इस फिल्मकार ने एंजलिना जोली समेत 13 बड़ी अभिनेत्रियों का किया यौन शोषण

Dilip chaturvedi

Publish: Oct, 12 2017 04:04:10 (IST)

Hollywood
इस फिल्मकार ने एंजलिना जोली समेत 13 बड़ी अभिनेत्रियों का किया यौन शोषण

वीनस्टीन पर ये आरोप लगने के बाद उनकी वाइफ ने भी उनका साथ छोडऩे का फैसला कर लिया है...

हॉलीवुड में हाहाकार मचा है। एक-दो नही, बल्कि 13 दिग्गज अभिनेत्रियों ने वल्र्ड फेमस फिल्मकार हार्वे वीनस्टीन पर यौन शोषण का आरोप लगाकर हर किसी को चौंका दिया है। आरोप लगाने वाली अभिनेत्रियों में कई बड़े नाम हैं। इनमें एंजलिना जोली, ग्वीनेथ पाल्ट्रो के नाम उल्लेखनीय हैं। निर्माता पर हॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री ग्वीनेथ पाल्त्रो ने भी यौन शोषण आरोप लगाया है। अब हालात ये हैं कि वीनस्टीन पर ये आरोप लगने के बाद उनकी वाइफ ने भी उनका साथ छोडऩे का फैसला कर लिया है। बीबीसी की एक खबर की मानें, तो एंजेलिना और पाल्त्रो ने हाल ही न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए अपने बयान में 42 साल की एंजेलिना जोली ने कहा, ‘हार्वे वीनस्टीन को लेकर मेरा अनुभव काफी बुरा रहा है। इसी वजह से उनके साथ दोबारा कभी काम नहीं करने का निर्णय लिया और दूसरों को भी आगाह किया। किसी भी क्षेत्र या देश में महिलाओं को लेकर इस तरह का बर्ताव अस्वीकार्य है।’

एंजेलिना के अनुसार, हार्वे के इस बर्ताव का सामना उन्होंने करीब 2 दशक पहले किया था। उन्होंने बताया कि उन्होंने होटल के कमरे में वीनस्टीन के अनचाहे प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। उस वक्त वो 22 साल की थीं और तब ‘एम्मा’ फिल्म में मुख्य भूमिका के लिए वीनस्टीन ने अपने होटल सुईट में बुलाया था।

 

Harvey Weinstein

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, फिल्मकार वीनस्टीन पर अब तक 13 महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। इन महिलाओं में रोसना आक्र्वेट, जूडिथ गोद्रेच और कैथरीन केंडल जैसी अभिनेत्रियों के साथ ही अन्य महिलाएं शामिल हैं। दरअसल, ये मामला सिर्फ यौन शोषण तक ही सीमित नहीं, बल्कि निर्माता पर रेप के आरोप भी लगे हैं। बता दें जिन 13 अभिनेत्रियों ने वीनस्टन पर यौन शोषण का आरोप लगाया है, उनमें से 3 अभिनेत्रियों ने वीनस्टीन पर दुष्कर्म का भी आरोप लगाया है।

 

Harvey Weinstein

ओबामा ने की अभिनेत्रियों की तारीफ

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी वाइफ मिशेल ओबामा ने इन सभी अभिनेत्रियों की सराहना की है कि वो साहस के साथ सामने आईं। इसी के साथ ही उन्होंने फिल्मकार वीनस्टीन के बारे में आई खबरों के बारे में कहा कि उन्हें इस घटना से झटका भी लगा है। इसी के साथ ही हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं ने भी इस मामले में चुप्पी तोड़ी है। इन अभिनेताओं में लियोनार्डो डिकैप्रियो और बेन एफ्लेक्स शामिल हैं। दोनों ने ही वीनस्टीन के साथ कई फिल्मों में काम किया है। उन्होंने यौन उत्पीडऩ के मामलों को उजागर करने वाली महिलाओं के साहस की सराहना की है।

वीनस्टीन ने रखा अपना पक्ष...

हार्वे वीनस्टीन के वकील के मुताबिक उन्होंने किसी के साथ जबरदस्ती संबंध नहीं बनाए हैं, बल्कि आपसी सहमति से संबंध बनाए हैं और उन्हें माफी का मौका मिलना चाहिए। बता दें कि वीनस्टीन 65 साल के एक अमेरिकी फिल्मकार हैं। वह ‘द वीनस्टीन कंपनी’ के सह अध्यक्ष थे, लेकिन इन आरोपों के चलते उन्हें कंपनी बोर्ड ने हटा दिया है। वह ‘शेक्सपियर इन लव’, ‘गैंग्स ऑफ न्यूयॉर्क’, ‘पल्प फिक्शन’ और ‘माई विक विद मर्लिन’ जैसी फिल्मों के निर्माता हैं. इतना ही नहीं उन्होंने ‘शेक्सपियर इन लव’ के लिए ऑस्कर पुरुस्कार भी जीता था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned