scriptBenefit of cucumber peels | खीरे के छिलके भी होते हैं काम के, इनका करें सदुपयोग | Patrika News

खीरे के छिलके भी होते हैं काम के, इनका करें सदुपयोग

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप खीरे के छिलके का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य के लिए कई सारे फायदे उठा सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 27, 2022 06:33:24 pm

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे खीरे के छिलके का सदुपयोग। खीरे के छिलके में कई प्रकार के गुण छुपे होते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में बताएंगे । हम आपको बताएंगे कैसे आप खीरे के छिलके का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य और ब्यूटी दोनों में निखार ला सकते हैं। खीरे के छिलके फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और सिलिका जैसे मिनरल्‍स होते हैं। साथ ही इसमें आपकी मसल्‍स, हड्डियों और टेंडन को हेल्‍दी रखने के लिए सिलिका एक आवश्यक घटक भी उपलब्‍ध होता है। इसके अलावा, यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट भी करता है और रंगत और डार्क सर्कल्‍स को दूर करने में काफी मददगार होता है।
Benefit of cucumber peels
खीरे के छिलके भी होते हैं काम के, इनका करें सदुपयोग
यह भी पढ़ें

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए क्यों पीनी चाहिए ब्लैक कॉफी , जानिए

त्वचा के लिए उपयोगी


टैनिंग और सनबर्न में भी खीरे के छिलके का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। इससे त्वचा का रूखापन भी कम होता है और मॉश्चराइजर बना रहता है। खीरा काटने के बाद जो छिलके बचते हैं आप उनको अपने स्किन पर लगाकार स्किन को तरोताजा कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

छिलके का पाउडर भी फायदेमंद
खीरे के छिलके के पाउडर का इस्‍तेमाल स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में किया जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसके कूलिंग और स्किन-टाइटनिंग गुण इसे अद्भुत बनाते हैं। यह हरे-भूरे रंग का होता है जिसमें हल्की लकड़ी की गंध होती है। खीरे के छिलके का पाउडर हेल्‍दी त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है।
पेट को भी रखें साफ
खीरे का छिलका फाइबर से भरपूर होता है इसे खाने से आपके पेट को ठंडक भी मिलती है। और पेट साफ भी रहता है यदि आपको गैस और अपच की समस्या है तो आप को कभी भी गिरे को छिलका उतारकर नहीं खाना चाहिए। छिलका सहित खीरा खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.