सवाल-जवाब :- एक्सपर्ट से जानिए हड्डियों, जोड़ों और घुटनों से जुड़े सवालों के जवाब

सवाल-जवाब :- एक्सपर्ट से जानिए हड्डियों, जोड़ों और घुटनों से जुड़े सवालों के जवाब

Rashi Bishnoi | Updated: 01 Mar 2019, 03:56:38 PM (IST) सेहत के सवाल जवाब

आपके द्वारा भेजे गए कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब एक्सपर्ट ने दिए

Q- मेरे घुटने व टखने की बीच वाली हड्डी में दर्द होता है। दर्द लम्बी कूद के बाद होता है। उपचार बताएं।
सचदेवा बाना
A - यह शिन स्प्लिन्ट समस्या है जो घुटने पर शरीर का ज्यादा वजन पडऩे से होती है। एक्स-रे में हड्डी सामान्य दिखती है। कम से कम दो सप्ताह आराम करें।

Q- मेरे घुटने में लिगामेंट टीयर है। दौडऩे पर मैं गिर जाता हूं। ये बिना सर्जरी कैसे ठीक होगा?
एक दर्शक
A - चार मुख्य लिगामेंट होते हैं। देखने के बाद ही सर्जरी के बारे मेें कहा जा सकता है। लिगामेंट का मुख्य कार्य पैर में लचक रखना है। गिरने की समस्या है तो विशेषज्ञ की सलाह लें।

Q- दुर्घटना में पैर फे्रक्चर हो गया था। ऑपरेशन करवाया लेकिन ठीक नहीं हो पाया। मैं क्या करूं?
तौफीक पठान, 22 वर्ष, मध्य प्रदेश
A - इस समस्या के लिए सबसे पहले एक्स-रे देखना पड़ेगा। इसके आधार पर इसका निदान किया जा सकता है। हड्डी रोग विशेषज्ञ आपकी मदद कर सकते हैं।

Q- जोड़ों में लिक्विड की कमी है। क्या हाइड्रोजैली से इलाज संभव है?
एक दर्शक
A - जोड़ों में लिक्विड की कमी नहीं होती है। इसकी गुणवत्ता कम हो जाती है। हर घुटने के दर्द में हाइड्रोजैली इंजेक्शन से नहीं डाला जाता है। घुटने अंदर या बाहर की तरफ मुड़ जाते हैं या इन्हें पूरा सीधा करने या मोडऩे में दिक्कत आ रही है तो इसके अंदर हाइड्रोजैली नहीं डाला जाता है।

Q- दुर्घटना के बाद फ्रेक्चर हुई हड्डी को तार से जोड़ा गया था। दुर्घटना को काफी समय हो गया, लेकिन अब भी पैर नहीं मुड़ पा रहा है?
आदित्य सिंह, 35 वर्ष, बैतूल
A - ऑपरेशन के बाद भी दर्द या सूजन है तो हो सकता है कि फे्रक्चर ठीक से नहीं जुड़ा हो। बताई गई एक्सरसाइज सही तरीके से नहीं करने के कारण भी ये हो सकता है। चिकित्सक को फिर से दिखाकर सलाह लें।

Q- रीढ़ की हड्डी के पास दर्द होता है। पीठ सीधी करने व खांसने में दर्द होता है?
रोहित, 33 वर्ष, जयपुर
A - अभी आप युवा हंै। इस उम्र में दर्द होने का मुख्य कारण सही तरीके से नहीं बैठना हो सकता है। मांसपेशियों पर जोर देने पर दर्द हो सकता है। या फिर मांसपेशियों में तनाव के कारण दर्द हो सकता है। दर्द के कारण कंधा घुमाने में दिक्कत आ सकती है। दर्द ज्यादा है तो हीट थैरपी व कसरत करने से फायदा होगा।

Q- मेरी मां की उम्र 63 वर्ष है। उनकी कमर से लेकर एड़ी तक में दर्द होता है। इलाज बताएं?
अंशुल
A - इस उम्र में घुटने घुसने की समस्या (आर्थराइटिस) हो सकती है। शुरुआती अवस्था यानी ग्रेड वन व ग्रेड टू में कसरत करने से लाभ होता है। यदि संतुलित डाइट व नियमित एक्सरसाइज करते हैं तो हड्डियां मजबूत होंगी। कमर दर्द कसरत और आराम करने से ठीक हो सकता है।

डॉ.जितेश जैन,
हड्डी रोग विशेषज्ञ, जयपुर

 

सवाल यहां भेजें:
आप सेहत से जुड़े सवाल नाम, पते व इ-मेल के साथ health [email protected] पर या वाट्सऐप नंबर 7976058412 पर भेज सकते हैं। आपके द्वारा भेजे गए सवालों के जवाब एक्सपर्ट- डॉक्टर्स द्वारा दिए जाएंगें और पत्रिका डॉट कॉम पर प्रकाशित किए जाएंगें।

डॉक्टर से पूछें सवाल:
पत्रिका टीवी के ‘हैलो डॉक्टर’ शो में हर सोमवार, मंगलवार शाम 4:00 से 4:30 बजे पाएं एलोपैथी, आयुर्वेद, होम्योपैथी एक्सपर्ट से सवालों के जवाब।

हैलो डॉक्टर पेज के फेसबुक लाइव पर:
रोजाना बीमारी के इलाज व जानकारी पाएं।

पेज लाइक करें:
facebook.com/patrikahellodoctor/,facebook.com/ rajasthanpatrika/

ध्यान दें:
सवाल के साथ नाम, उम्र, बीमारी के बारे में लिखें। जवाब वाट्सऐप, इमेल या फोन पर नहीं दिए जाते हैं।

(सलाह : आपको यदि स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो अपने चिकित्सक की राय से ही इन हैल्थ टिप्स, इलाज, नुस्खों और दवाइयों को आजमाएं।)

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned