scriptDiabetes Symptoms And Don’ts: डायबिटीज के मुख्य लक्षण और डायबिटीज में ना करें ये काम | Main Signs Of Diabetes And Don'ts In Diabetes | Patrika News

Diabetes Symptoms And Don’ts: डायबिटीज के मुख्य लक्षण और डायबिटीज में ना करें ये काम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2022 11:35:24 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Diabetes Symptoms And Don’ts: वैसे तो हमें स्वयं को हाइड्रेट रखने की आवश्यकता होती है और पर्याप्त पानी पीने की भी। परंतु यदि आवश्यकतानुसार पानी पीने के बाद भी आपको प्यास लगती रहती है, तो यह भी मधुमेह का एक लक्षण हो सकता है। ऐसे में तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Main Signs Of Diabetes And Don'ts In Diabetes

Main Signs Of Diabetes And Don’ts In Diabetes

आज दुनियाभर में डायबिटीज एक तेजी से फैलती हुई बीमारियों में से एक है। डायबिटीज होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से हमारी अस्त-व्यस्त जीवन शैली, खराब खानपान और परिवार में पहले से किसी को डायबिटीज होना मुख्य कारण हो सकते हैं। समय पर पता ना चलने और लापरवाही बरतने से यह एक घातक समस्या बन सकती है। तो आइए जानते हैं डायबिटीज के मुख्य लक्षण और डायबिटीज होने पर किन चीजों से बचना चाहिए…

डायबिटीज के मुख्य लक्षण-

1. बार-बार या जरूरत से ज्यादा भूख महसूस होना डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। क्योंकि इस स्थिति में आपके शरीर में इंसुलिन का उत्पादन ना होने के कारण शरीर में मौजूद शर्करा का अवशोषण नहीं हो पाता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस नहीं कर पाते हैं। और इसी कारण से बार-बार भूख महसूस होती है।

2. वैसे तो हमें स्वयं को हाइड्रेट रखने की आवश्यकता होती है और पर्याप्त पानी पीने की भी। परंतु यदि आवश्यकतानुसार पानी पीने के बाद भी आपको प्यास लगती रहती है, तो यह भी मधुमेह का एक लक्षण हो सकता है। ऐसे में तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

1_2.jpg

3. कभी छोटी-मोटी चोट लगने पर भी अगर उसे ठीक होने या घाव भरने में जरूरत से ज्यादा समय लग रहा है, तो भी यह चिंता का विषय है। इसे हल्के में ना लेकर तुरंत अपने चिकित्सक से डायबिटीज का टेस्ट अवश्य कराएं।

4. अगर आप पर्याप्त पोषण ग्रहण कर रहे हैं, फिर भी आपके वजन में अचानक से गिरावट आ रही है, तो भी इसे डायबिटीज का एक लक्षण समझा जा सकता है।

lauki-pyaz-ke-pakode-750x500.jpg

डायबिटीज में ना करें ये काम-
1. तेल-मसाले युक्त पदार्थ ना खाएं
डायबिटीज के मरीजों को अधिक तेल-मसाले युक्त खाद्य पदार्थ तथा डीप फ्राइड चीजों जैसे चिप्स, पकोड़े, फ्रेंच फ्राइज आदि से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इन चीजों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

lauki-pyaz-ke-pakode-750x500.jpg

2. चीकू
चीकू फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही इसके सेहत से जुड़े फायदे भी बहुत हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को चीकू फल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह फल काफी मीठा होने के साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होता है। जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

chikoosapota.jpg

3. फुल फैट मिल्क
दूध को एक संपूर्ण पोषण माना गया है। पोषक तत्वों से भरपूर दूध का सेवन आपकी सेहत के साथ त्वचा और बाल सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए फुल फैट मिल्क पीना समस्या पैदा कर सकता है। इसका कारण है कि ज्यादा वसा युक्त दूध पीने से डायबिटीज के मरीजों के शरीर में इंसुलिन की मात्रा में वृद्धि हो जाती है।

intro-1608135126.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो