चीन में खुले सिनेमाघर, फिर करने पड़े बंद, अब इस देश ने किया थियेटर खोलने का ऐलान

By: पवन राणा
| Published: 15 May 2020, 03:36 PM IST
चीन में खुले सिनेमाघर, फिर करने पड़े बंद, अब इस देश ने किया थियेटर खोलने का ऐलान

मार्च के आखिर में चीन के करीब 500 सिनेमाघर खोले गए थे, लेकिन कोरोना के नए मामले सामने आने पर चार दिन बाद इन्हें फिर बंद कर दिया गया था।

-दिनेश ठाकुर
निदा फाजली का दोहा है- 'सारे दिन भगवान के क्या मंगल क्या पीर/ जिस दिन सोए देर तक, भूखा रहे फकीर।' यही बात तारीखों और अंकों पर भी लागू होती है, लेकिन पश्चिमी देशों में 13 के अंक को अशुभ माना जाता है। इस अंधविश्वास को लेकर हॉलीवुड हॉरर फिल्मों की खासी ऊंची मीनार खड़ी कर चुका है। ऐसी फिल्मों में 13 के अंक को कोसने वाले इस ताजा तथ्य पर गौर फरमाएं कि दुनियाभर में करीब दो महीने से ठप पड़े सिनेमा के कारोबार से त्रस्त फिल्म वालों के लिए राहत की दो खबरें 13 मई को आई हैं। पहली खबर जापान से मिली है कि वहां सिनेमाघर 15 मई से खुल रहे हैं, जबकि दूसरी खबर के मुताबिक भारत के दो दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु और केरल में वहां की सरकारों से इजाजत मिलने के बाद फिल्मों का पोस्ट प्रॉडक्शन कामकाज शुरू हो गया है।

चीन में खुले सिनेमाघर, फिर करने पड़े बंद, अब इस देश ने किया थियेटर खोलने का ऐलान

मार्च के आखिर में चीन के करीब 500 सिनेमाघर खोले गए थे, लेकिन कोरोना के नए मामले सामने आने पर चार दिन बाद इन्हें फिर बंद कर दिया गया था। जापान में कोरोना को लेकर सिनेमाघर अप्रेल के बीच में बंद किए गए थे। अमरीका, चीन और भारत के बाद जापान चौथा सबसे बड़ा फिल्म बाजार है। दो शहरों टोक्यो और ओसाका को छोड़ जापान के बाकी हिस्सों में इमरजेंसी हटा ली गई है। वहां की सबसे बड़ी प्रदर्शक कंपनी टोहो सिनेमाज ने अपने 10 सिनेमाघर 15 मई से खोलने का फैसला किया है, जबकि इसी तरह की दूसरी बड़ी कंपनी एऑन सिनेमाज 18 मई से सिनेमाघर खोलेगी। वहां की सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक इन्हें सुरक्षा के बंदोबस्त करने होंगे। दर्शकों को एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा, सिनेमाघर का स्टाफ मास्क पहनेगा और प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर रखे जाएंगे। फिलहाल नई फिल्में नहीं होने के कारण सिनेमाघरों में हॉलीवुड और जापान की पुरानी फिल्मों से काम चलाया जाएगा। दुनियाभर के फिल्म कारोबारियों की नजरें अगले कुछ दिन जापान पर रहेंगी। अगर वहां फिल्मों का प्रदर्शन सुचारू रहता है तो दूसरे देशों में भी सिनेमाघर खोले जा सकते हैं।

japan_cinemas_movies.png

इधर, तमिलनाडु और केरल में दो महीने से ठप फिल्मों के पोस्ट प्रॉडक्शन का काम बुधवार से शुरू हो गया। दोनों राज्य सरकारों की गाइडलाइंस करीब-करीब एक जैसी हैं। एक समय में पांच से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगे, परिसर के हाइजीन प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा, काम के दौरान सभी सदस्य मास्क-ग्लव्स पहनेंगे, एक-दूसरे से दूरी बनाए रखेंगे और उपकरणों को नियमित सेनेटाइज करना होगा। जिन तमिल फिल्मों का पोस्ट प्रॉडक्शन कामकाज शुरू हुआ है, उनमें रजनीकांत की 'अन्नात्थे', कमल हासन की 'इंडियन 2' और नासेर की 'कबाददारी' शामिल हैं। रजनीकांत की फिल्म की शूटिंग पिछले साल दिसम्बर में शुरू हुई थी। इसे अगले साल पोंगल पर सिनेमाघरों में उतारा जाएगा। शंकर के निर्देशन में बन रही कमल हासन की फिल्म की शूटिंग लॉकडाउन से पहले फरवरी में इसके सेट पर आग लगने के कारण रोकनी पड़ी थी। 'अन्नात्थे' और 'इंडियन 2' की काफी शूटिंग बाकी है। जब तक शूटिंग की बहाली के लिए हरी झंडी नहीं मिलती है, इनकी डबिंग, मिक्सिंग, स्पेशल इफेक्ट्स वगैरह के काम निपटाए जा रहे हैं।

Corona virus