सवाल-जवाब :- एक्सपर्ट से जानिए जोड़ों के दर्द, एलर्जी और ज्यादा पसीना आने जैसी समस्या से जुड़े सवालों के जवाब

सवाल-जवाब :- एक्सपर्ट से जानिए जोड़ों के दर्द, एलर्जी और ज्यादा पसीना आने जैसी समस्या से जुड़े सवालों के जवाब

Rashi Bishnoi | Updated: 27 Feb 2019, 07:02:24 PM (IST) सेहत के सवाल जवाब

आपके द्वारा भेजे गए कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब एक्सपर्ट ने दिए

Q- मेरे जोड़ों में अक्सर दर्द रहता है। इलाज कराया लेकिन आराम नहीं मिला। इसके लिए कोई इलाज बताएं?
अर्चित, मध्यप्रदेश, कृष्ण जाट, अलवर
A - मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए व्यायाम करें। जोड़ों में दर्द की वजह से चलना—फिरना कम न करें। ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें। सीढ़ियां न चढ़ें, आलथी-पालथी न लगाएं। यदि अगर वजन ज्यादा है तो नियंत्रित करें। खानपान में कैल्शियम से भरपूर चीजें दूध व इससे बने पदार्थ और मौसमी सब्जियां खूब खाएं।

Q- मेरे घुटने के नीचे वाले भाग में ट्यूमर हो गया था। इसका इलाज कराया, अब हड्डी में दर्द नहीं होता, लेकिन मांसपेशियों में दर्द रहता है। एक्सरे सामान्य आया है। कोई समाधान बताएं?
दीपक प्रजापत
A - व्यायाम की कमी से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। लंबे समय तक एक जगह न बैठें, बीच-बीच में पैदल जरूर चलें। घुटने की मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए डॉक्टर की सलाह से व्यायाम करें।

Q- मेरे कंधे में बहुत दर्द रहता है। छाती और कंधों से जुडी मांसशपेशियों में भी दर्द बढ़ता और कम होता रहता है। व्यायाम भी नहीं कर पा रहा हूं। इलाज बताएं?
दीक्षांत, बालाघाट
A - यह समस्या विटामिन बी12 व और विटामिन डी की कमी से हो सकती है। डॉक्टर की सलाह से विटामिन बी12 और डी की जांच करवाएं। रिपोर्ट के आधार पर चिकित्सकीय सलाह से इलाज लें। आहार में कैल्शियम और प्रोटीन युक्त आहार ज्यादा लें।

Q- मुझे किसी भी मौसम सर्दी लगती है। इसका क्या कारण है? इलाज व सावधानियों के बारे में भी बताएं?
सचिन सिंह राजपूत
A - आपको हर वक्त सर्दी लगना हाइपो थायरायडिज्म की वजह से हो सकता है। हाइपो थायरायडिज्म की जांच करवाकर चिकित्सक की परामर्श से इलाज कराएं।

Q- मुझे कोई भी काम करने पर हाथों और पैरों में ज्यादा पसीना आता है। कई नुस्खे आजमा चुका हूं, कोई उपाय सुझाएं?
शुभम, उम्र- 21वर्ष
A - हाइपर थायरायडिज्म की वजह से हाथों और पैरों में ज्यादा पसीना आने की समस्या हो सकती है। विटामिन सी की कमी से भी यह दिक्कत हो सकती है। आहार में विटामिन सी युक्त चीजें लें, पानी और लिक्विड पदार्थ ज्यादा लें।

Q- मैं पिछले 2 वर्ष से जुकाम से परेशान हूं। आए दिन जुकाम हो जाता है। कई जगह इलाज कराया आराम नहीं मिला, कोई उपाय बताएं?
एक दर्शक, राजस्थान
A - यह समस्या एलर्जी की वजह से हो सकती है। किन चीजों से आपको एलर्जी है, इसको जानने के लिए एलर्जी का टैस्ट कराएं। धूल-मिट्टी से एलर्जी हो सकती है। इसके लिए चेहरा कपड़े से ढककर रखें। फिर भी ठीक नहीं होता तो डॉक्टर के परामर्श से लंबे समय तक एंटी-एलर्जिक दवाओं का इस्तेमाल करने से फायदा होगा।

Q- मेरी नाक हमेशा बंद रहती है। डॉक्टर ने ऑपरेशन की सलाह दी है। क्या ऑपरेशन के अलावा कोई और विकल्प है, बताएं?
आदित्य जैन, उम्र- 17वर्ष
A - नाक हमेशा बंद रहने की समस्या भी एलर्जी की वजह से हो सकती है। इसके लिए योग एक्सपर्ट के परामर्श से योग और जलनेति क्रिया करने से बंद नाक की समस्या में आराम मिल सकता है।

Q- मेरी मां को किसी भी प्रकार की दवा लेने पर हाथ और मुंह पर सूजन आने लगती है, कोई इलाज बताएं?
कन्हैया रायकवार, मध्यप्रदेश
A - आपकी मां को कौनसी दवाओं से एलर्जी है, इसका पता करने के लिए एलर्जी की जांच करवाएं। अपनी मर्जी से कोई भी दवा न लें। डॉक्टर के परामर्श से जांचें करवाकर इलाज लें।

 

डॉ. विशाल गुप्ता
वरिष्ठ फिजिशियन, जयपुर

 

सवाल यहां भेजें
आप सेहत से जुड़े सवाल नाम, पते व इ-मेल के साथ health [email protected] पर या वाट्सऐप नंबर 7976058412 पर भेज सकते हैं। आपके द्वारा भेजे गए सवालों के जवाब एक्सपर्ट- डॉक्टर्स द्वारा दिए जाएंगें और पत्रिका डॉट कॉम पर प्रकाशित किए जाएंगें।

हैलो डॉक्टर पेज के फेसबुक लाइव:

रोजाना बीमारी के इलाज व जानकारी पाएं।
पेज लाइक करें:

facebook.com/patrikahellodoctor/,facebook.com/ rajasthanpatrika/
ध्यान दें:

सवाल के साथ नाम, उम्र, बीमारी के बारे में लिखें। जवाब वाट्सऐप, इमेल या फोन पर नहीं दिए जाते हैं।

(सलाह : आपको यदि स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो अपने चिकित्सक की राय से ही इन हैल्थ टिप्स, इलाज, नुस्खों और दवाइयों को आजमाएं।)

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned