scriptEasy At-Home Tonsillitis Remedies: टॉन्सिल्स की समस्या में आराम देंगे ये घरेलू उपाय… | Best-Home-Remedies-For-Tonsillitis | Patrika News

Easy At-Home Tonsillitis Remedies: टॉन्सिल्स की समस्या में आराम देंगे ये घरेलू उपाय…

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2021 11:33:03 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Easy At-Home Tonsillitis Remedies: टॉन्सिल की समस्या में राहत पाने के लिए गाजर के रस के फायदे भी देखे जा सकते हैं। एंटी-टॉक्सिन गुणों के मौजूद होने के कारण गाजर के रस का सेवन टॉन्सिल्स की समस्या में आराम पहुंचा सकता है।

Best-Home-Remedies-For-Tonsillitis

Best-Home-Remedies-For-Tonsillitis

नई दिल्ली। Easy At-Home Tonsillitis Remedies: सर्दियों में हमारे शरीर को अतिरिक्त देखभाल और आहार में खास खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्यकता भी होती है।सर्दियों में खांसी, जुकाम, बुखार जैसी कई समस्याएं होना आम बात है। साथ ही अपना ठीक तरह से ध्यान ना रखने और ठंड से बचाव ना होने के कारण गले में खराश और दर्द भी हो जाता है। लापरवाही बरतने और इस समस्या के बढ़ने से गले में टॉन्सिल्स हो जाते हैं। ऐसे में टॉन्सिल्स से पीड़ित व्यक्ति ना तो कुछ खा पाता है और ना ही पी सकता है। टॉन्सिल्स की समस्या अक्सर गलत खानपान और साफ-सफाई ना रखने के कारण होती है।

टॉन्सिल से पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने के साथ ही कुछ भी निगलने में कठिनाई होना, कान के निचले हिस्से में दर्द होना, जबड़े के निचले हिस्से में सूजन और कमजोरी महसूस हो सकती है। समस्या गंभीर होने पर चिकित्सक से इलाज करवाना आवश्यक है, परंतु कुछ घरेलू उपायों द्वारा भी इस समस्या में आराम पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं टॉन्सिल्स की समस्या को दूर करने वाले आसान घरेलू नुस्खों के बारे में…

tonsil_home_remedy.jpg

1. गरारे करना
गले, मुंह और दांतों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए नमक के पानी से गरारे करना एक बेहतरीन आसान और प्रचलित घरेलू उपाय है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में चौथाई चम्मच नमक मिलाकर इस पानी को मुंह में लेकर गरारे करें। टॉन्सिल्स की समस्या में नमक के पानी से दिन में दो-तीन बार गरारे कर सकते हैं।

salt_water_gargle.jpg

2. गाजर का रस
टॉन्सिल की समस्या में राहत पाने के लिए गाजर के रस के फायदे भी देखे जा सकते हैं। एंटी-टॉक्सिन गुणों के मौजूद होने के कारण गाजर के रस का सेवन टॉन्सिल्स की समस्या में आराम पहुंचा सकता है। साथ ही पाचन और कब्ज की समस्या दूर करने में भी गाजर का रस लाभकारी माना गया है।

carrot_juice.jpg

3. शहद
सेहत के साथ-साथ गले की समस्या से भी निजात पाने के लिए शहद कारगर हो सकता है। शहर में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो टॉन्सिल्स की समस्या में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप एक कप गर्म दूध में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। या फिर गुनगुने पानी में शहद और हल्दी मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इससे आपको जल्दी आराम मिल जाएगा।

honey.jpg

4. हल्दी वाला दूध
सर्दी से बचने और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हल्दी वाले दूध का कोई जवाब नहीं है। साथ ही टॉन्सिल की समस्या में भी तथा गली को आराम देने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करना बेहतर माना गया है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में चौथाई चम्मच हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर डालकर उबाल लें। इस दूध का सेवन रात को सोने से पहले नियमित रूप से करें आपको जल्दी ही फायदा दिखने लगेगा।

turmeric_milk.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो