scriptTips To Protect Children From Corona: इन तरीकों से अपने बच्चों को रखें कोरोना से सुरक्षित | How To Protect Kids From Corona Virus In Hindi | Patrika News

Tips To Protect Children From Corona: इन तरीकों से अपने बच्चों को रखें कोरोना से सुरक्षित

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2022 12:20:54 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Tips To Protect Children From Corona: स्वयं के साथ-साथ बच्चों को भी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए योगा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। दिन भर में से केवल 30 मिनट निकालकर बच्चों को खेल-खेल में एक्सरसाइज करवाएं।

How To Protect Kids From Corona Virus In Hindi

How To Protect Kids From Corona Virus In Hindi

लगभग दो सालों से अधिक समय से यह देश और दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं। इस गंभीर महामारी के कारण काफी जन-धन की हानि हुई है। आज भी यह बीमारी हमारे चारों तरफ फैली हुई है। कोरोना महामारी के नए वेरिएंट ओमीक्रोन का खतरा भी काफी अधिक है। यह वायरस ना केवल बड़ों को बल्कि बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी इस बीमारी से बचाए रखना बहुत आवश्यक है। हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार बच्चों में इस वायरस के गंभीर लक्षण तो नहीं दिखाई दे रहे हैं, फिर भी पेट दर्द, उल्टी और बुखार जैसी समस्याएं हो रही हैं। ऐसे में बच्चों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। तो आइए जानते हैं किन तरीकों से बच्चों को गंभीर वायरस से सुरक्षित रखा जा सकता है…

1. पोषण से भरपूर हो आहार
हालांकि आजकल के बच्चे खाने-पीने में बहुत ज्यादा आनाकानी करते हैं, परंतु उनकी इम्यूनिटी को बेहतर रखने तथा सही पोषण उनके शरीर में पहुंचाने के लिए जितना हो सके उन्हें घर का बना पौष्टिक भोजन ही खिलाएं। बच्चों को जंक फूड से बिल्कुल दूर रखें। अगर आपका बच्चा बाहर का कुछ खाने की जिद करता है, तो घर पर ही स्वस्थ तरीके से आप उसकी मनपसंद चीजें बनाकर खिला सकते हैं।

kids-meals-gettyimages.jpg

2. स्वच्छता का ध्यान रखें
ऐसे समय में बच्चों को बाहर खेलने ना भेजें। उनका मन बहलाने के लिए आप घर में ही उनके साथ इंडोर गेम्स खेल सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप भी अपने काम से बाहर आते-जाते रहते हैं, तो हाथ-मुंह धोने अथवा नहाने के बाद ही बच्चों के पास जाएं। घर के अंदर खेलते समय भी बच्चों को कुछ भी खाने से पहले सैनिटाइज करने की आदत डालें।

wash-your-hands-song-for-kids-help-children-practice-prope-19096-1eb6b6258d-1583514959.jpg

3. साथ में मिलकर योगा करें
स्वयं के साथ-साथ बच्चों को भी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए योगा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। दिन भर में से केवल 30 मिनट निकालकर बच्चों को खेल-खेल में एक्सरसाइज करवाएं।

yoga.png

4. भाप ले सकते हैं
इंफेक्शन होने के खतरे को कम करने के लिए स्टीम यानी भाप लेने को अपनी दिनचर्या में शामिल करना एक अच्छा चुनाव हो सकता है। इसके लिए दिन में एक बार जरूर अपने बच्चे को स्टीम दिलवाएं। साथ ही पूरे दिन में स्वयं और बच्चे दोनों गरम पानी भी पीते रहें।

steaming.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो