कभी इस डॉगी को मिलने वाला था ऑस्कर अवॉर्ड, यहां जानें पूरी सचाई

By: भूप सिंह
| Updated: 11 Feb 2020, 11:59 AM IST
कभी इस डॉगी को मिलने वाला था ऑस्कर अवॉर्ड, यहां जानें पूरी सचाई
Dog Rin Tin Tin

ये कुत्ता था 1920 के दशक में फिल्मों का हीरो और सबसे पॉपुलर अभिनेता रिन टिन टिन। रिंटी उर्फ रिन टिन टिन हॉलीवुड के अभी तक के सबसे पॉपुलर एनिमल स्टार्स में से एक था.....

 

सिनेमा जगत कि सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड ऑस्कर 2020 का आयोजन लॉस एंजिल्स शहर के डॉल्बी थियेटर में हुआ। 92वें एकेडमी अवॉर्ड में दक्षिण कोरयाई फिल्म 'पैरासाइट' को 4 अवॉर्ड मिले। वर्ष 1920 से चले आ रहे इस ऑस्कर्स में ना जाने अब तक कितने बड़े छोटे सितारों को इससे नवाजा जा चुका है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक वक्त भी आया था जब एक कुत्ते को ऑस्कर अवॉर्ड मिलने वाला था?

 

Dog Rin Tin Tin

ये कुत्ता था 1920 के दशक में फिल्मों का हीरो और सबसे पॉपुलर अभिनेता रिन टिन टिन। रिंटी उर्फ रिन टिन टिन हॉलीवुड के अभी तक के सबसे पॉपुलर एनिमल स्टार्स में से एक था। वो इतना फेमस था कि लेखिका सूजन ओर्लन ने उनके जीवन पर एक बायोग्राफी तक लिखी है। इसी बायोग्राफी में सूजन ने बताया है कि कैसे पहले ऑस्कर अवॉर्ड्स में रिन-टिन-टिन को फिल्मों में उनके काम के लिए ऑस्कर मिल ही गया था।

सूजन की किताब Rin Tin Tin: The Life and the Legend के अनुसार, 1929 में हुए पहले ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह में रिन टिन टिन को बेस्ट एक्टर की कैटेगरी में सबसे ज्यादा वोट मिले थे। हालांकि बाद में अकेडमी ने इस बारे में सोचा और जर्मन शेफर्ड डॉग रिन टिन टिन के बजाए जर्मन एक्टर एमिल जैनिंग्स को बेस्ट एक्टर अवॉर्ड देने का निर्णय लिया।

 

Dog Rin Tin Tin

हालांकि एक रिपोर्ट की मानी जाए तो रिन टिन टिन को अवॉर्ड देने की बात महज एक मजाक थी, जिसे ऑस्कर्स में सुनाया गया और जो आगे चलकर एक फेमस कहानी बन गई। रिन टिन टिन, वॉर्नर ब्रोस (Warner Bros) की फिल्मों का स्टार था। वहीं के एग्जीक्यूटिव Darryl Zanuck ने एक मजाक के तौर पर बेस्ट एक्टर के लिए रिन टिन टिन का नाम दिया था।

हालांकि ये बात सच है कि रिन टिन टिन को Warner Bros का उस समय का बड़ा सितारा माना जाता था। क्योंकि उस कुत्ते ने 1927 तक 16 फिल्मों में काम कर लिया था और स्टूडियो के अच्छे प्रदर्शन के लिए उसे भरपूर क्रेडिट भी दिए गए थे।