scriptदादरी के नौ किसानों ने दी सामूहिक आत्महत्या की चेतावनी | Bank issued notice of attachment to borrower farmers | Patrika News

दादरी के नौ किसानों ने दी सामूहिक आत्महत्या की चेतावनी

locationहिसारPublished: Sep 08, 2017 09:58:00 pm

हरियाणा सरकार के लाख दावों के बावजूद आज दादरी जिले के गांव मकड़ानी में कर्ज की मार तले दबे किसानों को बैंक ने कुर्की के नोटिस जारी कर दिए

 farmers

farmers

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार के लाख दावों के बावजूद आज दादरी जिले के गांव मकड़ानी में कर्ज की मार तले दबे किसानों को बैंक ने कुर्की के नोटिस जारी कर दिए। नोटिस मिलते ही किसानों ने इसका विरोध करते हुए सामूहिक आत्महत्या कर चेतावनी दी है। पूरा घटनाक्रम दादरी के गांव मकड़ानी का है। जहां बैक ने कर्ज न चुकाने पर किसानों की करोड़ों रुपए की जमीन कौडिय़ों के भाव नीलाम करने का फरमान सुनाया है।


दादरी जिले के गांव मकड़ानी के 9 किसानों की करीब 37 एकड़ जमीन पर कर्ज लेकर खेतों में सिंचाई के लिए ट्यूबवैल लगाने के लिए गांव मोड़ी स्थित सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक की शाखा द्वारा करीब 10 वर्ष पूर्व किसानों ने कर्ज लिया था। बैंक द्वारा ऋण की अदायगी समय पर न करने पर सार्वजनिक तौर पर उनकी जमीन नीलाम करने का निर्णय लिया है। ये नीलामी 11 सितंबर को किसानों के गांव मकड़ानी की चौपाल या मुख्य चौक पर आयोजित की जाएगी। जमीन नीलामी का नोटिस मिलते ही जहां किसानों को जमीन जाने का भय सता रहा है और उनके समक्ष रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है वहीं किसान संगठनों व विपक्ष की सरकार के खिलाफ भौंहे तन गई हैं तथा उन्होंने सरकार से सीधे टकराव की घोषणा करने का मन बना लिया है।


किसानों ने बताया कि करीब 10 वर्ष पूर्व खेत में ट्यूबवैल लगाने के लिए अलग-अलग 90 हजार रुपए प्रति किसान ने बैंक से कर्ज लिया था। पहले वर्ष में किसी तरह उन्होंने बैंक की एक किश्त भर दी थी। लेकिन बारिश नहीं होने व फसल बर्बाद होने के कारण वे बैंक का कर्ज अदा नहीं कर पाए।

जिसके कारण उनकी कर्ज राशि पर बैंक द्वारा चक्रवृृद्धि ब्याज लगाते हुए लाखों रुपए बना दिए हैं। खेती कार्य से जहां उनके घर का गुजारा मुश्किल सेे चल रहा है वहीं बैक का कर्ज भरने में वेे *****मर्थ हैं। किसानों के अनुसार उनकी करोड़ों रुपए की जमीन है और बैंक उनकी जमीन को कौडिय़ों के भाव नीलाम कर रहा है। खेती के सहारे ही उनका गुजारा चल रहा है। अगर उनकी जमीन नीलाम हो जाएगी तो वे रोड पर आ जाएंगे। ऐसे में उनके सामने आत्महत्या करनेे के अलावा कुछ नहीं बचा है। गांव के सरपंच का कहना है कि किसानों पर चक्रवृद्धि ब्याज लगाकर करोड़ों रुपए की लाखों की में नीलाम कर अत्याचार किया जा रहा है। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक वाईएल कालड़ा ने बताया कि शाखा से 9 किसानों ने कृषि कार्यों के लिए एक बार ऋण तो ले लिया लेकिन बाद में सुध ही नहीं ली जिसके मजवश बैंक प्रबंधन ने जमीन नीलामी का निर्णय लिया है।

इन किसानों की जमीन होगी नीलाम
सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक मोड़ी की शाखा द्वारा गत दिनों गांव मकड़ानी के किसान रामनिवास, पवन, ईश्वर सिंह, राजेश कुमार, रामधन, राजेंद्र, सोमबीर, रामकिशन व ओमप्रकाश को भेजे नोटिस में साफ कहा गया है कि आपने बैंक का कर्ज समय पर न चुकाने के कारण आपकी जमीन की नीलामी की जा रही है। नीलामी सूचना में किसानों पर बैंक का 32 लाख रुपए से अधिक का बकाया कर्ज दर्शाया है।

जमीन नीलामी नहीं होने देंगे
कांग्रेसी नेता राजू मान ने कहा कि प्रदेश में कृषि व किसान दोनों बदहाली के शिकार हैं। आज बढ़ती महंगाई में खाद बीज व कृषि संबधित उपकरण के भाव आसमान छू रहें हैं फिर समय पर ऋण अदायगी करना कैसे संभव होगा। बैंक ने किसानों को जमीन नीलामी का नोटिस भेजा है तो बैंक का गलत कदम है और इसका पुरजोर विरोध किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो