script6 signs indicating low platelets in blood, know reason and treatment | Signs of low platelets in blood: शरीर में 6 लक्षण दिखने लगें तो समझ लें खून में तेजी से कम हो रहा प्लेटलेट्स | Patrika News

Signs of low platelets in blood: शरीर में 6 लक्षण दिखने लगें तो समझ लें खून में तेजी से कम हो रहा प्लेटलेट्स

Platelets in blood: डेंगू-चिकनगुनिया में ही नहीं, आम बुखार में भी कई बार प्लेटलेट्स खून में कम होने लगता है। प्लेटलेट्स कम होना जानलेवा हो सकता है।

Published: June 05, 2022 11:20:00 am

खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर शरीर में कई तरह के संकेत मिलते हैं। इसलिए अगर आप डेंगू-मलेरिया या मंकीपॉक्स के ग्रस्त नहीं भी हैं और सामान्य से ज्यादा तेज बुखार महसूस कर रहे तो अपने प्लेटलेट्स पर नजर रखें।
signs_of_low_platelets_in_blood.jpg
6 signs indicating low platelets in blood
तो चलिए जानें कि किन चीजों को खाने से प्लेटलेट्स बढ़ता है और किन चीजी प्लेटलेट्स काउंट कम होने पर नहीं खाना चाहिए। साथ ही प्लेटलेट्स कम होने पर शरीर में क्या संकेत नजर आते हैं।
प्लेटलेट्स का जानिए काम
प्लेटलेट्स ऐसी ब्लड सेल्स होती हैं जो ब्लीडिंग को रोकने में मदद करती हैं। प्लेटलेट्स ब्लड क्लॉट्स करती हैं और जब भी चोट या कट शरीर पर लगता है तो प्लेटलेट्स ही खून जमाने के काम आती हैं।
शरीर मे प्लेटलेट्स कम होने से खतरा
प्लेटलेट्स संख्या कम होने पर थ्रोम्बोसाइटोपेनिया नामक बीमारी हो जाती है। इसमें खून बेहद पतला हो जाता है बहता रहता है। दांत,नाक, स्टूल या इंटरनल ब्लीडिंग भी होने लगती है।
जानिए कितना होना चाहिए खून में प्लेटलेट्स
नेशनल हार्ट, लंग और ब्लड इंस्टिट्यूट के मुताबिक, एडल्ट्स के खून में प्लेटलेट्स की रेंज 150,000 से 450,000 प्लेटलेट्स प्रति माइक्रोलीटर होती है। जब किसी व्यक्ति के खून में प्लेटलेट्स काउंट 150,000 प्रति माइक्रोलीटर से घट जाता है तो इसे लो प्लेटलेट्स कहा जाता है।
लो प्लेटलेट्स के लक्षण
1. नाक से खून आना
2. मसूड़ों से खून आना
3. यूरिन में खून का आना
4. स्टूल में खून दिखना
5. पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना
6. स्किन पर नीले-भूरे रंग के धब्बे पड़ना
इन चीजों से बढ़ाएं प्लेटलेट्स की संख्या
विटामिन सी, के, डी और सी के साथ बी कांप्लेक्स आदि के साथ ही पोटेशियम-मैग्निशियम, फोलेट, और जिंक युक्त चीजें लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे ने शिंदे खेमे को फटकारा, बोले- मेरे गर्दन और सिर में दर्द था, मैं अपनी आंखें नहीं खोल पा रहा था...Maharashtra Politics: बीजेपी नेता ने राज्यपाल को लिखा पत्र, कहा- उद्धव सरकार 2 दिन से अंधाधुंध ले रही फैसले, डिप्टी CM ने दिया जवाबMaharashtra Political Crisis: नासिक में एकनाथ शिंदे का भारी विरोध, शिवसैनिकों ने पोस्टर पर कालिख पोती, शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लान2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालG7 Summit 2022: पीएम मोदी कल जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी जाएंगे, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चाMumbai News Live Updates: शिवसैनिक कर सकते है हंगामा! मुंबई समेत राज्यभर के सभी पुलिस स्टेशन हाई अलर्ट परPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.