सवाल-जवाब :- एक्सपर्ट से जानिए मोटापा, पाचन और नींद की समस्याओं से बचाव और इलाज के बारे में

सवाल-जवाब :- एक्सपर्ट से जानिए मोटापा, पाचन और नींद की समस्याओं से बचाव और इलाज के बारे में

Rashi Bishnoi | Updated: 26 Feb 2019, 07:06:42 PM (IST) सेहत के सवाल जवाब

आपके द्वारा भेजे गए कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब एक्सपर्ट ने दिए।

 

Q- मैं मोटापे से परेशान हूं, मोटापा घटाने का कोई तरीका या इलाज बताएं? खानपान में किन चीजों को लेने से मोटापा कम कर सकते हैं?
जिया गौतम, 20 वर्ष, भावित जैन और कमल विश्वनाथ सोनी, उम्र -40वर्ष
A - आपके वजन, कद और उम्र के हिसाब से बीएमआई देखकर सही वजन मापा जाता है। अगर आपका बीएमआई सही आता है तो आप फिट हैं। आपकी दिनचर्या के अनुसार कितनी कैलोरी की आपको जरुरत है, उसके अनुसार डाइट लें। मीठा और वसा युक्त डाइट कम मात्रा में लें। नियमित 45 मिनट या एक घंटा व्यायाम करें, फायदा होगा।

Q- मेरा वजन 68 किलोग्राम है, डिलीवरी के बाद वजन बढ़ गया है, दिनभर भूख ज्यादा लगती है। वजन कैसे कम कर सकती हूं, कोई व्यायाम या इलाज बताएं?
राधा, उम्र- 35वर्ष, कोटा
A - डिलीवरी के दौरान अक्सर थाइरॉक्सिन और शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके लिए आप खाने के दो घंटे बाद थाइरॉइड और शुगर की जांच करवाएं। जांचें सामान्य आए तो मां-बच्चे को स्तनपान करवाती है, कैलोरी की जरुरत ज्यादा होने के कारण भूख ज्यादा लग सकती है। विशेषज्ञ की सलाह लें।

Q- मेरा वजन 49 किलोग्राम है, मैं बहुत दुबला-पतला दिखता हूं। इससे बहुत परेशान रहता हूं, वजन कैसे बढ़ सकता है, कोई समाधान बताएं?
दिनेश, उम्र- 22वर्ष
A - आपकी उम्र के हिसाब से वजन कम है, अगर परिवार में सभी दुबले-पतले हैं तो आप भी दुबले रह सकते हैं। अगर ऐसा नहीं है तो स्टूल टेस्ट और खून की जांच से अपचित भोजन का पता करके पोषक युक्त हाई कैलोरी डाइट लें। जांचें सामान्य आने पर हाई प्रोटीन युक्त डाइट को दिनचर्या में शामिल करें।

Q- मेरी डाइट अच्छी हैं, लेकिन खाया-पीया शरीर को लगता नहीं हैं। खानपान में किन चीजों को शामिल करके सेहत बन सकती है, कोई उपाय सुझाएं?
सागर महावर
A - सबसे पहले आप वजन और कैलोरीज की जानकारी करें। टॉयलेट बार-बार जातें हैं या नहीं और स्टूल टेस्ट कराएं। जांचें सामान्य आने पर फाइबर युक्त पोषक आहार लें, इससे फायदा मिलेगा।

Q- मेरे घुटनों से कट-कट की आवाज आती है, लेकिन मेरे घुटनों में दर्द नहीं होता है, इसका कोई इलाज बताएं?
छात्र, 28 वर्ष
A - घुटनों की मांसपेशियां टेन्डन्स के माध्यम से जोड़ों से जुड़ी होती हैं, चलने पर टेन्डन्स में फिसलन होती है, जिससे घुटनों में कट-कट की आवाज आती है। यह सामान्य है, यह जोड़ों या हड्डियों की कोई समस्या नहीं हैं।

Q- मेरी रीढ़ की हड्डी के दोनों तरफ मांसपेशियों में रात को ज्यादा दर्द होता है। इसका क्या कारण है, कोई इलाज बताएं?
विजय सिंह सेंगर, उम्र- 48वर्ष, टीकमगढ़
A - अगर आप लंबे समय तक एक जगह बैठे रहते हैं या भारी सामान उठाते हैं तो रीढ़ की हड्डी में रात को दर्द हो सकता है। बैठने की मुद्रा में बदलाव करें, बैठते हुए तनकर सीधे और सहारा लगाकर बैठे। ज्यादा दर्द होने पर मांसपेशियों को आराम देने वाली दवा लें और मालिश करें। कैल्शियम युक्त डाइट लें। आराम नहीं मिलने पर डॉक्टर की सलाह से जांच करवाएं।

Q- मुझे शरीर की मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या है, हाथों व पैरों की ऊंगलियों, गर्दन, छाती और शरीर की मांसपेशियों में ज्यादा समस्या रहती है। इसकी क्या वजह है, कोई इलाज बताएं?
सौरभ राजावत, अलवर
A - कैल्शियम की कमी या ज्यादा सक्रिय रहने, खून की कमी से मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या हो सकती है। खून की जांच करवाएं। कैल्शियम से भरपूर आहार लें। डॉक्टर से सलाह लें।

Q- मैं पेट की समस्या से परेशान हूं, पेट अच्छे से साफ़ नहीं होता, मोशन की फीलिंग नहीं आती है। जांच में कोलोंस्कोपी नार्मल है, थाइरॉइड की दवाई लेता हूं। इलाज करवाया, आराम नहीं मिला, इसका कोई कारगर इलाज बताएं?
भीषम, उम्र 35वर्ष
A - आपको थाइरॉइड की समस्या है, इसकी वजह से 80 प्रतिशत लोगों को कब्ज की समस्या होती है। हाई फाइबर डाइट में साबुत अनाज, दालें और फल ज्यादा लें। सुबह शाम इसबग़ोल का इस्तेमाल करें। दूध व दूध से बने पदार्थ, फ़ास्ट-फ़ूड और मासांहार से परहेज करें।

Q- मुझे पाचन की समस्या है, कोई इलाज सुझाएं?
लक्ष्मी नारायण सिंह, 19 वर्ष और हर्षित तिवारी
A - ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर समय से करें। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा दिनभर बीच में कुछ और न खाएं। जंक -फ़ूड न लें। डॉक्टर की सलाह से इलाज लें।

Q- मुझे रात को नींद कम आती है, कमर और पैर में दर्द रहता है और दिनभर थकान महसूस करता हूं। इसका कोई समाधान बताएं?
मुकेश, उम्र- 24वर्ष
A - वयस्कों के लिए 7-8 घंटे की नींद पर्याप्त होती है। तनाव न लें। सोने से पहले दूध पीएं, गर्म पानी से नहाकर सोएं। नियमित वॉकिंग, मेडिटेशन, योग करें। सोने से पहले टीवी, मोबाइल न देखें। गाने सुनें, किताबें पढ़ें, लाभ होगा।

डॉ. लीनेश्वर हर्षवर्धन
वरिष्ठ फिजिशियन, जयपुर

सवाल यहां भेजें
आप सेहत से जुड़े सवाल नाम, पते व इ-मेल के साथ health [email protected] पर या वाट्सऐप नंबर 7976058412 पर भेज सकते हैं। आपके द्वारा भेजे गए सवालों के जवाब एक्सपर्ट- डॉक्टर्स द्वारा दिए जाएंगें और पत्रिका डॉट कॉम पर प्रकाशित किए जाएंगें।

(सलाह : आपको यदि स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो अपने चिकित्सक की राय से ही इन हैल्थ टिप्स, इलाज, नुस्खों और दवाइयों को आजमाएं।)

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned