scriptMain Signs Of Diabetes And Don'ts In Diabetes | Diabetes Symptoms And Don'ts: डायबिटीज के मुख्य लक्षण और डायबिटीज में ना करें ये काम | Patrika News

Diabetes Symptoms And Don'ts: डायबिटीज के मुख्य लक्षण और डायबिटीज में ना करें ये काम

Diabetes Symptoms And Don'ts: वैसे तो हमें स्वयं को हाइड्रेट रखने की आवश्यकता होती है और पर्याप्त पानी पीने की भी। परंतु यदि आवश्यकतानुसार पानी पीने के बाद भी आपको प्यास लगती रहती है, तो यह भी मधुमेह का एक लक्षण हो सकता है। ऐसे में तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

नई दिल्ली

Updated: January 23, 2022 11:35:24 am

आज दुनियाभर में डायबिटीज एक तेजी से फैलती हुई बीमारियों में से एक है। डायबिटीज होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से हमारी अस्त-व्यस्त जीवन शैली, खराब खानपान और परिवार में पहले से किसी को डायबिटीज होना मुख्य कारण हो सकते हैं। समय पर पता ना चलने और लापरवाही बरतने से यह एक घातक समस्या बन सकती है। तो आइए जानते हैं डायबिटीज के मुख्य लक्षण और डायबिटीज होने पर किन चीजों से बचना चाहिए...

Main Signs Of Diabetes And Don'ts In Diabetes
Main Signs Of Diabetes And Don'ts In Diabetes

डायबिटीज के मुख्य लक्षण-

1. बार-बार या जरूरत से ज्यादा भूख महसूस होना डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। क्योंकि इस स्थिति में आपके शरीर में इंसुलिन का उत्पादन ना होने के कारण शरीर में मौजूद शर्करा का अवशोषण नहीं हो पाता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस नहीं कर पाते हैं। और इसी कारण से बार-बार भूख महसूस होती है।

2. वैसे तो हमें स्वयं को हाइड्रेट रखने की आवश्यकता होती है और पर्याप्त पानी पीने की भी। परंतु यदि आवश्यकतानुसार पानी पीने के बाद भी आपको प्यास लगती रहती है, तो यह भी मधुमेह का एक लक्षण हो सकता है। ऐसे में तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

1_2.jpg

3. कभी छोटी-मोटी चोट लगने पर भी अगर उसे ठीक होने या घाव भरने में जरूरत से ज्यादा समय लग रहा है, तो भी यह चिंता का विषय है। इसे हल्के में ना लेकर तुरंत अपने चिकित्सक से डायबिटीज का टेस्ट अवश्य कराएं।

4. अगर आप पर्याप्त पोषण ग्रहण कर रहे हैं, फिर भी आपके वजन में अचानक से गिरावट आ रही है, तो भी इसे डायबिटीज का एक लक्षण समझा जा सकता है।

lauki-pyaz-ke-pakode-750x500.jpg

डायबिटीज में ना करें ये काम-
1. तेल-मसाले युक्त पदार्थ ना खाएं
डायबिटीज के मरीजों को अधिक तेल-मसाले युक्त खाद्य पदार्थ तथा डीप फ्राइड चीजों जैसे चिप्स, पकोड़े, फ्रेंच फ्राइज आदि से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इन चीजों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

lauki-pyaz-ke-pakode-750x500.jpg

2. चीकू
चीकू फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही इसके सेहत से जुड़े फायदे भी बहुत हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को चीकू फल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह फल काफी मीठा होने के साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होता है। जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

chikoosapota.jpg

3. फुल फैट मिल्क
दूध को एक संपूर्ण पोषण माना गया है। पोषक तत्वों से भरपूर दूध का सेवन आपकी सेहत के साथ त्वचा और बाल सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए फुल फैट मिल्क पीना समस्या पैदा कर सकता है। इसका कारण है कि ज्यादा वसा युक्त दूध पीने से डायबिटीज के मरीजों के शरीर में इंसुलिन की मात्रा में वृद्धि हो जाती है।

intro-1608135126.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Kashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दभारतीयों से कभी नहीं मांगेंगे रहम की भीख, आजादी के लिए संघर्ष जारी रहेगा: यासीन मलिक की पत्नी के 'आतंकी' बोलयासीन मलिक ने किया आइडिया ऑफ इंडिया पर हमला, महात्मा गांधी से तुलना करने पर भड़के जजBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगबच्चों पर मंडराया क्रूप डिजीज का खतरा, कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद इस बीमारी का बढ़ा डर, जानें लक्षणIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाकश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.