scriptback pain casue home remedies calcium vitamin d deficiency bad posture | Back Pain Cure Cause: कमर दर्द के कारण बैठना हुआ मुश्किल, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये उपाय, जानिए बैकपेन के की वजह भी | Patrika News

Back Pain Cure Cause: कमर दर्द के कारण बैठना हुआ मुश्किल, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये उपाय, जानिए बैकपेन के की वजह भी

Back Pain Treatment: कमर का दर्द कई बार हद से ज्यादा बढ़ जाता है और इसके पीछे 4 कारण मुख्यत: जिम्मेदार होते हैं। तो चलिए आपको कारण से साथ कमर दर्द से तुरंत आराम पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएं।

Published: May 11, 2022 08:34:57 am

कमर दर्द की समस्या महिलाओं में सबसे ज्यादा होती थीं, लेकिन अब ये पुरुष ही नहीं, बच्चों में भी देखने को मिल रही हैं। बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी कमर दर्द से क्यों परेशान हो रहे और इसका इलाज क्या है, चलिए जानें।
back_pain_casue_home_remedies_calcium_vitamin_d_deficiency_bad_posture.jpg
back pain casue cure home remedies
बैकपेन यानि कमर दर्द अगर आपके डेली वर्क को डिस्टर्ब करने लगे और आपका बैठना तक मुश्किल होने लगे तो सबसे पहले आपको इसके कारण को जानना होगा, क्योंकि कारण जानकार ही आप अपना सही इलाज कर सकते हैं। साथ ही उन घरेलू नुस्खों के बारे भी जानिए जो जिद्दी कमर दर्द की भी छुट्‌टी करने के वाले हैं।
कमर दर्द के चार बड़े कारण- Back Pain Reason

कैल्शियम और विटामिन डी की कमी
बॉडी में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण होती है। यही कारण है कि इससे किसी भी उम्र के लोग प्रभावित होते हैं। बच्चों और महिलाओं में विशेषकर इस मिनिरल और विटामिन की कमी होती है। कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर और भुरभरी होने लगती हैं।
पानी की कमी
सुनकर अजीब लगे लेकिन ये सच है कि अगर शरीर में पानी की कमी होगी तो आपको कमर दर्द भी हो सकता है। डिहाइड्रेशन से हडि्डयों में सूखपन बढ़ता है और शरीर अपनी जरूरत के लिए इनसे ही पानी खींचने लगता है।
लंबे समय तक एक जगह बैठने की आदत
खराब पॉश्चर किसी भी अंग में दर्द का कारण होता है। अगर आप लगातार एक ही जगह पर बैठे रहते हैं या काम करते हैं तो आपके कमर-पैर और कुल्हे में दर्द होना तय है।
एक्सरसाइज न करना
कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण होता है एक्सरसाइज न करना। फिजिकल एक्टिविटी न करने से बोन्स सिकुड़ने लगती हैं और इससे दर्द होता है।

कमर दर्द दूर करने के लिए करें ये उपाय-back Pain remedies
सरसो का तेल और मेथी (Mustard Oil and Fenugreek)
सरसो के तेल में मेथी को पका लें और इसे कमर पर लगा कर मालिश करें और फिर इसकी गर्म पानी से सिकाई कर लें। ये तुरंत आराम दिलाएगा।
हल्दी का दूध (Turmeric Milk)
हल्दी केवल एंटीसेप्टिक ही नहीं, बल्कि सूजन और दर्द को खींचने वाली भी होती है। दूध के साथ हल्दी का सेवन आपके कमर दर्द को तेजी से आराम देता है।
अजवाइन-अदरक कपूर (Ajwain-Kapoor and Ginger)
अजवाइन और अदरक को तिल के तेल में पका लें और इसमें बाद में कपूर मिला दें। इस तेल की मालिश से दर्द तेजी से दूर होता है।

स्ट्रेचिंग (Strech)
बॉडी को स्ट्रेच करने से कमर दर्द चाहे जितना पुराना हो चला जाएगा। खड़े होकर पीछे की तरफ जितना हो सके झुकें। साथ ही कुछ अन्य कमर की एक्सरसाइज करें। बस कमर दर्द में आगे की ओर झुकने से बचें।
हिट-कोल्ड थेरेपी (Heat and Cold Therapy)
दर्द में दो तरह की सिकाई की जाती है, ठंडी और गर्म, दोनों ही दर्द को भगाने का कारगर उपाय माना गया है। इसके लिए हॉट वॉटर बैग को कमर के नीचे रखकर लेट जाएं। वहीं आइस बैग से सिकाई भी काफी आराम देती है।
तो बस इन ऊपर लिखी बातों पर ध्यान दें और घरेलू नुस्खों से अपने कमर दर्द को बॉय-बॉय कर दें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबरकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.