scriptamazing home remedies for cracked fingertips | फटी उंगलियों से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को | Patrika News

फटी उंगलियों से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

सर्दियों के मौसम में अक्सर आप फटी उंगलियों की समस्या से परेशान रहते होंगें, ऐसे में यदि आप इस समस्या से परेशान रहते हैं तो ये आसान से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: January 11, 2022 04:14:33 pm

नई दिल्ली। फटी उंगलियों की समस्या अक्सर सर्दियों के मौसम में बनी ही रहती है, फटी उँगलियाँ दिखने में तो बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है वहीं ये कभी-कभी बहुत ही दर्द भी होती हैं। फटी उंगलियों के होने के पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि साबुन का अधिक मात्रा में उपयोग, संक्रमण की वजह से, बार-बार हाथों को धुलने से आदि। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगें जो फटी हुई उंगलियों की समस्या को कम करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं।
फटी उंगलियों से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को
amazing home remedies for cracked fingertips
टी ट्री ऑइल
टी ट्री आयल को सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसका यदि आप उपयोग करते हैं तो इससे फटी उंगलियों की समस्या दूर हो जाती है, रात में सोने से पहले आप टी ट्री ऑइल को लें और इसे गर्म करें और इसमें एक चम्मच नारियल के तेल को मिक्स करके इसे अपने उंगलियों में लगा लें। यदि इसे आप रात भर के लिए लगे रहने देते हैं तो इससे फटी हुई उंगलियों की समस्या दूर हो जाती है, वहीं ये आपके हाथों को मुलायम बना के रखता है।
अलसी के तेल का इस्तेमाल
अलसी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है ये बात तो आप जानते ही होंगें, वहीं सेहत के साथ-साथ अलसी का तेल फटी उंगलियों की समस्या को भी दूर कर देता है, आप अलसी के तेल को लें और प्रभावित उंगलियों में इसे अच्छे से लगालें,कोशिश करें कि जब तक ये ठीक नहीं होती है तब तक आप रोज अलसी के तेल का प्रयोग जरूर करें, कुछ ही देर में ये समस्या दूर हो जाएगी।
कर सकते हैं शहद का इस्तेमाल
शहद न केवल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है, इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाती हैं,शहद का यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो इससे फटी उंगलियों की समस्या भी दूर हो जाती है, यदि आप फटी उंगलियों की समस्या से परेशान रहते हैं तो शहद में गुलाब जल को मिला के इसे आप अपने हाथों में लगा सकते हैं। इससे आपके हाँथ मुलायम हो जाते हैं और फटी उंगलियों की समस्या भी दूर हो जाती है।
ग्लिसरीन का इस्तेमाल
ग्लिसरीन की बात करें तो ये स्किन को सॉफ्ट बना के रखने के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छी मानी जाती है,ग्लिसरीन के इस्तेमाल से वहीं फटी हुई एड़ियों की समस्या को भी दूर किया जा सकता है, यदि आपके हाथों की उँगलियाँ फटी हुई रहती हैं तो ऐसे में आप ग्लिसरीन को लें और इसे अच्छे से फटी हुई उंगलियों में लगा के कुछ देर के लिए छोड़ दें। ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो आप इसके साथ गुलाबजल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेशभर में नकली नोट व नकली सोना चलाने वाला गिरोह पकड़ा, एक महिला सहित पांच गिरफ्तारदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकCo-WIN में बदलाव, अब एक मोबाइल नंबर पर 6 लोग कर सकेंगे रजिस्ट्रेशनथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पतिसावधान! कोरोना वायरस फैला रहा टीबी, बढ़ती संख्या पर आइसीएमआर ने चेतायाweather forecast news today live updates: दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीतलहर, कई राज्यों में आज भी बारिश की सम्भावना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.