scriptHow To Make Your Liver Healthy And Strong | लिवर की बीमारियों से बचने और स्वस्थ रहने के आसान तरीके | Patrika News

लिवर की बीमारियों से बचने और स्वस्थ रहने के आसान तरीके

लिवर के सही ढंग से कार्य करने तथा उसे मजबूत बनाए रखने के लिए रेड मीट जैसे पोर्क, बीफ, वेनिसन, लैंब, मटन आदि के सेवन से बचना चाहिए। रेड मीट के अधिक सेवन से आपको नॉनएल्कोहलिक फैटी लिवर जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है।

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 04:19:11 pm

नई दिल्ली। लिवर यानी यकृत शरीर का वह महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के साथ ही पित्त बनाने, खनिज, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने और शरीर को संक्रमण से बचाने आदि कार्य करता है। शरीर के किसी भी अंग के खराब होने या ठीक से काम ना करने पर उसका खामियाजा पूरे शरीर को भुगतना पड़ता है। उसी प्रकार लिवर के खराब होने पर भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। वैसे तो खानपान में लापरवाही और अस्त व्यस्त जीवनशैली लिवर के खराब होने के मुख्य कारणों में से एक हैं। परंतु कुछ अन्य कारणों की वजह से भी लिवर संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आसान तरीकों के बारे में...

liver_healthy.jpg
How To Make Your Liver Healthy And Strong

1. सही आहार अपनाएं
लिवर को स्वस्थ बनाए रखने तथा इससे संबंधी किसी बीमारी से बचने के लिए सही आहार प्रणाली अपनाना बहुत आवश्यक है। इसके लिए आप पौष्टिक तथा पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ताजी हरी सब्जियों तथा फलों का सेवन अवश्य करें। जितना हो सके अधिक तेल-मसाले युक्त अथवा बाहर के खाने से दूरी बनाए रखें। साथ ही मोटापा बढ़ाने वाली चीजों से भी बचना चाहिए।

eat_healthy.jpg

2. रेड मीट
लिवर के सही ढंग से कार्य करने तथा उसे मजबूत बनाए रखने के लिए रेड मीट जैसे पोर्क, बीफ, वेनिसन, लैंब, मटन आदि के सेवन से बचना चाहिए। रेड मीट के अधिक सेवन से आपको नॉनएल्कोहलिक फैटी लिवर जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है।

red_meat.jpg

3. नियमित व्‍यायाम करें
शरीर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने और सक्रिय रखने के लिए नियमित रूप से योग, व्यायाम करना आवश्यक है। इससे आप कई तरह की बीमारियों से भी बच पाते हैं। जिनमें लिवर से संबंधित बीमारियां भी शामिल हैं।

yoga.jpg

4. हेपेटाइटिस के टीके लगवाएं
हेपेटाइटिस लिवर यानी यकृत से संबंधित एक गंभीर बीमारी है, जो लिवर में सूजन का कारण बनती है। इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए और लिवर को सुरक्षित रखने के लिए हेपेटइाइटिस के टीके लगवाना जरूरी है।

hepetitis_vaccine.jpg

5. शराब का सेवन ना करें
हालांकि जो लोग शराब नहीं पीते हैं उनको भी लिवर से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, परंतु शराब का सेवन करने वाले लोगों को लिवर से संबंधित समस्या के होने का खतरा ज्यादा रहता है। अध्ययनों से भी पता चला है कि लिवर की बीमारियों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार शराब है।

no_alcohol.png

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.