scriptखीरे के छिलके भी होते हैं काम के, इनका करें सदुपयोग | Benefit of cucumber peels | Patrika News

खीरे के छिलके भी होते हैं काम के, इनका करें सदुपयोग

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2022 06:33:24 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप खीरे के छिलके का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य के लिए कई सारे फायदे उठा सकते हैं।

Benefit of cucumber peels

खीरे के छिलके भी होते हैं काम के, इनका करें सदुपयोग

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे खीरे के छिलके का सदुपयोग। खीरे के छिलके में कई प्रकार के गुण छुपे होते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में बताएंगे । हम आपको बताएंगे कैसे आप खीरे के छिलके का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य और ब्यूटी दोनों में निखार ला सकते हैं। खीरे के छिलके फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और सिलिका जैसे मिनरल्‍स होते हैं। साथ ही इसमें आपकी मसल्‍स, हड्डियों और टेंडन को हेल्‍दी रखने के लिए सिलिका एक आवश्यक घटक भी उपलब्‍ध होता है। इसके अलावा, यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट भी करता है और रंगत और डार्क सर्कल्‍स को दूर करने में काफी मददगार होता है।
यह भी पढ़ें

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए क्यों पीनी चाहिए ब्लैक कॉफी , जानिए

त्वचा के लिए उपयोगी


टैनिंग और सनबर्न में भी खीरे के छिलके का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। इससे त्वचा का रूखापन भी कम होता है और मॉश्चराइजर बना रहता है। खीरा काटने के बाद जो छिलके बचते हैं आप उनको अपने स्किन पर लगाकार स्किन को तरोताजा कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

छिलके का पाउडर भी फायदेमंद
खीरे के छिलके के पाउडर का इस्‍तेमाल स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में किया जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसके कूलिंग और स्किन-टाइटनिंग गुण इसे अद्भुत बनाते हैं। यह हरे-भूरे रंग का होता है जिसमें हल्की लकड़ी की गंध होती है। खीरे के छिलके का पाउडर हेल्‍दी त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है।
पेट को भी रखें साफ
खीरे का छिलका फाइबर से भरपूर होता है इसे खाने से आपके पेट को ठंडक भी मिलती है। और पेट साफ भी रहता है यदि आपको गैस और अपच की समस्या है तो आप को कभी भी गिरे को छिलका उतारकर नहीं खाना चाहिए। छिलका सहित खीरा खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो