scriptCheap Herbal tea will reduce high cholesterol fast without medicine | Tea reduce high cholesterol faster: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हैं ये 5 चाय, आसानी से पिघल जाएगी नसों में जमा फैट | Patrika News

Tea reduce high cholesterol faster: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हैं ये 5 चाय, आसानी से पिघल जाएगी नसों में जमा फैट

Herbal tea for high cholesterol: नसों में जमे जिद्दी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में 5 तरह की चाय आपके लिए दवा की तरह काम कर सकती हैं।

Published: May 08, 2022 09:48:12 am

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करना बेहद कठिन काम होता है। डाइट और एक्सरसाज इसमें बहुत काम करती है। दोनों में एक में भी लापरवाही की जाए तो कोलेस्ट्रॉल कम नहीं हो पाता। यहां आपके लिए ऐसी 5 चाय लाए हैं, जिन्हें पी कर आप अपने बैड कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर निकाल सकते हैं।
herbal_tea_will_reduce_high_cholesterol_fast_without_medicine.jpg
Cheap Herbal tea will reduce high cholesterol fast without medicine
एक्सरसाइज के साथ अगर ये चाय दवा की तरह डाइट में शामिल की जाए तो इसके फायदे तुरंत नजर आने लगेंगे। ये आयुर्वेदिक चाय कई अन्य बीमारियों में भी बहुत कारगर है। तो चलिए जानें कि ये चाय कौन सी हैं और कोलेस्ट्रॉल के साथ और किन बीमारियों में कारगर हैं।
हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद हर्बल टी-Herbal tea beneficial in high cholesterol

हल्दी वाली चाय

हल्दी की चाय न केवल कोलेस्ट्रॉल, बल्कि वेट लॉस और इम्युनिटी बढ़ाने के साथ किसी भी तरह के दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी बेस्ट है। एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी सेप्टिक और एंटी वायरल हल्दी कई तरह की बीमारियों से लड़ने वाली होती है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या में तीन कप हल्दी की चाय रोज पीना बहुत फायदेमंद होता है।
ब्लैक टी
काली चाय यानि ब्लैक टी फर्मेन्टेड और ऑक्सिडाइज्ड होती है जो सफेद चाय और ग्रीन टी से अधिक फायदेमंद होती है। धमनियों में जमा फैट को पिघलाने में ये मददगार होती है। इस चाय में एंटीऑक्सिडेंट और यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन और वसा को कम करने का काम करते हैं। साथ ही ये इम्यून सिस्टम भी बेहतर बनाती है। पैन में आधा गिलास पानी गर्म कर उसमें एक चौथाई चम्मच लॉन्ग ग्रेन वाली चाय पत्ती डालें और दो मिनट के लिए ढककर आंच बंद कर दे और बाद में इसे पीएं।
ओलोंग टी
एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरी ओलोंग टी भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में औषधि की तरह काम करती है। एक कप ओलोंग टी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है। साथ ही इसमें 38 एमजी कैफीन भी पाया जाता है. ओलोंग टी में एल-थियानिन, पॉलिफिनॉल्स, थियाफ्लेविन्स, थियाआरुबीगिन्स और ईजीसीजी जैसे मुख्य एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के साथ ही वेट लॉस में भी कारगर है। इसे बनाने के लिए पैन में पानी गर्म करें और फिर उसे कप में डालकर ओलोंग टी बैग को उसमें डिप करेंकरें। दो-तीन मिनट बाद इस चाय का सेवन करें।
नेटल टी
फ्लेवोनॉएड्स, कैरोटिनॉएड, विटामिन और खनिज से भरी नेटल टी कोलेस्ट्रॉल में दवा की तरह काम करती है। इसमें विटामिंस जैसे विटामिन ए, बी, सी, डी भी होता है, इसलिए ये पोषण की कमी को दूर करने में भी कारगर है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पैन में दो कप पानी उबालें, फिर उसमें दो चम्मच नेटल की पत्तियों से बना पाउडर या तीन-चार पत्तियां डालें। अब दो-तीन मिनट बाद आप इसे पी लें।
ग्रीन टी
ग्रीन टी भी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ कई ऐसे पोषक तत्वों से भरी होती है जो कोलेस्ट्रॉल और वेट कम करने में कारगर है। साथ ही ये इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज और हाई बीपी में भी कारगर है। ग्रीन टी में भी विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी 5, विटामिन के, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम भरपूर होता है। सिर दर्द से लेकर एनिमिया तक में ये चाय काम आती है।
इसे तैयार करने के लिए पैन में पानी गर्म करें और फिर गर्म पानी को कप में डालकर उसमें ग्रीन टी बैग डालें। एक-दो मिनट बाद इस स्वास्थ्यवर्धक हर्बल टी का सेवन करें।
तो इन पांच में से जो भी चाय आपके टेस्ट को सही लगे आप पीना शुरू कर दें। इन हर्बल टी के एक नहीं कई फायदे मिलेंगे।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!Maharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: पीएम मोदी ने एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.