कैसे दूर रख सकता हूं, कोई उपाय बताइएं ।

- राधामोहन महावर

जवाब - इस समस्या का उपाए स्वंय आपके पास ही है। मन को शांत रखने के लिए योगा, ध्यान आदि करें। रोज सुबह ताजी हवा मे टहलने जाएं। लोगों के साथ घुल-मिलकर रहें। खुद को किसी सार्थक काम में व्यस्त रखें। अगर समस्या ज्यादा हो तो किसी मनोचिकित्सक को दिखाएं।

सवाल – आंखें अपने आप ऊपर हो जाती हैं, मुंह टेढ़ा हो जाता है। इसका कोई उपाय बताएं।

- निर्मला राजपूत, इटारसी

जवाब - कुछ दवाएं एेसी होती हैं जिनके रिएक्शन करने से आंखें ऊपर व मुंह टेढ़ा होने के समस्या होती है। इसको Extrapyramidal Syndrome (eps) कहते हैं। ये समस्या उल्टी या मनोचिकित्सा के लिए दी जाने वाली दवा या किसी अन्य दवा के सेवन से होती है जो मरीज को रिएक्शन कर रही हो। इस लिए पहले आप ये देखें कि मरीज किसी एेसी दवा का सेवन तो नहीं कर रहा जो उसको रिएक्शन कर रही है। यदि समस्या ज्यादा गंभीर हो तो किसी फिजिशियन को दिखाएं।

- डॉ. प्रदीप चौहान, वरिष्ठ फिजिशियन

राजकीय जिला अस्पताल, सिरोही

सवाल – मेरी उमर् 19 साल है और लंबाई 5'5 है, मुझे लंबाई अाठ इंच बढ़ानी है, कोई उपाय बताएं।

- विवेक, 19 साल

- जवाब : लबाई बढ़ने की उम्र बीस वर्ष तक होती है। लंबाई न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। इसके लिए कुछ जांच करवाई जाती हैं। लंबाई न बढ़ने का कारण हार्मोन, मेटाबॉलिज्म में गड़बड़ी, कैल्शियम की कमी, थायराइड हार्मोन की कमी या ग्रोथ्र हार्मोन की कमी हो सकती है। इन सब की जांच करवाकर विशेषज्ञ इलाज करते हैं। शरीर को एक्टिव रखें, कसरत करें, न्यूट्रिशन और प्रोटीन डाइट लें।

डॉ. संजय सारण, हार्मोन रोग विशेषज्ञ, जयपुर

यहां भेजें सवाल -

आप सेहत से जुड़े सवाल नाम, पते व इ-मेल के साथ health [email protected] पर या वाट्सऐप नंबर 7976058412 पर भेज सकते हैं। आपके द्वारा भेजे गए सवालों के जवाब एक्सपर्ट- डॉक्टर्स द्वारा दिए जाएंगें और पत्रिका डॉट कॉम पर प्रकाशित किए जाएंगें।

(सलाह : आपको यदि स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो अपने चिकित्सक की राय से ही इन हैल्थ टिप्स, इलाज, नुस्खों और दवाइयों को आजमाएं।)

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned