scriptखुद को ‘भगवान’ मानता है ये दौलतमंद सिंगर, शुरू किया खुद का ‘धर्म’, जुड़े हजारों लोग | Singer stars own way of offering prayers leaving church | Patrika News

खुद को ‘भगवान’ मानता है ये दौलतमंद सिंगर, शुरू किया खुद का ‘धर्म’, जुड़े हजारों लोग

locationमुंबईPublished: Apr 30, 2019 04:32:25 pm

वीडियोज में लोग नाचते-गाते और जश्न मनाते देखे जा सकते हैं। ना कोई परम्परा का आडंबर और ना ही अनुशासन की ‘चाबुक’। उपदेश देने की परम्परा को भी शामिल नहीं किया गया है।

New religion

New religion

मुंबई। पॉपुलैरिटी के साथ-साथ अगर दौलत भी आ जाए तो दिमाग में कुछ अलग करने की ‘सनक’ चढ़ जाना आश्चर्यजनक नहीं है। इसके साथ ही अगर लोगों का सपोर्ट मिल जाए तो हौंसले सातवें आसमान पर होते हैं। ऐसा ही कुछ एक फेमस सिंगर के साथ हो रहा है। दुनियाभर में मशहूर इस दौलतमंद सिंगर ने खुद का ही ‘धर्मस्थल’ शुरू कर दिया है।

new religion service

यहां बात विश्व प्रसिद्ध सिंगर कान्ये वेस्ट की हो रही है। कान्ये वेस्ट को उनकी पत्नी किम कर्दाशियां के कारण भी जाना जाता है। कान्ये के बारे में इतना ही कहना काफी है कि जब-जब वह अपने कपड़ों या स्टाइल में कोई बदलाव लाते हैं तो फैंस उसे फॉलो करना शुरू कर देते हैं। मीडिया में सुर्खियां भी मिलती हैं। कान्ये के परिवार की छोटी से छोटी बातें भी चर्चा का विषय बन जाती हैं।

new religion out

ऐसी शौहरत के मालिक कान्ये ने अब नया काम किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो कान्ये ने अब खुद का ‘धर्मस्थल’ शुरू कर दिया है। ‘संडे सर्विस’ के नाम से शुरू इस धर्मस्थल को बनाने के पीछे वजह है युवा ईसाईयों की चर्च में कम होती संख्या। साथ ही कान्ये का मानना है कि लोग परम्परागत प्रार्थना के तरीकों से बोर हो गए हैं। उनकी प्रार्थना सभा लोगों को आर्ट के जरिए सीधे जीसस ‘भगवान’ से जुड़ने का तरीका है। ये वे लोग हैं जो एक-दूसरे को प्यार करते हैं और परवाह करते हैं।

dance at prayer

कान्ये की अपनी तरह की नई ‘संडे सर्विस’ की फोटोज और वीडियोज सोशल मीडिया पर उपलब्ध हैं। यहां करीब 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए। वीडियोज में लोग नाचते-गाते और जश्न मनाते देखे जा सकते हैं। ना कोई परम्परा का आडंबर और ना ही अनुशासन की ‘चाबुक’। उपदेश देने की परम्परा को भी शामिल नहीं किया गया है। हालांकि बहुत से लोग कान्ये के इस प्रयोग से नाखुश हैं। उनका कहना है कि कान्ये पहले ही खुद को भगवान बता चुके हैं। अब मनमाने तरीके से चर्च छोड़ खुद का तरीका अपनाना ‘नया पंथ’ शुरू करने जैसा है।

https://twitter.com/lilpump?ref_src=twsrc%5Etfw
दूसरी ओर लोगों का यह भी कहना है कि चर्च की परम्परागत चीजों से युवा खुद को जोड़ नहीं पाते हैं। साथ ही चर्च का रूख सामाजिक मुद्दों पर पसंद नहीं किया जाता है।
https://twitter.com/hashtag/sundayservice?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

जो भी हो, कान्ये ने अपनी तरह की ‘संडे सर्विस’ शुरू करके एक नई बहस को जन्म दे दिया है। लोग जो भी बोलें, कान्ये इस दिशा में बहुत आगे बढ़ चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो