scriptAnar khane ke fayde pomegranate beat high blood pressure, heart | Red Fruit Benefits: कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर में ये लाल फल करता है दवा जैसा काम, हार्वर्ड मेडिकल का दावा | Patrika News

Red Fruit Benefits: कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर में ये लाल फल करता है दवा जैसा काम, हार्वर्ड मेडिकल का दावा

Anar khane ke fayde: रेड फ्रूट अनार को कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की दवा माना जा रहा है। ये दावा , हार्वर्ड मेडिकल एक्सपर्ट्स कर रहे हैं।

Published: June 02, 2022 02:00:49 pm

क्लीवलैंड क्लिनिक की रिपोर्ट के अनुसार अनार में इन दो बीमारियों को कंट्रोल करने का दम है। लो कैलोरी और कई पोषक तत्वों से भरे अनार के दाने दवा की तरह काम करते हैं। इसका रस पीने से हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और दिल से जुड़े रोगों से बचने में मदद मिल सकती है।
Pomegranate, pomegranate juice, benefits of pomegranate, best juice in cholesterol, best juice in high BP, pomegranate that protects against cancer, health benefits of pomegranate, pomegranate that increases blood
Pomegranate, pomegranate juice, benefits of pomegranate, best juice in cholesterol, best juice in high BP, pomegranate that protects against cancer, health benefits of pomegranate, pomegranate that increases blood
हार्वर्ड मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि अनार के पोषक तत्व को लेकर बहुत जागरुकता नहीं है, जबकि ये कई गंभीर बीमारियों का इलाज कर सकता है। नेचर डॉट कॉम में प्रकाशित रिसर्च स्टडी में ये बात सामने आई है कि अनार हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और दिल से जुड़े रोगों से बचने में मदद करता है और अगर कोई रोज कम से कम 50ग्राम अनार के दाने खाने शुरू कर दे तो उसे बहुत से लाभ मिलेंगे।
कैंसर से लड़ने वाले गुण
एंटीऑक्सिडेंट से भरा अनार कोशिकाओं को विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करता है और डीएनए को डैमेज होने से बचाते हैं, जिससे कैंसर का जोखिम भी नहीं होता।

धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल होगा बाहर
हार्वर्ड की रिपोर्ट के अनुसार अनार के रस में बैंड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल लेवल को कम करने और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।
डायजेशन के लिए बेस्ट
अनार की फाइबर सामग्री पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आपको इसका रस पीने के बजाय पूरा फल खाना चाहिए। आधा कप अनार के दानों में 72 कैलोरी, 3.5 ग्राम फाइबर और 12 ग्राम शुगर होती है।
प्रोस्टेट की समस्या होगी दूर
अनार के रस को प्रोस्टेट कैंसर वाले पुरुषों में प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (PSA) लेवल को स्थिर करने के लिए जाना जाता है। कुछ शोधों में पाया गया है कि अनार के रस में मौजूद घटक कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को बढ़ावा देने वाले रासायनिक तत्वों को कमजोर करके उनकी गति को रोकने में मदद कर सकते हैं।
हार्ट के लिए बेस्ट फ्रूट
अनार के लाल दानों में मौजूद एलाजिक एसिड और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट यौगिक हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं । इतना है नहीं यह धमनी की दीवारों पर जमा फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य गंदे पदार्थों को हटा सकते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को बंद करते हैं। एक दिन में एक कप अनार का रस पीने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में सरकार बनाने का नया फॉर्मूला तय! शिंदे खेमे को 6 कैबिनेट और एक डिप्टी सीएम का पद दे सकती है बीजेपीMaharashtra Political Crisis: जहालत एक किस्म की मौत है, शिवसेना नेता संजय राउत ने फिर बागियों पर बोला हमलाGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजरपटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'कौन हैं सोनिया गांधी के PA पीपी माधवन, जिन पर लगा रेप का आरोप?पीएम मोदी को ढूंढते हुए आए अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन, पीछे से दी थपकी, देखिए Videoलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...कोर्ट में पेश नहीं हुईं कंगना रनौत, जावेद अख्तर के वकील ने की गैर-जमानती वारंट जारी करने की मांग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.