Oscar में इतिहास रचने वाली पहली एशियन मूवी बनी 'Parasite', जीते 4 अवॉर्ड, ऐसी है फिल्म की कहानी

By: भूप सिंह
| Updated: 10 Feb 2020, 03:39 PM IST

लॉस एंजिल्स शहर के डॉल्बी थियेटर में हुए 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में 'पैरासाइट' ने शानदार प्रदर्शन कर चौंका दिया है। ... Oscars 2020, oscars 2020 winners, oscars 2020 live, oscars 2020 nominations, oscars awards 2020, oscars awards winners, oscars awards 2020 list, 92nd academy awards

सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड समारोह का आयोजन भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह अमरीका के लॉस एंजिल्स शहर के डॉल्बी थियेटर में हुआ। 92वें एकेडमी अवॉर्ड समारोह में दक्षिण कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट' ने सर्वश्रेष्ठ पिक्चर का ऑस्कर जीत इतिहास रच दिया। यह फिल्म सर्वोच्च सम्मान पाने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म बन गई है।

 

Parasite Wins 4 Oscars and Makes Oscar History

टॉम हैंक्स और भीड़ ने खड़े होकर बजाई तालियां
लॉस एंजिल्स में आयोजित गाला में फिल्म के निर्देशक बोंग जून-हो के साथ स्टेज पर फिल्म 'पैरासाइट' की पूरी टीम मौजूद थी, इस दौरान दर्शकों ने उनकी जीत पर खड़े होकर तालियां बजाई। अवॉर्ड के लिए धन्यवाद भाषण थोड़ा लंबा हो गया और उन्हें स्टेज से हटाने के लिए संगीत बजाना पड़ा। हालांकि, इस बीच हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स और भीड़ तालियां बजाती रही, जिसके बाद फिर से उनका माइक्रो फोन ऑन कर दिया गया।

कमाल का है बोंग का सेंस ऑफ ह्यूमर
दक्षिय कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट' के प्रोड्यूसर ने मिकी ली ने बोंग की हंसी और उनके उलझे बाल, उनके बोलचाल के तरीके और खासकर उनके निर्देशन की जमकर तारीफ की। मिकी ने कहा,'मुझे सच में उनकी जो चीजें पसंद है, वह उनका सेंस ऑफ ह्यूमर है और सच्चाई यह है कि वह खुद का भी मजाक उड़ा सकते हैं और वह कभी भी खुद को गंभीरता से नहीं लेते हैं।'

 

Parasite Wins 4 Oscars and Makes Oscar History

क्या है 'पैरासाइट' की कहानी?
बात करें 'पैरासाइट' की कहानी की तो कई मायनों में बेमिसाल है। फिल्म में गरीबी और अमीरी के बीच की खाई को बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है। फिल्म की सधी हुई स्क्रिप्ट इसकी यूएसपी है। 'पैरासाइट' से पहले बोंग जून-हू की फिल्म'ऑक्जा' भी कान में प्रदर्शित हुई थी। लेकिन उनकी फिल्म 'पैरासाइट' में दर्शकों को ट्रैजिक-कॉमेडी का तड़का देखने को मिला है।

ऑस्कर जीतने वाली पहली एशियन मूवी
यहां पर ये बात भी गौर करने लायक है कि विदेशी मूल की भाषा वाली फिल्में ऑस्कर में कभी भी ज्यादा सफल नहीं रही हैं। इससे पहले 'डिवोर्स इटालियन स्टाइल', 'अ मैन एंड ए वुमन' और 'टॉक टू हर' जैसी फिल्में भी ऑस्कर अपने नाम कर चुकी हैं। लेकिन 'पैरासाइट' पहली एशियन फिल्म है जिसे इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड से नवाजा गया है। गया।

'पैरासाइट' ने जीते ये 4 अवॉर्ड
बोंग की फिल्म 'पैरासाइट' ने 4 ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। फिल्म को बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले, बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट इंटरनेशनल फीचर कैटेगिरी में ऑस्कर मिला है।

Show More