इस दर्शनीय भैंस का दर्जा किसी वीआईपी से कम नहीं है

( Hisar News ) किसी वीआईपी या चर्चित शख्सियतों के दर्शन करने जाना आम बात है। पर क्या कोई किसी 'भैंस' के दीदार करने की सोच ( VIP buffalo ) सकता है। हम जिस भैंस की बात कर रहे हैं, यह आम भैंस नहीं है। इसकी हैसीयत भी किसी हॉलीवुड-बॉलीवुड कलाकार ( Hollywood-Bollywood Stars ) से कम नहीं हैं।

By: Yogendra Yogi

Published: 07 Mar 2020, 06:18 PM IST

हिसार: ( Hisar News ) किसी वीआईपी या चर्चित शख्सियतों के दर्शन करने जाना आम बात है। पर क्या कोई किसी 'भैंस' के दीदार करने की सोच ( VIP buffalo ) सकता है। हम जिस भैंस की बात कर रहे हैं, यह आम भैंस नहीं है। इसकी हैसीयत भी किसी हॉलीवुड-बॉलीवुड कलाकार ( Hollywood-Bollywood Stars ) से कम नहीं हैं। यही वजह है लोगों इसकी एक झलक पाने को बेताब रहते हैं। इसकी कीमत सुनकर आप दंग रह जाएंगे। कीमत भी दो-चार लाख नहीं पूरे 51 लाख रूपए है। हाल ही में यह भैंस इसी कीमत में बेची गई। भैंस की कीमत इतनी ज्यादा है कि इसके मालिक को चोरी का डर सताता रहता है। भैंस चोरों के हाथ नहीं पड़े, इसके लिए इसकी विशेष निगरानी तक रखी जाती है।

33 किलो दूध का रिकार्ड
सरस्वती नाम की इस भैंस को 51 लाख रूपए में बेचा गया है। पिछले दिनों पंजाब के एक किसान ने इस भैंस की यह कीमत अदा की। यह भैंस मुर्राह नस्ल की है। अब सवाल यह उठेगा कि आखिर भैंस तो भैंस है, इसमें ऐसी कौनसी खासियत है। जी हां इसकी खासियत से ही इसकी इतनी कीमत है। कुछ महीनों पहले एक प्रतियोगिता के दौरान सरस्वती ने ३३ किलो दूध देकर रिकार्ड कायम किया। दूध देने की इसकी क्षमता को देखकर न सिर्फ देखने वाले आश्चर्यचकित हो गए, बल्कि भैंस वीआईपी जैसी हो गई। दूसरे शब्दों में कहें तो यह भैंस दर्शनीय हो गई। कई साल पहले मुर्राह नस्ल की एक अन्य भैस लक्ष्मी 25 लाख में बिकी थी, जिसे गुजरात के एक किसान ने खरीदा था

बिक्री के लिए समारोह किया
हिसार जिले के लितानी गांव निवासी किसान सुखबीर ढांडा की वल्र्ड रिकार्ड बनाने वाली सरस्वती को पंजाब के लुधियाना में किसान पवित्र सिंह को 51 लाख रुपये में बेचा है। भैस की बिक्री के लिए एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें जिसमें हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पंजाब के सैंकड़ों किसानो को आमंत्रित किया गया। इससे पहले सबसे अधिक दूध देने का रेकॉर्ड पाकिस्तान की भैंस के नाम था, जिसने 32.050 किलो दूध दिया था। सुखबीर ने सरस्वती को चार साल पहले बरवाला के किसान गोपीराम से एक लाख 30 हजार रुपये में खरीदा था।

Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned