script8 Foods remove anemia immediately, hemoglobin increasing diet | Blood Boosting Quick Foods: तुरंत बढ़ाना है हीमोग्लोबिन तो खाएं ये 8 चीजें, नहीं पड़ेगी खून की बॉटल चढ़ाने की जरूरत | Patrika News

Blood Boosting Quick Foods: तुरंत बढ़ाना है हीमोग्लोबिन तो खाएं ये 8 चीजें, नहीं पड़ेगी खून की बॉटल चढ़ाने की जरूरत

Hemoglobin boosting diet: खून की कमी यानि हीमोग्लोबिन कम होने पर 8 चीजें रोज डाइट में शामिल करें। खून चढ़ाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी

Published: May 07, 2022 09:23:26 am

खून की कमी बेहद आम समस्या है, लेकिन इसकी कमी से होने वाले नुकसान या समस्याएं छोटी नहीं होतीं। हीमोग्लोबिन कम होने से जच्चा-बच्चा दोनों की जान को खतरा होता है। वहीं कई बार हीमोग्लोबिन कम होने के कारण सिरदर्द, थकान-कमाजोरी, सांस फूलना और बेहोशी तक की समस्या होती है।
8_foods_remove_anemia_immediately.jpg
खानपान में पोषक तत्वों की कमी के कारण ही अमूमन एनिमिया होता है। हालांकि कुछ बीमारियों, जैसे थेलेसिमिया या हीमोफिलिया आदि में भी ये समस्या होती है। हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने के कारण कई बार खून तक चढ़ाना पड़ता है, लेकिन अगर आप डाइट में कुछ चीजें रोज खाएं तो आपकी ये समस्या आसानी से दूर हो सकती है। चुकंदर, अनार के अलावा किन चीजों से खून तेजी से बढ़ता है, चलिए जानें।
जानिए कितना होना चाहिए हीमोग्लोबिन- Know how much hemoglobin should be
पुरुषों में हीमोग्लोबीन का स्तर 13.5 से 17. 5 ग्राम होना चाहिए और महिलाओं के शरीर में 12.0 से 15. 5 ग्राम प्रति डीएल हीमोग्लोबिन की मात्रा होनी चाहिए। इससे कम होना बीमारियों का कारण बनता है। हीमोग्लोबिन कम होते ही डाइट में सुधार जरूरी है।
ये 8 चीजें तेजी से बढ़ाती हैं शरीर में खून-these 8 things increase blood in body fast

टमाटर
टमाटर खाने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी आसानी से पूरी की जा सकती है। विटामिन ई, थियामिन, निआचिन, विटामिन बी6, मैग्निसियम, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे पोषक तत्व से भरा टमाटर फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीज़ का भी बेहतर सोर्स होता है और खून बढ़ाने के लिए इन सारी चीजों की जरूरत होती है।
मुनक्का
मुनक्का आयरन और विटामिन बी से भरा हेाता है। ये एनिमिया में दवा की तरह काम करता है। मुनक्का शरीर की कमजोरी-थकान और स्ट्रेस को भी दूर करता है। इसमें मौजूद आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसे गर्मियों में रात में भिगा कर अगले दिन सुबह खाली पेट खाना चाहिए। साथ ही एक बार में 5 से ज्यादा मुनक्का नहीं खाना चाहिए।
गाजर, केला और अमरूद
गाजर का जूस रोज पीने ओर गाजर खाने से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। पका हुआ अमरूद खाने से भी हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। इसी के साथ केले में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन और खनिज पाए जाते हैं। जिससे खून की बढ़ोतरी होती है।
सेव, अंगूर और संतरा
संतरे में विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन होता है। जो खून बढ़ाने के साथ ही खून को साफ करने का काम भी करता है। वही अंगूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन भरपूर मात्रा में रहता है और अंगूर हमारी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक रहता है। इसी के साथ सेब खाना आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। अगर आप एनीमिया से ग्रसित हैं। तो सेब से हिमोग्लोबिन की मात्रा जल्दी बढ़ती है।
अखरोट
अखरोट भी हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। इसमें काफी ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी होता है और ये सारी ही चीजें ब्लड को बढ़ाने का काम करती हैं।

अंजीर
अंजीर फल और सूखे मेवे दोनों की श्रेणी में आता है। शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए आप अंजीर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन होता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को तेजी से बढ़ाता है।
खजूर
हीमोग्लोबिन की कमी पूरा करने के लिए दो ही खूजर रोज सुबह दूध के साथ काफी है। खजूर में काफी मात्रा में कॉपर, मैग्निसियम, मैग्नीज़, विटामिन बी6, आचिन, पैंटोथेनिक एसिड और रिबोफ्लाविन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हीमोग्लोबिन को तुरंत बढ़ाते हैं।
तो बिना देर किया आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?West Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलावराष्ट्रपति उम्मीदवार Draupadi Murmu पर अभद्र टिप्पणी करने पर डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर लखनऊ में केस दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांचMaharashtra News: सांगली में परिवार के 9 सदस्यों की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी, पुलिस ने किया चौका देने वाला खुलासाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलापीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकातकेन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की Yogi से मुलाक़ात, राष्ट्रपति चुनाव और प्रदेश अध्यक्ष की तैयारी में जुटी भाजपा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.