scriptभारतीय Coronavirus वैक्सीन COVAXIN का इंसानों पर ट्रायल शुरू, राहत की ओर बड़ा कदम | Coronavirus India Vaccine COVAXIN Human Trial Started In PGIMS Rohtak | Patrika News

भारतीय Coronavirus वैक्सीन COVAXIN का इंसानों पर ट्रायल शुरू, राहत की ओर बड़ा कदम

locationहिसारPublished: Jul 17, 2020 04:43:30 pm

Submitted by:

Prateek

राहत भरी खबर है कि (ICMR) भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और भारत बायोटेक ने COVAXIN (Coronavirus India Vaccine COVAXIN Human Trial Started In PGIMS Rohtak) (Haryana News) (Rohtak News) (Hisar News) (Anil Vij) (Coronavirus Vaccine)…

भारतीय Coronavirus वैक्सीन COVAXIN का इंसानों पर ट्रायल शुरू, राहत की ओर बड़ा कदम

भारतीय Coronavirus वैक्सीन COVAXIN का इंसानों पर ट्रायल शुरू, राहत की ओर बड़ा कदम

हिसार,रोहतक: Coronavirus के इस दौर में इसके बढ़ते कहर को देखते हुए पूरी दुनिया में जल्द से जल्द इसकी वैक्सीन बनाए जाने की मांग उठ रही है। इसी बीच राहत भरी खबर है कि (ICMR) भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) और भारत बायोटेक ने मिलकर वैक्सीन (COVAXIN) बनाने का दावा बीते दिनों किया था। तमाम परीक्षणों से गुजरने के बाद हरियाणा के रोहतक स्थित (PGIMS Rohtak) पीजीआईएमएस में इस वैक्सीन का मनुष्यों पर ट्रायल शुरू हो गया है, और यह सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें

Corona Patients ने तोड़ा कोविड -19 केयर सेंटर, गुस्साए मरीजों ने नेशनल हाइवे भी किया जाम

 

https://twitter.com/anilvijminister/status/1284040360453214208?ref_src=twsrc%5Etfw

हरियाणा के चिकित्सा मंत्री अनिज विज में इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि PGIMS में आज से ही ह्यूमन ट्रायल शुरू हुआ है। तीन व्यक्तियों पर फिलहाल यह परीक्षण किया गया है, इन्हें दवाई की डोज देने के बाद अभी तक कोई साइड इफैक्ट नहीं दिखा है।

यह भी पढ़ें

Corona काल के बीच शुरू हुई एशिया की सबसे बड़ी Smart Lab, अब एक दिन में होंगे दो लाख ब्लड सैंपल की जांच

मिली जानकारी के अनुसार पिछले 10 दिनों में जबसे ट्रायल के लिए लोगों का रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था हरियाणा में 100 लोग इसके लिए आगे आए। इनमें से 12 को उनकी मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी लेकर स्क्रीनिंग की गई। इस हफ्ते के अंत में 3 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई, अब अगले हफ्ते की शुरुआत में एक डोज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें

बदल गया शराब मिलने का ठिकाना, Liquor Mafia पर लगाम लगाने के लिए सरकार का बड़ा फैसला

महामारी के दौर से गुजर रहे भारत के लिए यह एक अच्छी खबर है। गौरतलब है कि को वैक्सीन (COVAXIN) को 15 अगस्त तक देश में लॉन्च किए जाने का दावा भी किया गया था। लेकिन दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन के लिए जल्दबाजी ना करके हर तरह से इसके परीक्षण पर जोर देने को कहा था।

जयुपर के दिपक पालीवाल पर लंदन में हुआ ट्रायल…

भारतीय Coronavirus वैक्सीन COVAXIN का इंसानों पर ट्रायल शुरू, राहत की ओर बड़ा कदम

इधर एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भी कोरोना वैक्सीन बनाई है। इसके नतीजे जल्द ही आने की बात कही गई है। गर्व की बात यह है कि मूलत: राजस्थान के जयपुर निवासी दीपक पालीवाल जो वर्तमान में लंदन में रह रहे है, ने इसके ह्यूमन ट्रायल में हिस्सा लिया है। वैक्सीन का ट्रायल शुरू होने के 60 दिन बाद भी उन्हें कोई साइड इफेक्ट नजर नहीं आ रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो