सवाल-जवाब : - एक्सपर्ट से जानें सिर दर्द, मिर्गी, लकवे और ट्यूमर से जुड़े सवालों के जवाब

सवाल-जवाब : - एक्सपर्ट से जानें सिर दर्द,  मिर्गी, लकवे और  ट्यूमर से जुड़े सवालों के जवाब

Vikas Gupta | Updated: 23 Feb 2019, 05:35:55 PM (IST) सेहत के सवाल जवाब

आपके द्वारा भेजे गए कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब एक्सपर्ट ने दिए...

आपके द्वारा भेजे गए कुछ चयनित सवाल जिनके जवाब एक्सपर्ट ने दिए...

Q- मुझे पिछले कुछ दिनों से सिर के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है। इसका क्या कारण है, इलाज बताइये ?

रश्मि शर्मा, 17 वर्ष, जयपुर

A- सिरदर्द की समस्या आम है। इसको लेकर ज्यादा चिंता न करें। इसका मुख्य कारण तनाव हो सकता है। सिरदर्द के मरीज को यदि नींद नहीं आएगी, तो मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है। यदि अवसाद है तो भी सिरदर्द होता है। संयमित लाइफ स्टाइल और डॉक्टरी सलाह से इलाज लेने से लाभ होगा।

Q- मुझे आठ वर्षों से मिर्गी के दौरे आ रहे हैं। इलाज लेने से परेशानी पहले से कम हुई है। मिर्गी के कारण परीक्षा की तैयारी में दिक्कत होती है। इलाज बताएं ?

जगदीश, 18 वर्ष, जोधपुर

A- मिर्गी असाध्य रोग नहीं है। नियमित और सही मात्रा में दवा लेने से मिर्गी के दौरे बंद हो सकते हैं। यदि आठ वर्ष दवा लेने के बाद भी दौरे आ रहे हैं तो दवा या तो बढ़ानी पड़ेगी या फिर दवा में बदलाव किया जा सकता है। चिकित्सक की बताई गई दवा को नियमित रूप से लें। इसे एक दिन भी लेना न छोडें। रात को पूरी नींद लें और संयमित आहार लें।

Q- मेरे सिर के पीछे वाले हिस्से में हर समय दर्द रहता है। कई बार चक्कर भी आते हैं। इसका कोई इलाज बताइए ?

नंदकिशोर मीना, टोंक

A- आजकल लाइफ स्टाइल में बदलाव से और खानपान में फास्ट फूड के ज्यादा इस्तेमाल से, माइग्रेन की समस्या खासतौर पर युवाओं को ज्यादा हो रही है। ये समस्या सिर के आधे हिस्से या पूरे में हो सकती है। इसमें आंखों में भी दर्द होता है। ये नसों की बीमारी है। चिकित्सक के परामर्श से दवा व योग करने से लाभ होगा।

Q- मेरी दादी की उम्र 78 वर्ष है। लकवे के कारण उनकी आवाज चली गई है। दादी न बोल पाती है, न ही ठीक से खा पाती है, इसका इलाज बताएं ?

एक महिला दर्शक

A- लकवे से शरीर को नुकसान पहुंचता है। लकवे के अटैक के बाद यदि साढ़े चार से छह घंटे के अंदर मरीज डॉक्टर के पास पहुंच जाए, तो कोशिकाएं खोली जा सकती है। डॉक्टर के पास देरी से जाने पर खून की धमनी बंद होने से शरीर में लकवा आ जाता है। इसमें फिजियोथेरेपी और दवा से लाभ होगा। घी व तेल से परहेज करेें।

Q- मेेरे हाथों और रीढ़ की हड्डी के दोनों तरफ गांठे बन गई है। स्थाई समाधान बताए?

मोहित कुमावत, सीकर

A- गांठ के कई कारण है। ये फाइबर, नवर्स टिश्यू व फैट की गांठ हो सकती है। इन गांठों से डरे नहीं। ये कैंसर की गांठ नहीं होती है। इसकी बायोप्सी करवाएं। यदि ये गांठ नस पर दबाव डाल रही है या फिर दर्द कर रही है, तो इसे निकलवाया जा सकता है। चिकित्सक की सलाह से इलाज लें।

Q- मेरे पिता को ब्रेन ट्यूमर है व पेट में पानी भरने की समस्या है। कोई इलाज बताइए?

दिलीप सवर, मुरैना, मध्यप्रदेश

A- ब्रेन ट्यूमर गंभीर बीमारी है। एमआरआइ करवाएं। इसके अनुसार इलाज होगा। पेट में पानी भरने की समस्या ब्रेन ट्यूमर से भी जुड़ी हुई हो सकती है। पेट के अंदर कैंसर हो सकता है। तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

Q- मेरी कमर से लेकर पैरों तक दर्द रहता है। कई इलाज करवाएं कोई फायदा नहीं हुआ?

पुष्पा सोनी, पन्ना, मध्यप्रदेश

A- कमर का दर्द महिलाओं में आम है। ये कैल्शियम या फिर विटामिन डी की कमी से होता है। सुबह दस से बारह बजे तक सूर्य की रोशनी में रहे। कमर में चोट लगने, डिलीवरी या कमर की टीबी के कारण भी दर्द हो सकता है। चिकित्सक की सलाह से जांच करवाकर इलाज लें।

डॉ. आर.के. सुरेका

वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट

यहां देखें सवाल -जवाब से संबंधित वीडियो

https://bit.ly/2SvycqG

https://bit.ly/2RDjw4c

https://bit.ly/2DbF2aV

सवाल यहां भेजें -

आप सेहत से जुड़े सवाल नाम, पते व इ-मेल के साथ health [email protected] पर या वाट्सऐप नंबर 7976058412 पर भेजें। आपके द्वारा भेजे गए सवालों के जवाब एक्सपर्ट-डॉक्टर्स द्वारा दिए जाएंगे और पत्रिका डॉट कॉम पर प्रकाशित किए जाएंगे।

( सलाह : आपको यदि स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो अपने चिकित्सक की राय से ही इन हैल्थ टिप्स, इलाज, नुस्खों और दवाइयों को आजमाएं।)

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned