ब्रिटेन की राजकुमारी डायना पर फिल्म की तैयारी, नीली आंखों में हरे सपने

By: पवन राणा
| Published: 18 Jun 2020, 10:28 PM IST
ब्रिटेन की राजकुमारी डायना पर फिल्म की तैयारी, नीली आंखों में हरे सपने
ब्रिटेन की राजकुमारी डायना पर फिल्म की तैयारी, नीली आंखों में हरे सपने

नीली आंखों, घुंघराले बालों और मासूम मुस्कान वाली इस राजकुमारी की जिंदगी के कई पहलू आज तक पहेली बने हुए हैं। इन्हीं पहेलियों को टटोलने के लिए हॉलीवुड में 'स्पेंसर' नाम की फिल्म बनाने की तैयारियां चल रही हैं। निर्देशक पाब्लो लारेन की इस फिल्म में क्रिस्टन स्टीवर्ट राजकुमारी डायना के किरदार में नजर आएंगी।

-दिनेश ठाकुर

ब्रिटेन में लोकतंत्र की जड़े फैले कई साल हुए, वहां राजशाही का दबदबा अब भी कायम है। ब्रिटिश समाज लोकतांत्रिक मूल्यों का हिमायती है तो राजशाही की शान में कसीदे भी खूब पढ़ता है। एलिजाबेथ द्वितीय ने 68 साल से ब्रिटेन की महारानी का मुकुट धारण कर रखा है। वे 94 साल की उम्र में भी ब्रिटिश समाज की आंख का तारा हैं। राजमहल की दीवारों से अंदर की खबरें बहुत कम बाहर आती हैं, लेकिन जब भी कोई खबर छनकर बाहर निकलती है, ब्रिटिश मीडिया में नेशनल न्यूज का दर्जा पाती है। नब्बे के दशक में जब महारानी के बड़े बेटे राजकुमार चार्ल्स का अपनी पत्नी राजकुमारी डायना से अनबन के बाद अलगाव हुआ था, तब ब्रिटिश अखबारों में भूचाल-सा आ गया था।

डायना के राजमहल से निकलने के बाद उनकी हर गतिविधि नमक-मिर्च लगाकर छापी जाती रही। अपने प्रेमी डोडी अल फायद के साथ 1997 में डायना की कार हादसे में मौत हो गई थी। नीली आंखों, घुंघराले बालों और मासूम मुस्कान वाली इस राजकुमारी की जिंदगी के कई पहलू आज तक पहेली बने हुए हैं। इन्हीं पहेलियों को टटोलने के लिए हॉलीवुड में 'स्पेंसर' नाम की फिल्म बनाने की तैयारियां चल रही हैं। निर्देशक पाब्लो लारेन की इस फिल्म में क्रिस्टन स्टीवर्ट राजकुमारी डायना के किरदार में नजर आएंगी। स्टीवर्ट 2002 की फिल्म 'पेनिक रूम' से सुर्खियों में आई थीं। इस फिल्म की नायिका जॉडी फोस्टर थीं, लेकिन स्टीवर्ट के किरदार ने भी लोगों का ध्यान खींचा था। वे 'ट्विलाइट', 'क्लाउड्स ऑफ सिल्स मारिया' और 'चार्लीज एंजल्स' सरीखी फिल्मों के बाद स्टार बन चुकी हैं।

राजकुमारी डायना पर 'डायना : 7 डेज', 'द मर्डर ऑफ प्रिंसेज डायना', 'द रोज कॉन्सपिरेसी', 'द क्वीन', 'द रॉयल रोमांस ऑफ चार्ल्स एंड डायना' और 'द स्टोरी ऑफ डायना' जैसी करीब एक दर्जन डॉक्यूमेंट्री तथा टीवी सीरीज बन चुकी हैं। 'स्पेंसर' पहली फीचर फिल्म होगी, जो नीली आंखों वाली राजकुमारी की आंखों में पलते हरे सपनों का किस्सा पेश करेगी। फिल्म वहां से शुरू होगी, जब डायना ने प्रिंस चाल्र्स से रिश्ते तोडऩे का फैसला किया था। शान-शौकत की जिंदगी ठुकरा कर एक राजकुमारी कैसे आम युवती की तरह अपनी ख्वाहिशों को पूरा करना चाहती है, 'स्पेंसर' का ताना-बाना इसी के इर्द-गिर्द बुना जाएगा।

जाहिर है, किसी राजकुमारी पर फिल्म बन रही है तो इस पर पैसा पानी की तरह बहाया जाएगा। भारी-भरकम बजट वाली इस फिल्म की शूटिंग अगले साल शुरू होने के आसार हैं, क्योंकि हॉलीवुड से कोरोना का ग्रहण इस साल पूरी तरह हटता नहीं लगता।