scriptAyurvedic herbs and cheap foods increase mens mussels power | Men's Physical Strength Foods: मर्दों की शारीरिक कमजोरी को चुटकियों में दूर कर देंगे ये नुस्खे, तुरंत बढ़ेगी मसल्स की ताकत | Patrika News

Men's Physical Strength Foods: मर्दों की शारीरिक कमजोरी को चुटकियों में दूर कर देंगे ये नुस्खे, तुरंत बढ़ेगी मसल्स की ताकत

Ayurvedic herbs for men: मर्दों की शारीरिक कमजोरी और मसल्स वीकनेस को दूर करने में 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स और सस्ते से कुछ फूड्स वरदान साबित होते हैं।

Published: May 08, 2022 08:50:00 am

मसल्स वीकनेस से लेकर किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी में चार आयुर्वेदिक हर्ब्स बहुत काम आते हैं। नेचुरल वे में शारीरिक दुर्बलता को दूर कर मसल्स को मजबूती देने वाले ये हर्ब्स कौन से हैं, चलिए जानें।
4_ayurvedic_herbs_give_strength_to_the_muscles_of_men.jpg
4 Ayurvedic herbs give strength to the muscles of men
बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों में कमजोरी भी आने लगती है। मसल्स वीक होती है और शारीरिक स्टेमिना भी कम होती जाती है। ऐसें डाइट और कुछ हर्ब्स इस समस्या से आसानी से बचा सकते हैं। ता चलिए आपको ताकत देने वाली डाइट और हर्ब्स के बारे में बताएं।
तेजी से शरीर को ताकत देते हैं ये फूड
एक गिलास दूध लें और उसमें कुछ मखाने और छुहारों को पका लें। आप चाहे तों तो छुहारे और मखानों को कम से कम 2 से 3 घंटे तक पानी में भिगोकर पीसकर तब दूध में मिला सकते हैं। किसी भी रूप में आप इन तीनों चीजों को साथ खना शुरू कर दें। रोज पीने से हडि्डयां, मसल्स और किसी भी तरह की कमजोरी आसानी से दूर हो जाती है।
ये आयुर्वेदिक हर्ब्स मसल्स की वीकनेस करेंगी दूर

अश्वगंधा, सफेद मुसली, सतावर और क्रौंच के बीज को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। रोज दो चम्मच पाउडर गुनगुने पानी से लेना शुरू कर दें। ये मसल्स को मजबूती देने के साथ ही शारीरिक और मानिसक समस्याओं को भी दूर करने का काम करेंगी।
जानिए इन हर्ब्स और डाइट से और क्या मिलेगा लाभ

1. कब्ज की समस्या और पाचन से जुड़ी किसी भी प्रकार की परेशानी दूर होगी।

2. हृदय रोग से बचे रहने के लिए छुहारे में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं। साथ ही ये हार्ट की मसल्स को भी मजबूती प्रदान करता है और लचीलापन बनाए रखने में भी मददगार है।
3. रात को सोते समय दूध-मखाना और छुहाड़ा पीने से नींद भी अच्छी आती है । ये डाइट अनिद्रा से लड़नें वाली होती है।

4. आयुर्वेदिक हर्ब्स और दूध-मखाना और छुहाड़ा एंटी एजिंग भी होते हैं। इनके सेवन से स्किन में कसवाट रहती है और उम्र का असर धीमा हो जाता है।
शारीरिक या मानिसक कमजोरी अगर आप महसूस कर रहे तो इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.