scriptskin care: मुझे सोरायसिस है, सर्दी में समस्या बढ़ गई है, डॉक्टर ने कहा- ठीक होना मुश्किल: सवाल—जवाब | health quotation and answers for skin care and psoriasis treatment | Patrika News
सेहत के सवाल जवाब

skin care: मुझे सोरायसिस है, सर्दी में समस्या बढ़ गई है, डॉक्टर ने कहा- ठीक होना मुश्किल: सवाल—जवाब

त्वचा संबंधी परेशानियों से जुड़े सवाल बता रहे हैं वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित तिवारी

जयपुरDec 02, 2023 / 03:21 pm

Jaya Sharma

मुझे सोरायसिस है। डॉक्टर ने कहा है कि ठीक होना मुश्किल है। लेकिन सर्दी शुरू होने से समस्या बढ़ने लगती है। इससे बचाव के लिए उपाय बताइए।

मुझे सोरायसिस है। डॉक्टर ने कहा है कि ठीक होना मुश्किल है। लेकिन सर्दी शुरू होने से समस्या बढ़ने लगती है। इससे बचाव के लिए उपाय बताइए।

पत्रिका की घर बैठे नि:शुल्क डॉक्टरी सलाह से जुड़ी पहल लाइफलाइन के तहत विभिन्न राज्यों से पाठकों ने त्वचा रोगों से जुड़े सवाल भेजे हैं। लोगों के बहुत सारे सवाल आए हैं, उनमें से चुनिन्दा सवालों को यहां दिया जा रहा हैै। देशभर से सवाल भेजे गए हैं, जिसके जबाव दिए हैं वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित तिवारी ने।
संजीव, इंदौर: मुझे सोरायसिस है। डॉक्टर ने कहा है कि ठीक होना मुश्किल है। लेकिन सर्दी शुरू होने से समस्या बढ़ने लगती है। इससे बचाव के लिए उपाय बताइए।

सोरायसिस एक ऐसी बीमारी है जिसका स्थाई रूप से इलाज नहीं है। इसको नियंत्रित किया जा सकता है। इस मौसम में त्वचा में रुखापन बढ़ने से इसकी गंभीरता बढ़ने लगती है। त्वचा पर लाल निशान और पपड़ी भी ज्यादा बनने लगती है। कई बार इसका दुष्प्रभाव ज्यादा हो जाता है जिससे सिर की चमड़ी और नाखूनों को भी नुकसान होता है। इससे बचाव के लिए त्वचा को मुलायम रखें। नियमित नारियल तेल, ग्लिसरीन या पेट्रोलियम जेली लगाते रहें। इसमें थोड़ी देर धूप में बैठना भी फायदेमंद होता है।
सुंदर देवी: मेरी उम्र 48 साल है। मुझे कभी-कभी चक्कर आते हैं और पैरों में बड़े-बड़े नीले चकत्ते पड़ जाते हैं। मेरा कोलेस्ट्रॉल लेवल 200 है। मुझे बचाव कैसे करना चाहिए।

चक्कर आने का संबंध कोलेस्ट्रॉल से नहीं हो सकता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल और चकत्ते आने के बीच में भी कोई संबंध नहीं है। कई बार सर्दी से नसों में ब्लॉकेज हो जाता है जिससे त्वचा के कुछ हिस्सों में खून का बहाव रुक जाता है। इससे उन हिस्सों में नीलापन आ जाता है। अन्य कारण भी हो सकते हैं। फिजिशियन को दिखाएं।

Home / Health / Health Questions Answers / skin care: मुझे सोरायसिस है, सर्दी में समस्या बढ़ गई है, डॉक्टर ने कहा- ठीक होना मुश्किल: सवाल—जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो