भारतीय वायुसेना की आॅनलाइन परीक्षा को हैक करने के मामले में दो लोग गिरफ्तार

भारतीय वायुसेना की आॅनलाइन परीक्षा को हैक करने के मामले में दो लोग गिरफ्तार

Prateek Saini | Publish: Sep, 16 2018 02:39:17 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 02:39:18 PM (IST) Hisar, Haryana, India

जगबीर सिंह ने बताया कि पांच कम्प्यूटर हैक किए गए...

(चंडीगढ): हरियाणा के रोहतक में आयोजित भारतीय वायुसेना की आॅनलाइन परीक्षा को हैक करने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। नाॅन कमीशंड अधिकारियों के चयन के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

 

रोहतक शहर थाना प्रभारी जगबीर सिंह के अनुसार हिसार-रोहतक रोड पर स्थापित परीक्षा केन्द्र के करीब ही एक निजी अस्पताल में समानान्तर प्रणाली स्थापित कर परीक्षा में प्रयोग किए गए कम्प्यूटरों में प्रवेश कर लिया गया। हैकर विशेषज्ञों की मदद से सवालों के जवाब दे रहे थे और परीक्षार्थी सुस्त बैठे थे।

 

जगबीर सिंह ने बताया कि पांच कम्प्यूटर हैक किए गए। परीक्षा 13 से शुरू हुई और 16 सितम्बर चलनी थी। परीक्षा का आयोजन सेंटर फाॅर डवलपमेंट आॅफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग द्वारा कराया गया था। सेंटर ने बाहरी एजेंसी को इसका जिम्मा सौंप दिया था। परीक्षा केन्द्र से नजदीक के अस्पताल की पहली मंजिल तक फाइबर केबल डाली गई थी। अस्पताल में लैपटाॅप लिए पांच लोग पाए गए। ये सभी सवाल विशेषज्ञों को भेज रहे थे।

 

परीक्षा संचालित करने वाली बाहरी एजेंसी के नेवीगेटर समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये जतिंदर सिवाच और साहिल है। पुलिस के अनुसार अभियुक्तों ने आशार्थियों से साढे तीन लाख से छह लाख रूपए तक लिए है। कुछ और लोगों की इस मामले में तलाश है। झज्जर की आईटीआई के रिटायर्ड प्रिसिपल जेएस दहिया,इनका साथी संजय अहलावत,हार्दिक,सोमवीर और आदित्य की तलाश है। सजय अहलावत प्रतियोगी परीक्षा केन्द्र चलाता है। आदित्य गुडगांव में कम्प्यूटर कम्पनी चलाता है । पुलिस आरोपितों से पूछताछ कर रही है । पूछताछ के सहारे पुलिस यूं परिक्षाओं में नक्ल करने वाले इस गिरोह के मुख्य सरंगना तक पहुंचने की कोशिश में लगी है ।

 

यह भी पढे: झारखंड: नक्सली के बेटे ने किया कर्मचारी चयन आयोग की नौकरी पाने का इरादा, सीआरपीएफ कर रही है मदद

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned