हरियाणा में कोविड-19 के चलते 15 अक्टूबर तक नहीं खुलेंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटीज

पहले सरकार ने कॉलेज तथा यूनिवर्सिटीज को खोलने की अनुमति देने का निर्णय लिया था जिसे अब बदल दिया गया है।

By: सुनील शर्मा

Published: 05 Sep 2021, 06:54 PM IST

नई दिल्ली। हरियाणा सरकार ने आज सभी रेजिडेंशियल यूनिवर्सिटीज के वाइस-चांसलर्स को 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन क्लासेज चालू रखने के निर्देश दिए है। कोविड-19 के संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि पहले सरकार ने इन यूनिवर्सिटीज को ओपन करने की अनुमति देने का निर्णय लिया था जिसे अब बदल दिया गया है।

राज्य के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि महामारी अलर्ट - सुरक्षित हरियाणा को 6 सितंबर की बजाय 20 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही पहले के आदेशों में दी गई कोरोना गाइडलाइन का भी पालन सख्ती के साथ करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। पूर्व के दिशा-निर्देशों में परिवर्तन करते हुए अब रेजिडेंशियल विश्वविद्यालयों को 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन क्लासेज का संचालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

यह भी पढ़ें : भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस, 24 घंटे में 42 हजार से अधिक नए मामले

छात्रों को विश्वविद्यालय में उपस्थित होने के बारे में निर्णय 15 अक्टूबर को लिया जाएगा तब तक कोरोना और उससे उपजे हालातों का निरीक्षण कर उनका जायजा लिया जाएगा। तब तक सभी विश्वविद्यालयों के मैनेजमेंट भी अपने सभी स्टूडेंट्स, स्टाफ तथा फैकल्टी मेम्बर्स का पूरी तरह से वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रयास करेंगे। इसके बाद उसकी रिपोर्ट डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन, टेक्निकल एजुकेशन एंड मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च को देंगे। हालांकि तब तक यूनिवर्सिटीज तथा कॉलेज छात्रों की समस्याओं को दूर करने के लिए उन्हें खुले रहेंगे, वहां पर लैब में प्रायोगिक कक्षाएं भी ली जा सकेंगे तथा ऑनलाइन एग्जाम के लिए भी स्टूडेंट्स को बुलाया जा सकेगा परन्तु इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें : केरल में अब कोरोना के बाद निपाह वायरस का प्रकोप, संक्रमित की मौत के बाद 30 को किया क्वारेंटाइन

कॉलेज तथा यूनिवर्सिटीज के हॉस्टल्स में केवल वही छात्र रह सकेंगे तो एग्जाम देने के लिए आए हुए हैं। ऐसे में सभी छात्रों को हॉस्टल्स में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned