अंडरवाटर फिल्माए गए 'अवतार' के सीन, फिर धमाका करेंगे जेम्स कैमरॉन

By: पवन राणा
| Published: 09 May 2020, 09:24 PM IST
अंडरवाटर फिल्माए गए 'अवतार' के सीन, फिर धमाका करेंगे जेम्स कैमरॉन
अंडरवाटर फिल्माए गए 'अवतार' के सीन, फिर धमाका करेंगे जेम्स कैमरॉन

कैमरॉन फिल्म बनाने पर पानी की तरह पैसा बहाते हैं और उसे नई-नई तकनीक से लैस करते हैं। 'अवतार' में उन्होंने पहली बार न्यू वर्चुअल रियलिस्टिक फोटो तकनीक का इस्तेमाल किया था। अपने सहयोगियों के साथ उन्होंने 3डी तकनीक का विशेष कैमरा बनाया, जिससे फिल्म शूट की गई।

-दिनेश ठाकुर
हॉलीवुड के सुपर सितारे टॉम क्रूज अगर अपनी अगली फिल्म की शूटिंग अंतरिक्ष में करना चाहते हैं तो वहां के सुपर डायरेक्टर जेम्स कैमरॉन की 'अवतार 2' में गहरे पानी के रोमांचक सीन देखने को मिलेंगे। हॉलीवुड में कई फिल्मों की शूटिंग अंडरवाटर हो चुकी है। 'अवतार 2' इस कड़ी की ताजा फिल्म है। हाल ही कैमरॉन ने ट्विटर पर इसकी शूटिंग के फोटो जारी किए हैं, जिनमें वे एक पूल के ऊपर से उन कलाकारों को निर्देश देते नजर आ रहे हैं, जो पानी के अंदर हैं। रमेश सिप्पी की 'शान' में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, परवीन बॉबी और बिंदिया गोस्वामी पर पूल के इर्द-गिर्द एक गाना फिल्माया गया था- 'पानी पे चलेंगे नट योगी खट योगी।' वहां तो पानी पर कोई नहीं चला, लेकिन 'अवतार 2' में कलाकार पानी के अंदर कुछ अलग तरह की कलाबाजियां दिखाएंगे। यह जेम्स कैमरॉन की 2009 में आई 'अवतार' का सीक्वल है। वे इसके चार भाग बनाने का ऐलान कर चुके हैं।

कैमरॉन कारोबारी रेकॉर्ड वाली फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। 'टर्मिनेटर', 'एलियंस', 'रैम्बो' और 'ट्रू लाइज' जैसी कामयाब फिल्मों के बाद उनकी 'टाइटैनिक' (1997) ने तो जैसे बॉक्स ऑफिस की छत ही उड़ा दी थी। यह दुनियाभर में करीब 2.20 अरब डॉलर का कारोबार कर तब तक के इतिहास की सबसे कमाऊ फिल्म बन गई थी। कारोबार ही नहीं, ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में भी 'टाइटैनिक' के साथ 'छप्पर फाड़के' वाला मामला रहा। इसने बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर समेत 11 ऑस्कर ट्रॉफी अपनी झोली में डाली थीं। इससे पहले तीन फिल्मों (बेन-हर, द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, द रिटर्न ऑफ द किंग) ने एक साथ इतनी ट्रॉफी जीती थीं। बारह साल बाद कैमरॉन की 'अवतार' ने करीब 2.78 अरब डॉलर का कारोबार कर उनकी 'टाइटैनिक' का रेकॉर्ड तोड़ा। 'अवतार' का रेकॉर्ड टूटने में नौ साल लग गए। पिछले साल निर्देशक एंथॉनी रूसो और जॉ रूसो की 'एवेंजर्स : एंडगेम' ने करीब 2.79 अरब डॉलर का कारोबार कर यह रेकॉर्ड तोड़ा। कैमरॉन फिल्म बनाने पर पानी की तरह पैसा बहाते हैं और उसे नई-नई तकनीक से लैस करते हैं। 'अवतार' में उन्होंने पहली बार न्यू वर्चुअल रियलिस्टिक फोटो तकनीक का इस्तेमाल किया था। अपने सहयोगियों के साथ उन्होंने 3डी तकनीक का विशेष कैमरा बनाया, जिससे फिल्म शूट की गई। 'अवतार' में लोगों ने पहली बार ऐसी दुनिया देखी, जिसकी कल्पना उन्होंने सपनों में भी नहीं की थी। फिल्म की कहानी 2154 की है, जिसमें नायक को खुफिया मिशन पर दूसरे ग्रह भेजा जाता है। वहां अजीबो-गरीब शक्ल वाले प्राणी हैं। दूसरी फिल्मों के नायकों की तरह इस फिल्म के नायक का दिल उस ग्रह के राजा की बेटी पर आ जाता है। फिर वही सदाबहार किस्सा कि दो दिलों को दुनिया तो क्या, दूसरे ग्रह पर भी नहीं मिलने दिया जाता। फिल्म के ज्यादातर हिस्से एक टापू के जंगलों में फिल्माए गए थे।

'अवतार' में नायक-नायिका के किरदार सेम वर्थिंगटन और जो सलदाना ने अदा किए थे। इसके सीक्वल में भी यही जोड़ी नजर आएगी। पटकथा पर लम्बी मशक्कत के बाद 'अवतार 2' की शूटिंग का सिलसिला 2017 में कैलिफॉर्निया के एक बीच पर शुरू हुआ था। फिल्म की शूटिंग करीब-करीब पूरी हो चुकी है और इसे 17 दिसम्बर को सिनेमाघरों में उतारने की तैयारियां चल रही हैं, लेकिन अगर तब तक कोरोना का खतरा कायम रहा तो प्रदर्शन आगे खिसकाया जा सकता है। वैसे हॉलीवुड के ट्रेड पंडितों का कहना है कि कैमरॉन की यह फिल्म जब भी सिनेमाघरों में आएगी, कारोबारी धमाका जरूर करेगी।