scriptअब तक जिसने भी निभाया सुपरमैन का किरदार, वो हुए बर्बाद, किसी ने मारी खुद को गोली तो किसी का.. | Superman Curse struck the actors who played the character Superman | Patrika News

अब तक जिसने भी निभाया सुपरमैन का किरदार, वो हुए बर्बाद, किसी ने मारी खुद को गोली तो किसी का..

Published: Jun 04, 2018 06:26:08 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

सुपरमैन के किरदार को लेकर हमेशा से एक विवाद रहा है

Superman

Superman

आज सिल्वर स्क्रीन पर भले ही सुपरहीरोज में एवेंजर्स की बात होती हो लेकिन एक समय में सुपरमैन सबसे बड़ा सुपरहीरो माना जाता था। दुनिया के पहले सुपरहिट सुपरहीरो सुपरमैन ने 80 साल पूरे कर लिए हैं। सुपरमैन के किरदार को कई बार पर्दे पर लाया गया लेकिन इस किरदार को निभाने वाले कलाकार हमेशा परेशान रहे।
एक्टर्स मनहूस मानते हैं सुपरमैन के किरदार को:
सुपरमैन के किरदार को लेकर हमेशा से एक विवाद रहा है। लोगों का मानना है कि जिस भी एक्टर ने सुपरमैन के किरदार को पर्दे पर निभाया है, उसकी निजी जिंदगी में काफी उथल पुथल रही है। साथ ही सुपरमैन के किरदार को निभाने के बाद काम मिलना भी मुश्किल हो जाता है।
1948 से हुई शुरुआत:
सुपरमैन फिल्मों की शुरुआत साल 1948 से हुई। पहले सुपरमैन कर्क एलेन बने। उनकी फिल्म सुपरमैन ‘जंप’ को लोगों ने काफी पसंद किया। उस समय ऐसी तकनीक नहीं थी कि सुपरमैन को उड़ता दिखाया जाए। ऐसे में कर्क एक खास तरह की कूद लगाते थे जिसे बाद में उड़ने वाले शूट से जोड़ दिया जाता। इस फिल्म को करने के बाद कर्क को काम ढूंढने में काफी परेशानी हुई। उन्होंने अपनी आत्मकथा में भी लिखा है कि किस तरह सुपरमैन के किरदार ने उनके लिए जीना मुश्किल कर दिया था।
अब तक जिसने भी निभाया सुपरमैन का किरदार, वो हुए बर्बाद, किसी ने मारी खुद को गोली तो किसी का..
जॉर्ज रीव्य ने मार ली खुद को गोली:

कर्क के बाद जॉर्ज रीव्स ने 1951 में सुपरमैन का किरदार निभाया। हालांकि जॉर्ज ने पहले सुपरमैन के किरदार को निभाने से मना कर दिया। उन्हें टाइप्ड होने का खतरा था। लेकिन बाद में उन्होंने एक टीवी सीरीज़ और एक फिल्म में ‘सुपरमैन और मोलमैन’ का किरदार निभाया। यह फिल्म करने के बाद उनकी निजी जिंदगी में तनाव आ गया। उनकी कंपनी घाटे में चली गई और उनका तलाक भी हुआ। परेशान होकर जॉर्ज ने एक दिन खुद को गोली मार ली।
अब तक जिसने भी निभाया सुपरमैन का किरदार, वो हुए बर्बाद, किसी ने मारी खुद को गोली तो किसी का..
क्रिस्टोफर का निजी जीवन हो गया उथल—पुथल:
जॉर्ज के बाद क्रिस्टोफर रीव्य ने 1978 की अब तक की सबसे महंगी फिल्मों में से एक में सुपरमैन का किरदार निभाया। हालांकि इस फिल्म को करने के बाद उनकी प्रोफेशनल लाइफ पर तो कोई फर्क नहीं पड़ा लेकिन उनका निजी जीवन उथल पुथल हो गया। सुपरमैन के किरदार के बाद भी उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। लेकिन सुपरमैन फिल्मों के बाद उनका तलाक हो गया और फिर घुड़सवारी के दौरान हुई एक दुर्घटना के बाद उन्हें लकवा मार गया। इस दुर्घटना के 9 साल बाद वे इस दुनिया को अलविदा कह गए।
सुपरमैन श्राप:
इसके बाद सुपरमैन के किरदार को एक्टर्स के बीच मनहूस माना जाने लगा। ‘सुपरमैन श्राप’ के नाम से बदनाम होने के बाद कोई भी एक्टर इस किरदार को करने के लिए राजी नहीं होता था। वर्ष 2006 में एक न्यूकमर ब्रैंडन रूथ ने सुपरमैन का रोल अपनाया। ‘सुपरमैन रिटर्न्स’ नाम की इस फिल्म का दूसरा भाग ठंडे बस्ते में चला गया। इसके बाद दो सालों तक ब्रैंडन को कोई फिल्म नहीं मिली। साथ ही इसके बाद से ब्रैंडन के पास कोई बड़ी फिल्म नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो